हिंदू प्रवासियों को लुभाते हैं ये पांच इस्लामी देश, जानें-इनके नाम

हिंदू प्रवासी सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों का एक छोटा हिस्सा (5 प्रतिशत) हैं, 2020 तक 13 मिलियन हिंदू अपने जन्म के देश के बाहर रह रहे हैं।

Update: 2024-08-22 02:11 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर, सौजन्य- iStock

जब बात प्रवासी हिन्दुओं की आती है तो भारत इस सूची में सबसे ऊपर है।2020 में भारत प्रवासियों का शीर्ष देश था - देश में जन्मे 7.6 मिलियन हिंदू विदेश में रह रहे थे। इसके विपरीत, उस वर्ष हिंदू प्रवासियों के लिए भारत शीर्ष गंतव्य था, जिसमें 3 मिलियन (22 प्रतिशत) हिंदू दूसरे देशों से यहाँ आए थे।

अमेरिका स्थित प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट, जिसका शीर्षक है , 'विश्व के प्रवासियों की धार्मिक संरचना', में कहा गया है कि भारत के बाहर, अमेरिका में सबसे अधिक विदेशी मूल के हिंदू (2.6 मिलियन) हैं, जो उनमें से 19 प्रतिशत हैं। भारत में 22 प्रतिशत प्रवासी हिंदू रहते हैं।

शीर्ष रैंकर्स

हिंदू प्रवासियों के शीर्ष 10 मूल स्थानों में भारत पहले स्थान पर है, उसके बाद बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, लाओस, कंबोडिया और केन्या का स्थान है।हिंदू प्रवासियों के शीर्ष 10 गंतव्यों में भारत और अमेरिका के बाद यूएई, सऊदी अरब, पाकिस्तान, यूके, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, ओमान और कनाडा हैं। यह ध्यान देने वाली बात है कि इनमें से पांच - यूएई, सऊदी अरब, पाकिस्तान, मलेशिया और ओमान - इस्लामिक देश हैं।


मध्य पूर्व-उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में, विदेश में जन्मे हिंदुओं की संख्या 1990 में लगभग 0.7 मिलियन से बढ़कर 2020 में 3.3 मिलियन हो गई (387 प्रतिशत की वृद्धि)। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें कई ऐसे लोग शामिल हैं जो काम के लिए जीसीसी (खाड़ी सहयोग परिषद) देशों में चले गए।

छह जीसीसी देशों में से, कतर में प्रतिशत के लिहाज से सबसे अधिक वृद्धि देखी गई: वहां हिंदू प्रवासियों की संख्या 24,000 प्रतिशत से अधिक बढ़ी, जो 1990 में लगभग 1,000 से बढ़कर 2020 में 290,000 हो गई। संख्या के लिहाज से, जीसीसी देशों में यूएई में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई; इस अवधि के दौरान वहां हिंदू प्रवासियों की संख्या 140,000 से बढ़कर 1.1 मिलियन (673 प्रतिशत की वृद्धि) हो गई।

प्रवासियों का 'अल्प प्रतिनिधित्व'

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों, जनगणना और सर्वेक्षणों पर आधारित इस रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों की तुलना में हिंदुओं का प्रतिनिधित्व कम है।

"हिंदू प्रवासी सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों का एक छोटा हिस्सा (5 प्रतिशत) हैं, 2020 तक 13 मिलियन हिंदू अपने जन्म के देश के बाहर रह रहे हैं। वैश्विक आबादी में उनके हिस्से (15 प्रतिशत) की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों में हिंदुओं का प्रतिनिधित्व कम है।"

इसमें कहा गया है, "इस विश्लेषण में शामिल अन्य समूहों की तुलना में हिंदू औसतन अपने मूल देश से गंतव्य देशों तक लंबी दूरी तय करते हैं, जिसमें बौद्ध भी शामिल हैं - जो ज़्यादातर एशिया से आते हैं। हिंदू प्रवासी अपने मूल देश से औसतन 3,100 मील की दूरी तय करते हैं, जबकि कुल प्रवासियों के बीच यह औसत 2,200 मील है।"

