Yes She Can से ओबामा ने जमीन की तैयार, हैरिस बनाम ट्रंप मुकाबला होगा शानदार

डेमोक्रेट्स नेशनल कांफ्रेस में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उम्मीदवार कमला हैरिस की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि हैरिस का उम्मीदवार बनना गर्व की बात है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-21 04:35 GMT

Barack Obama DNC News: पांच नवंबर को साफ हो जाएगा कि अगला अमेरिकी राष्ट्रपति कौन होगा। इस मुकाबले में डोनाल्ड ट्रंप तो रिपब्लिकन उम्मीदवार पहले से थे। लेकिन डेमोक्रेट् उम्मीदवार जो बिडेन को लेकर संशय बरकरार था। ट्रंप लगातार उनकी उम्र उनके परफॉर्मेंस को लेकर हमलावर रहे हैं। पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डिबेट में बिडेन के प्रदर्शन से डेमोक्रेट्स भी नाराज थे और उम्मीदवार बदलने की मांग कर रहे थे। मान मनौव्वल और दबाव के बाद बिडेन ने चुनावी रेस से हटने का फैसला किया और कमला हैरिस को उम्मीदवार के तौर पर नामित किया। यानी कि अब मुकाबला डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच है। डेमोक्रेट्स नेशनल कांफ्रेंस में बराक ओबामा ने बताया कि कमला हैरिस ही अमेरिका की बेहतर राष्ट्रपति क्यों हो सकती हैं।

हैरिस के समर्थन में ओबामा
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कहते हैं, "हमारे पास एक ऐसे व्यक्ति को चुनने का मौका है जिसने अपना पूरा जीवन लोगों को वही अवसर देने में बिताया है जो अमेरिका ने उसे दिया...अमेरिका की अगली राष्ट्रपति कमला हैरिस। मुझे राष्ट्रपति पद के लिए इस पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने का सम्मान मिले 16 साल हो गए हैं...पीछे मुड़कर देखें तो मैं बिना किसी सवाल के कह सकता हूं कि आपके उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला बड़ा फैसला मुझे आपका सबसे अच्छा दोस्त बना गया। मैं जो बिडेन से उपराष्ट्रपति के रूप में मेरे साथ काम करने के लिए कह रहा था...इतिहास जो बिडेन को एक बेहतरीन राष्ट्रपति के रूप में याद रखेगा जिन्होंने बहुत बड़े खतरे के समय लोकतंत्र की रक्षा की। मुझे उन्हें अपना राष्ट्रपति कहने पर गर्व है और उन्हें अपना दोस्त कहने पर और भी ज़्यादा गर्व है..."

इतिहास रचने के लिए तैयार
ओबामा ने कहा कि वो इतिहास रचने जा रही हैं। अश्वेक और दक्षिण एशियाई मूल की वो पहली अमेरिकी राष्ट्रपति बनने जा रही हैं। हमने मशाल हैरिस को दे दी है लेकिन डेमोक्रेट्स का काम अभी समाप्त नहीं हुआ है। ओबामा ने कहा कि हैरिस और टिम वॉल्ज ऐसी शख्सियत हैं जिनकी जिंदगी का मकसद ही लोगों की भलाई के लिए रहा है। हमें ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो इस मुल्क की बेहतरी का जज्बा लिए अपनी आंख खोलें। शिकागो में आयोजित डेमोक्रेटिक नेशनल कांफ्रेंस में जो बिडेन ने ट्रंप पर निशाना साधा और कहा कि हमने हिंसा से परे जिस व्यवस्था का आगाज किया है उसे आगे बढ़ाने की जरूरत है. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका को बिखरता देश बताते हैं। उनके कहने का संदेश दुनिया को किस तरह से जाता है उसके बारे में सोचें। उनके मुताबिक हम हार रहे हैं लेकिन वास्तविकता में वो लूजर है.दुनिया के किसी भी मुल्क के बारे में सोचिये जो यह नहीं कहता है कि अमेरिका आगे है।

Tags:    

Similar News