भारत-मालदीव की ‘मित्रता जारी रहेगी’: मुइज्जू की यात्रा पर विदेश सचिव

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने यहां एक ब्रीफिंग में यात्रा की रूपरेखा साझा की और यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले वर्ष मालदीव की यात्रा के लिए राष्ट्रपति मुइज्जू का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है .

Update: 2024-10-07 18:46 GMT

 Muizzu’s Visit To India : भारत ने सोमवार को कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की चल रही यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों की "मजबूत और व्यापक नींव" को ठोस करना है तथा इसके परिणाम भारत-मालदीव संबंधों को "नई ऊंचाइयों" पर ले जाने में सक्षम बनाएंगे.


प्रधानमंत्री मोदी अगले वर्ष जायेंगे मालदीव
विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने एक ब्रीफिंग में यात्रा की रूपरेखा साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले वर्ष मालदीव की यात्रा के लिए राष्ट्रपति मुइज्जू का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और कहा कि इसका कार्यक्रम राजनयिक चैनलों के माध्यम से तय किया जाएगा.

मालदीव का मंत्रिमंडल और व्यापारिक प्रतिनिधि मंडल भी आया है
मिसरी ने संवाददाताओं को बताया कि मालदीव के राष्ट्रपति के साथ बड़ी संख्या में कैबिनेट मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है.मालदीव के राष्ट्रपति प्रथम महिला मैडम साजिदा मोहम्मद और मालदीव के प्रतिनिधिमंडल के साथ रविवार को भारत पहुंचे. सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ व्यापक द्विपक्षीय वार्ता की. यद्यपि मालदीव के राष्ट्रपति ने जून में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, लेकिन यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है और इसका उद्देश्य संबंधों को पुनः स्थापित करना है.
यह पूछे जाने पर कि क्या ये यात्रा यह दर्शाती है कि पिछले वर्ष के मुद्दों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध अब और घनिष्ठ हो गए हैं, विदेश सचिव ने चुटकी लेते हुए कहा, "याराना जारी रहेगा".
मिस्री ने कहा कि मालदीव हमेशा से भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. उन्होंने कहा, "यह संबंध ऐतिहासिक है, यह दोनों देशों के लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों, व्यापार और आर्थिक संबंधों तथा बहुत ही ठोस विकास साझेदारी पर आधारित है."
वरिष्ठ राजनयिक ने कहा कि मालदीव में किसी भी संकट के समय भारत "प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता" रहा है, चाहे वह 1988 में तख्तापलट का प्रयास हो, 2004 में सुनामी आपदा हो, 2014 में माले जल संकट हो या कोविड-19 महामारी हो.
भारत ने इस द्वीपसमूह राष्ट्र में छोटी और बड़ी परियोजनाओं के विकास में योगदान दिया है.

मालदीव को आर्थिक सहायता देगा भारत
द्विपक्षीय वार्ता के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौते के तहत 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 30 अरब रुपये के रूप में सहायता देने के भारत सरकार के निर्णय की सराहना की, जो मालदीव के समक्ष मौजूदा वित्तीय चुनौतियों से निपटने में सहायक होगा.
बयान में कहा गया कि नेताओं ने मालदीव को उसकी वित्तीय चुनौतियों से निपटने में सहायता देने के लिए आगे के उपायों को लागू करने पर भी सहमति व्यक्त की. बयान में उनके संबंधों पर एक विजन दस्तावेज भी जारी किया गया.

भारतीय रूपए कार्ड मालदीव में हुआ लांच
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को मालदीव में रुपे कार्ड भी लांच किया, हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए रनवे का उद्घाटन किया तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की.

मालदीव ने भारत से मांगी आर्थिक सहायता
मिसरी ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि यह वित्तीय सहायता मालदीव के अनुरोध और प्राथमिकताओं के आधार पर आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए है. उन्होंने कहा, "इस वर्तमान यात्रा का उद्देश्य संबंधों की इस मजबूत और व्यापक नींव को और मजबूत बनाना तथा सहयोग के लिए नई सीमाएं निर्धारित करना है."
विदेश सचिव ने कहा कि क्षेत्र और विश्व कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, और इन नई चुनौतियों से निपटने के लिए हमारे पड़ोसियों के साथ साझेदारी को पुनः परिभाषित करना और नवीनीकृत करना महत्वपूर्ण हो जाता है. द्विपक्षीय विदेशी व्यापार समझौते की शुरुआत के संबंध में घोषणा के बारे में उन्होंने कहा, "आगे बढ़ने के लिए दोनों टीमें अब संपर्क में रहेंगी."
अड्डू शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास और बेंगलुरू में मालदीव का वाणिज्य दूतावास खोलने की वांछनीयता पर उन्होंने कहा, "इसे आगे बढ़ाने के लिए हमारी टीमें संपर्क करेंगी. "

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News