Bangladesh Violence: शेख हसीना का इस्तीफा, अब सबसे बड़ा सवाल-आखिर कौन करेगा देश का नेतृत्व?

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश के सामने अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि शेख हसीना के बाद आखिर कौन देश का नेतृत्व करेगा?

Update: 2024-08-05 13:51 GMT
बांग्लादेश पीएम आवास

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में हो रहे उग्र प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और देश छोड़कर चली गई हैं. ऐसे में अब बांग्लादेश के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि शेख हसीना के बाद आखिर कौन देश का नेतृत्व करेगा?

बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकर-उज-ज़मान ने हसीना के इस्तीफे के बाद सैन्य सत्ता अधिग्रहण की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि अंतरिम नागरिक सरकार का गठन किया जाएगा. वह अंतरिम सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए आज रात देश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन से मुलाकात करेंगे.

ऐसे में यह व्यापक रूप से अटकलें लगाई जा रही हैं कि नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस अगले आम चुनाव होने तक अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं. वहीं, अन्य नामों की चर्चा चल रही है, जिनमें बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर सालेहुद्दीन अहमद, बांग्लादेश सेना के सेवानिवृत्त तीन सितारा जनरल जहांगीर आलम चौधरी और एक प्रमुख वकील सारा हुसैन शामिल हैं.

यह पहली बार नहीं है, जब बांग्लादेश में किसी शासन की अचानक समाप्ति के बाद अंतरिम व्यवस्था लागू होगी. वास्तव में बांग्लादेश के संविधान में कार्यवाहक सरकार का प्रावधान था, जिसे साल 2011 में हसीना की अवामी लीग सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया.

यह प्रणाली 1991 में संविधान में 13वें संशोधन के पारित होने के माध्यम से शुरू की गई थी, ताकि सैन्य तानाशाह हुसैन मुहम्मद इरशाद को जन-विद्रोह के माध्यम से सत्ता से हटाए जाने के बाद लोकतांत्रिक चुनाव कराए जा सकें.

अब समाप्त हो चुकी व्यवस्था के अनुसार, अंतरिम व्यवस्था 90 दिनों के लिए थी, जिसके दौरान एक निर्वाचित सरकार से दूसरी निर्वाचित सरकार का संक्रमण पूरा हो जाना था. कार्यवाहक सरकार को केवल संसदीय चुनाव कराने का अधिकार था. हालांकि, इस बार अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान सैन्य प्रमुख देश के लिए किस प्रकार की अंतरिम व्यवस्था की योजना बना रहे हैं.

Tags:    

Similar News