Online Shopping Scams: ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लोग आजकल बड़े पैमाने पर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. हालांकि, बढ़ते ऑनलाइन के इस्तेमाल से क्राइम की आशंका भी बढ़ गई है.

Update: 2024-07-09 12:09 GMT

Online Shopping Fraud: ऑनलाइन शॉपिंग ने सामान खरीदने के तरीके में क्रांति ला दी है. इसके जरिए लोग घर बैठे अपनी अंगुलियों के जरिए सामान मंगा सकते हैं. ऑनलाइन सामान खरीदना पारंपरिक तरीके से सस्ता होता है और यहां कई तरह के विकल्प भी मिल जाते हैं. यही वजह है कि लोग आजकल बड़े पैमाने पर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. हालांकि, बढ़ते ऑनलाइन के इस्तेमाल से साइबर क्राइम की आशंका भी बढ़ गई है. अपराधी प्रवृति के लोग कई तरह से लोगों को चूना लगाने के फिराक में रहते हैं. ऐसे में कुछ बातों पर ध्यान देकर ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकता है.

फर्जी वेबसाइट

स्कैमर्स ऐसी वेबसाइट बनाते हैं, जो वैध ऑनलाइन स्टोर की नकल करती हैं और पेशेवर दिखने वाले डिज़ाइन और आकर्षक ऑफ़र के साथ दिखती है. इन साइटों में अक्सर ऐसे URL होते हैं, जो जाने-माने ब्रांड के URL से मिलते-जुलते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को लगता है कि वे किसी प्रतिष्ठित साइट पर खरीदारी कर रहे हैं.

फ़िशिंग ईमेल

फ़िशिंग ईमेल इस तरह से डिज़ाइन किए जाते हैं कि लोगों को लगता है कि वे विश्वसनीय रिटेल सेलर्स आते हैं. उनमें अक्सर नकली वेबसाइट या अटैचमेंट के लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करने पर आपके डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है. ये ईमेल ऑर्डर की पुष्टि करने या डिलीवरी की समस्या को हल करने की आड़ में व्यक्तिगत जानकारी भी मांग सकते हैं.

सोशल मीडिया स्कैम

स्कैमर्स नकली उत्पादों का विज्ञापन करने या ऐसे सौदे पेश करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं. इन विज्ञापनों पर क्लिक करने से आप धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर जा सकते हैं या आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो सकती है.

नकली सामान

कुछ स्कैमर नकली सामान बेचते हैं, जो प्रतिष्ठित ब्रांडों जैसे लगते हैं. लेकिन वास्तव में घटिया प्रोडक्ट होते हैं. ये आइटम इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों से लेकर सौंदर्य उत्पादों और एक्सेसरीज़ तक हो सकते हैं.

Tags:    

Similar News