प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी दौरा : ट्रम्प ने कहा मुझसे मिलने आ रहे हैं मोदी

मिशिगन के फ्लिंट में एक टाउन हॉल मीटिंग में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि मोदी अगले सप्ताह अमेरिका में होंगे, तब उनसे मुलाकात करेंगे.

Update: 2024-09-18 06:23 GMT

PM Modi US Tour: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सप्ताह के अंत में अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं, जहाँ वो क्वाड सम्मलेन में शामिल होंगे. इस तीन दिवसीय यात्रा पर मोदी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से भी मुलाकात करेंगे. ये बात भारत सरकार की तरफ से नहीं बल्कि डोनाल्ड ट्रम्प से कही गयी है, जिन्होंने अमेरिका में अपनी एक चुनावी सभा में कहा कि मोदी मुझसे मिलने आ रहे हैं. ट्रम्प ने मोदी को एक शानदार नेता भी बताया है.


प्रधानमंत्री मोदी का दौरा
प्रधानमंत्री मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे और अपनी यात्रा की शुरुआत डेलावेयर के विलमिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन से करेंगे. इस शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फूमियो भाग लेंगे. इसके बाद मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे और 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में एक विशाल सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. अगले दिन वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ऐतिहासिक भविष्य शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे.

ट्रम्प ने कहा मोदी उनसे मिलने आ रहे हैं
अमेरिका के मिशिगन के फ्लिंट में एक टाउन हॉल मीटिंग में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि मोदी अगले सप्ताह अमेरिका में होंगे, तब उनसे मुलाकात करेंगे. इस दौरान रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प ने एक सवाल का जवाब देते हुए व्यापार और टैरिफ के बारे में बात करते हुए ये जानकारी दी. ट्रंप ने कहा, "वह (मोदी) अगले सप्ताह मुझसे मिलने आ रहे हैं. मोदी, शानदार हैं. मेरा मतलब है, शानदार इंसान. इनमें से बहुत से नेता शानदार हैं."

ट्रम्प ने दोहराया भारत भारी आयत शुल्क लगाता है
ट्रंप ने अपने संबोधन में आगे कहा, "ये लोग सबसे चतुर लोग हैं, आप जानते हैं, वे अपने इस खेल में शीर्ष पर हैं, और वे इसका इस्तेमाल हमारे खिलाफ करते हैं. लेकिन भारत बहुत सख्त है. ब्राजील बहुत सख्त है...चीन सबसे सख्त है, लेकिन हम टैरिफ के साथ चीन का ख्याल रख रहे थे." "इसलिए हम एक पारस्परिक व्यापार करने जा रहे हैं. अगर कोई हमसे 10 सेंट चार्ज करता है, अगर वे हमसे 2 अमेरिकी डॉलर चार्ज करते हैं, अगर वे हमसे सौ प्रतिशत, 250 चार्ज करते हैं, तो हम उनसे वही चार्ज करेंगे. और क्या होने वाला है? ये सब कुछ फुर्र हो जाएगा, और हम फिर से मुक्त व्यापार में आ जाएंगे. और अगर यह गायब नहीं होता है, तो हम बहुत सारा पैसा ले लेंगे."
ज्ञात रहे कि नवम्बर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसमें ट्रम्प और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शीर्ष पद की दौड़ में हैं.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News