रोजाना 18 घंटे काम और बस 3 घंटे नींद, चीन के फूड डिलीवरी एजेंट की बाइक पर झपकी के दौरान मौत!

काम के प्रति जूनून का एक मामला चीन में देखने को मिला है. जहां एक फूड डिलीवरी एजेंट 18 घंटे की शिफ्ट के बाद अपनी बाइक पर मृत पाया गया.

Update: 2024-09-18 11:09 GMT

Chinese Food Delivery Agent Dead: काम करने के बाद इंसानी शरीर को आराम की जरूरत होती है. हालांकि, कुछ लोगों में काम को लेकर इतनी ललक होती है कि वह कुछ घंटे की नींद लेने के बाद फिर से काम पर लग जाते हैं. हालांकि, आने वाले समय में उसका गलत प्रभाव शरीर पर पड़ने लगता है. डॉक्टर भी काम के बाद पूरी नींद लेने की सलाह देते हैं, जिस वजह से शरीर को दोबारा से चार्ज होने में मदद मिल सके. काम के प्रति जूनून का ऐसा ही एक मामला चीन में देखने को मिला है. जहां एक फूड डिलीवरी एजेंट 18 घंटे की शिफ्ट के बाद अपनी बाइक पर मृत पाया गया.

मृतक का नाम युआन है और उसकी उम्र 55 साल है. वह रोजाना 18 घंटे फूड डिलीवरी का काम करता था. इस वजह से वह "ऑर्डर किंग" नाम से लोगों के बीच फेमस हो गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह घटना पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के हांग्जो में हुई है. वह 18 घंटे की शिफ्ट के बाद अपनी बाइक पर सिर झुकाकर झपकी ले रहा था. लेकिन उसकीू उसी अवस्था में मौत हो गई. उसका यह वीडियो सोशल मीडिया मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह अपने परिवार में इकलौता कमाने वाला था और अपने 16 वर्षीय बेटे की शिक्षा का खर्च उठाने के लिए 18 घंटे की शिफ्ट में काम करता था. सहकर्मियों के अनुसार वह केवल 3 घंटे सोता था. बताया जा रहा है कि मौत से पहले वह 5 सितंबर को 9 बजे रात से अपनी शिफ्ट पर था और एक अन्य डिलीवरी एजेंट से बाइक पर उसकी डेड बॉडी ढूंढी.

युआन एक दिन में 500 से 600 युआन (5-7 हजार रुपये) कमाता था. जब उसे थकान लगती थी तो वह अपनी बाइक पर झपकी ले लेता था और ऑर्डर आते ही काम पर वापस लौटने के लिए तैयार हो जाता था. कुछ दिन पहले युआन के पैर में फ्रैक्चर हो गया था. लेकिन 10 दिन आराम करने के बाद वह फिर से ड्यूटी पर लौट आया था.

9 सितंबर को युहांग जिले के जियानलिन उप-जिला कार्यालय ने युआन की मौत के बारे में एक आधिकारिक बयान जारी किया. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में फू़ड डिलीवरी कर्मचारियों की संख्या पिछले साल 10 मिलियन को पार कर गई है. एक रिसर्च के अनुसार, चीन में साल 2018 से 2021 तक काम के घंटों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. साल 2018 में लगभग 36.5 प्रतिशत डिलीवरी एजेंट रोजाना 10 घंटे से अधिक काम करते थे. वहीं, 2021 तक यह बढ़कर 62.6 प्रतिशत हो गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि लेबर फोर्स और काम के घंटों में यह उछाल, साथ ही भयंकर प्रतिस्पर्धा ने डिलीवरी एजेंटों के कानूनी अधिकारों के लिए चिंता को बढ़ा दिया है.

Tags:    

Similar News