हिंदू प्रवास की गतिशीलता काफी हद तक 1947 के विभाजन से प्रभावित है, क्योंकि पाकिस्तान और बांग्लादेश (जो 1977-71 में पाकिस्तान से अलग हो गए) से हिंदू बड़ी संख्या में भारत आए थे।

भारत, पसंदीदा गंतव्य

भारत, जहाँ हिंदू धार्मिक रूप से बहुसंख्यक हैं, हिंदू प्रवासियों के लिए प्रमुख गंतव्य है। लगभग 22 प्रतिशत हिंदू प्रवासी (3 मिलियन) भारत चले गए हैं।

"कई हिंदू प्रवासी एशिया-प्रशांत क्षेत्र (44 प्रतिशत) में रहते हैं। हिंदू प्रवासियों के लिए अगले सबसे आम गंतव्य मध्य पूर्व-उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) क्षेत्र (24 प्रतिशत) और उत्तरी अमेरिका (22 प्रतिशत) हैं। लगभग 8 प्रतिशत हिंदू प्रवासी यूरोप में रहते हैं, और बहुत कम लैटिन अमेरिका या उप-सहारा अफ्रीका में रहते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "एशिया-प्रशांत उनका सबसे आम मूल क्षेत्र है: लगभग सभी हिंदू प्रवासी (95 प्रतिशत) इसी क्षेत्र में पैदा हुए थे। हिंदू प्रवासियों का एक छोटा हिस्सा उप-सहारा अफ्रीका (2 प्रतिशत) और यूरोप (1 प्रतिशत) से आता है, और इससे भी कम मध्य पूर्व-उत्तरी अफ्रीका या अमेरिका में पैदा हुए हैं।"

भारत अब तक हिंदू प्रवासियों का प्रमुख स्रोत है, भारत में जन्मे 7.6 मिलियन हिंदू अब विदेश में रह रहे हैं।

प्यू ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "लेकिन हिंदुओं के भारत छोड़ने की संभावना उन स्थानों को छोड़ने की संभावना से कम है जहां वे धार्मिक अल्पसंख्यक हैं। यद्यपि भारत में विश्व के 94 प्रतिशत हिंदू रहते हैं, लेकिन यह विश्व के केवल 57 प्रतिशत हिंदू प्रवासियों का स्रोत है।"

लोकप्रिय मार्ग

दुनिया भर में हिंदू प्रवासियों के लिए “सबसे लोकप्रिय मार्ग” भारत से अमेरिका जाना है। लगभग 1.8 मिलियन हिंदुओं ने यह मार्ग अपनाया है, जो 2020 तक अमेरिका में सभी भारतीय प्रवासियों का 61 प्रतिशत है।सबसे व्यस्त मार्गों की सूची में अगला स्थान बांग्लादेश से भारत का है, जहां 1.6 मिलियन बांग्लादेशी हिंदू आते हैं।

दुनिया भर में रहने वाले हिंदू प्रवासियों की कुल संख्या 1990 में 9.1 मिलियन से बढ़कर 2020 में 13.5 मिलियन हो गई (48 प्रतिशत की वृद्धि)। लेकिन हिंदू प्रवासियों की संख्या कुल प्रवासियों की तुलना में कम बढ़ी (83 प्रतिशत की वृद्धि)।यद्यपि इन दशकों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी जनसंख्या में हिंदुओं की संख्या लगातार 5 से 6 प्रतिशत के बीच रही है, फिर भी उनके क्षेत्रीय स्वरूप में काफी बदलाव आया है।

1990 में, 10 में से लगभग आठ हिंदू अप्रवासी एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रहते थे। प्यू सर्वे के अनुसार, 2020 तक यह हिस्सा घटकर आधे से भी कम रह गया है।

(सभी चार्टों के आंकड़े प्यू रिसर्च सेंटर से प्राप्त किये गए हैं।)

Tags:    

Similar News