मोदी की विदेश नीति पर क्यों उठ रहा सवाल, क्या कूटनीतिक नाकामी जिम्मेदार?

सिख अलगाववादियों पर हमलों ने जहां अमेरिका और कनाडा के साथ भारत के संबंधों पर बर्फ जमा दिया है वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख ने भी मोदी को दबाव में डाल दिया है।

Update: 2024-09-01 01:18 GMT

भारत की विदेश नीति से संबंधित मुद्दों पर पिछले कुछ दिनों में मिली असफलताओं के कारण पर्यवेक्षकों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या नरेन्द्र मोदी सरकार अब उस क्षेत्र में लड़खड़ा रही है, जहां हाल तक प्रधानमंत्री सबसे अधिक आश्वस्त नजर आ रहे थे।

2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी को विदेश नीति पर सबसे ज़्यादा प्रशंसा और प्रचार मिला है। विदेशों में उनकी बैठकों में भारतीय प्रवासियों की बड़ी संख्या ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं को भी प्रभावित किया है।

वैश्विक मंदी के बीच भारत की आर्थिक वृद्धि और महामारी के बाद की दुनिया में चीन की स्थिर अर्थव्यवस्था को विभिन्न देशों के विशेषज्ञों द्वारा काफी सराहना मिली थी। परिणामस्वरूप, मोदी वैश्विक मंच पर कई प्रमुख खिलाड़ियों के बीच एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में भारत की छवि पेश करने में भी सक्षम थे।

चमक खत्म हो रही है?

हालांकि, कूटनीतिक हलकों में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अब वह चमक खत्म हो रही है।एक पर्यवेक्षक ने कहा, "पहली बार उनकी विदेश नीति पर सवाल उठाए जा रहे हैं।"पहला झटका तब लगा जब भारत-अमेरिका संबंधों में तनाव उत्पन्न हो गया, जो वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण संबंध है, क्योंकि अमेरिकी धरती पर सिख चरमपंथी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में भारत की कथित संलिप्तता सामने आई।

दोहरे आरोपों से घिरे

यह कनाडा के उस आरोप के समान ही था जिसमें उसने अपने नागरिक, सिख चरमपंथी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया था।भारत ने कनाडा के आरोपों को चुनौती दी, लेकिन अमेरिका के आरोपों के बाद मामले की गहन जांच करने पर सहमत हो गया। अमेरिका मामले की प्रगति पर लगातार नजर रख रहा है।

अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने जून में कहा था कि वे भारत से जवाबदेही चाहते हैं और यह मुद्दा सरकार के सबसे वरिष्ठ स्तर पर उठाया गया है।अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के समक्ष यह मुद्दा उठाया।

मास्को यात्रा

मोदी की मॉस्को यात्रा इसी पृष्ठभूमि में हुई।प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी लगातार तीसरी अवधि की पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा थी।लेकिन यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा वाशिंगटन में यूक्रेन के लिए उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन की 75वीं वर्षगांठ मनाने और रूस को अलग-थलग करने के उद्देश्य से आयोजित शिखर सम्मेलन के दौरान हुई।

यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी की मॉस्को यात्रा गलत समय पर हुई थी या जानबूझकर यह दिखाने के लिए की गई थी कि भारत की विदेश नीति की प्राथमिकताएं अमेरिका द्वारा तय नहीं की जाती हैं। जैसा कि अनुमान था, इसके कारण अमेरिका और यूक्रेन की ओर से विरोध प्रदर्शन हुए।

संबंधों में नरमी-गरमी

जब यूक्रेन में एक स्कूल की इमारत पर मिसाइल गिरी और कई बच्चे मारे गए, तो मामला और बिगड़ गया। मिसाइल का स्रोत तो पता नहीं चल पाया, लेकिन माना जा रहा है कि रूस ने इसे दागा था।यह त्रासदी उस समय घटित हुई जब मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गले लगाने की तस्वीरें अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में छा गईं।भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि संघर्ष के दौरान “रणनीतिक स्वायत्तता” के लिए कोई जगह नहीं है।

सुलिवन ने बढ़ते विवाद के बीच डोभाल से बात की।यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को ऐसे दिन मास्को में दुनिया के सबसे खूनी अपराधी को गले लगाते देखना शांति प्रयासों के लिए एक विनाशकारी झटका है।"

बार-बार दोहराया जाने वाला कथन

भारतीय अधिकारियों ने यह तर्क देने का प्रयास किया कि यह अपेक्षा करना अवास्तविक है कि भारत यूक्रेन युद्ध को प्राथमिकता देने के लिए अपने राष्ट्रीय हित का त्याग कर देगा।लेकिन इससे एक बार फिर से दिशा बदल गई। मोदी ने उज्बेकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन के दौरान पुतिन से की गई अपनी टिप्पणी को मॉस्को में फिर से दोहराया। उन्होंने कहा कि यह युद्ध के ज़रिए मुद्दों को सुलझाने का समय नहीं है।

