यह स्कीम कुछ सालों में आपको बनाएगी करोड़पति! इस तरह करें निवेश

करोड़पति बनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं. इसके लिए आपको थोड़ा सोच-समझ कर निवेश करना होगा.

Update: 2024-05-19 11:41 GMT

SIP: हर कोई चाहता है कि उसके पास ढेर सारा पैसा हो, जिससे कि वह जो भी चाहे आसानी से हासिल कर ले. यही वजह है कि लोग करोड़पति बनने का सपना देखते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सपना पूरा करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं. इसके लिए आपको थोड़ा सोच-समझ कर निवेश करना होगा. सही तरह से निवेश करने से आप कुछ सालों में ही करोड़पति बन जाएंगे. ऐसे में आपके लिए एक धांसू प्लान लेकर आए हैं, जो आपके सपने को पूरा कर सकता है.

म्यूचल फंड में निवेश

क्या आपने SIP के बारे में सुना है. SIP यानी कि सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान. SIP के जरिए कोई भी इंसान म्यूचल फंड में निवेश कर करोड़ों रुपये बना सकता है. इसमें कुछ ही सालों में लोग 5 करोड़ रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं. इसके लिए हर महीने निश्चित राशि म्‍यूचुअल फंड निवेश करनी पड़ती है. इसमें निवेश की गई राशि पर कंपाउंडिंग रेट मिलता है. जिससे की निवेश की रकम तेजी से बढ़ने लगती है. म्‍यूअल फंड बाजार लिंक होता है, जिस वजह से रिटर्न भी अधिक मिलता है.

पांच करोड़ का करें प्लान

अगर आपको कुछ ही सालों में पांच करोड़ रुपये तक की रकम जमा करनी है तो कुछ इस तरह से प्लान कर सकते हैं. आपको हर महीने 50 हजार रुपये की राशि SIP में जमा करनी होगी. इस पर आपको कम से कम 12 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. ऐसे में सात साल में होने पर आपके पास 80 लाख रुपये जमा हो जाएंगे और अगले तीन साल में इसमें 80 लाख रुपये और जमा हो जाएंगे. वहीं, अगले 80 लाख रुपये जमा होने के लिए महज दो साल लगेंगे. यानी कि 13वें साल तक आपके पास 3.2 करोड़ रुपये तक जमा हो जाएंगे.

इस तरह करें गणना

अगर आप इस रकम को कंटीन्यू करते हो और हर महीने 50 हजार रुपये 10 फीसदी सालाना ग्रोथ के साथ जमा करते हैं तो 17वें साल तक आपके पास कुल 5.6 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. यह रकम और भी अधिक हो सकती है. क्योंकि हमने 12 फीसदी ब्याज दर से गणना की है.

Tags:    

Similar News