क्या है एक्टब्लू, जिसके जरिये ट्रम्प पर हमला करने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने दिया था दान

हालाँकि एक्टब्लू आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा संचालित नहीं है, लेकिन यह कहता है कि "केवल डेमोक्रेट और प्रगतिशील संगठन (रिपब्लिकन नहीं) ही [इसके] उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं"

Update: 2024-07-16 11:53 GMT

Trump Assasination Attempt: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले की जाँच जारी है. सुरक्षा एजेंसियों ने बेशक इस हमले को अंजाम देने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स को मार गिराया हो लेकिन सवाल अबी भी यही है कि आखिर ये हमला क्यों किया गया था. इस बीच थॉमस का रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े होने की बात ने इस जाँच को और पेचीदा बना दिया है. हालाँकि जाँच एजेंसियों को इस बीच एक सुराग हाथ लगा है और वो है एक्ट ब्लू, जिसके माध्यम से थॉमस ने लगभग 4 साल पहले रिपब्लिकन पार्टी को 15 डॉलर का चंदा दिया था.

जाँच एजेंसियों का कहना है कि थॉमस क्रूक्स पेंसिल्वेनिया में रिपब्लिकन मतदाता के रूप में पंजीकृत था, लेकिन 2021 में उसके द्वारा किए गए 15 डॉलर के दान ने बाद में उसके राजनीतिक झुकाव पर संदेह की छाया डाल दी है. संघीय अभियान वित्त रिपोर्ट से ये सामने आया है कि उसने उस वर्ष 20 जनवरी को एक्टब्लू, एक प्रगतिशील राजनीतिक कार्रवाई समिति के माध्यम से राशि दान की थी, वो भी उस दिन जब राष्ट्रपति जो बिडेन ने शपथ ली थी.

अब जाँच एजेंसियों के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर ये एक्टब्लू क्या है और क्रुक्स द्वारा दिए गए दान का इस मामले में क्या महत्व है?

क्या है एक्टब्लू?

एक्टब्लू खुद को एक गैर-लाभकारी राजनीतिक कार्रवाई समिति के रूप में वर्णित करता है, जो डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों, प्रगतिशील संगठनों और अन्य गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए एक ऑनलाइन चंदा एकत्र करने वाला मंच प्रदान करता है. ये संघीय चुनाव आयोग (FEC) और संबंधित राज्य चुनाव अधिकारियों के साथ पंजीकृत है.

हालाँकि एक्टब्लू को आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी या किसी अन्य संगठन द्वारा नहीं चलाया जाता है, लेकिन गैर-लाभकारी संगठन ये स्पष्ट करता है कि “केवल डेमोक्रेट और प्रगतिशील संगठन (रिपब्लिकन नहीं) ही [इसके] उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं”. ये एक कार्यकारी बोर्ड के साथ एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन है.

इसके कई अंग हैं, जैसे मुद्दों पर वकालत करने वाला समूह एक्टब्लू सिविक्स, डिजिटल चंदा एकत्र करने वाला मंच एक्टब्लू चैरिटीज, तथा एक्टब्लू टेक्निकल सर्विसेज, जो मंच के बुनियादी ढांचे को बनाए रखने के लिए इंजीनियरिंग विशेषज्ञता प्रदान करते हैं.

क्या दानकर्ता सीधे एक्टब्लू को भुगतान करते हैं?

नहीं, एक्टब्लू केवल डिजिटल फंडरेजिंग टूल प्रदान करता है और उनका उपयोग करने वाले समूहों के लिए योगदान प्रक्रिया करता है. इसलिए, लोग अनिवार्य रूप से एक्टब्लू के माध्यम से किसी उम्मीदवार या संगठन को सीधे दान करते हैं, न कि एक्टब्लू को.

एक्टब्लू वेबसाइट स्पष्ट करती है, "हम अपने मंच के माध्यम से किए गए दान के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करते हैं - हम योगदान को संसाधित करते हैं और उन्हें दाता द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता को भेजते हैं. समूह अपना स्वयं का चंदा एकत्र करता है और दान को संसाधित करने के लिए केवल एक्टब्लू का उपयोग करते हैं."

क्या दान गुमनाम होते हैं?

नहीं, एक्टब्लू सभी योगदानों की रिपोर्ट संबंधित रिपोर्टिंग निकाय, जैसे कि एफईसी, आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस), या राज्य सचिव को देता है. एक्टब्लू का कहना है कि अभियानों और संगठनों के लिए संबंधित नियामक निकाय को योगदान की रिपोर्ट करने के लिए दानकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करना कानूनी रूप से आवश्यक है.

यही वजह है कि जाँच एजेंसियों के सामने क्रुक्स द्वारा दिया गया दान प्रकाश में आया. हालांकि ये ज्ञात नहीं हो पाया है कि क्रुक्स ने डेमोक्रेट्स को भुगतान किया या नहीं, क्योंकि एक्टब्लू अन्य उदार समूहों के लिए भी चंदा एकत्र करने का कार्य करता है, लेकिन वो निश्चित रूप से रिपब्लिकन को दान नहीं दे सकता था. 

Tags:    

Similar News