जब इसे पहली बार बनाया गया था, तो पश्चिमी मीडिया में इसका व्यापक प्रचार हुआ था और इसे मोदी द्वारा यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति की आक्रामकता की आलोचना के रूप में समझा गया था। दूसरी बार, इसका वांछित प्रभाव नहीं पड़ा।

नुकसान पर नियंत्रण

भारत ने जल्दबाजी में प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा की योजना बनाकर अपनी दिशा में एक और सुधार किया।एक पूर्व भारतीय राजदूत ने कहा, "यूक्रेन से अधिक, इस यात्रा का उद्देश्य अमेरिका को खुश करना था, जो मोदी की रूस यात्रा और वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के समय के मेल से बेहद नाराज था।"भारतीय अधिकारियों ने तर्क दिया कि चूंकि मोदी का पोलैंड दौरा निर्धारित है, इसलिए इसे कीव की यात्रा के साथ जोड़ना उचित होगा।

बांग्लादेश को झटका

हालाँकि, इन दोनों यात्राओं से पहले एक और झटका लगा, जब क्षेत्र में भारत की सबसे करीबी सहयोगी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को छात्र विरोध के कारण सत्ता से बाहर कर दिया गया।उनके अचानक हटाए जाने से नई दिल्ली पूरी तरह से अचंभित रह गया और इससे उसकी सीमा पर गंभीर सुरक्षा चिंताएं उत्पन्न हो गईं तथा ढाका के साथ उसके भविष्य के संबंधों को लेकर भी चिंताएं उत्पन्न हो गईं।लेकिन इससे मोदी का ध्यान अपनी योजनाबद्ध पूर्वी यूरोपीय यात्राओं पर जाने से नहीं हटा।

शांति संदेश

यह तथ्य कि पोलैंड और यूक्रेन दोनों ही क्षेत्र में सबसे कट्टर रूस विरोधी देश हैं, तथा अमेरिका के करीबी सहयोगियों में से हैं, कई पर्यवेक्षकों की नजरों से ओझल नहीं है।सत्ता प्रतिष्ठान में मोदी समर्थक वर्गों ने तर्क दिया कि चूंकि प्रधानमंत्री मास्को की यात्रा कर चुके हैं, इसलिए कोई कारण नहीं है कि वे यूक्रेन न जाएं।इसके अलावा, भारत शांति, हिंसा की जल्द समाप्ति और चल रहे संघर्ष के समाधान की बात कर रहा था। यूक्रेन जाकर, वह अपनी शांति पहल का “चक्र पूरा” कर सकेंगे क्योंकि उन्होंने इस बारे में पुतिन से पहले ही बात कर ली थी।

मोदी की यूक्रेन यात्रा को एक शांति मिशन के रूप में देखा गया तथा भारतीय प्रधानमंत्री की भूमिका को एक संभावित शांति निर्माता के रूप में देखा गया, क्योंकि उन्हें रूसी राष्ट्रपति का भी विश्वास प्राप्त था।

असफल मिशन

लेकिन इससे पहले कि वह कीव का दौरा कर पाते, यूक्रेन ने रूस पर अपना हमला तेज़ कर दिया और रूसी क्षेत्र के अंदर कई ठिकानों को निशाना बनाया। इससे पुतिन का रुख़ और सख्त हो गया और उन्होंने घोषणा की कि वह अब शांति के पक्ष में नहीं हैं।

पूर्व भारतीय विदेश सचिव कंवल सिब्बल ने कहा, "दुर्भाग्य से, मोदी की यात्रा से कुछ दिन पहले कुर्स्क में अपने अत्यंत प्रतीकात्मक आक्रमण से ज़ेलेंस्की ने इसके उद्देश्य को कमजोर कर दिया है।"कीव में बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद ज़ेलेंस्की ने मोदी द्वारा वार्ता के दौरान रखे गए सभी प्रस्तावों को भी खारिज कर दिया, जिसके कारण भारतीय टिप्पणीकारों ने उन्हें यूक्रेन में शांति के बारे में "मूर्ख", "बचकाना" और "कपटपूर्ण" बताया।

हालांकि, यूक्रेन में मोदी के असफल शांति मिशन को उचित ठहराने के लिए जो भी बातें कही जा रही हैं, उनसे इतर, भारत की विदेश नीति में हाल की असफलताओं से उत्पन्न बड़ा सवाल जल्द ही शांत होने वाला नहीं है।

Tags:    

Similar News