माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खामी, पुरी दुनिया में बैंकिंग और हवाई सेवा पर असर

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में तकनीकी खामी की वजह से पूरी दुनिया के बैंकिंग सिस्टम पर असर पड़ा

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-19 08:13 GMT

Microsoft Outage News:  वैश्विक स्तर पर माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की वजह से  उड़ानों से लेकर सुपरमार्केट और बैंकिंग परिचालन तक, कई क्षेत्रों पर असर पड़ा है. अगर इसे जल्द ही हल नहीं किया गया तो बड़े पैमाने पर समस्याएं पैदा होने का खतरा है। भारत में, लगभग सभी एयर कैरियर - विस्तारा, इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर - तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं जो बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट को प्रभावित कर रहे हैं। एयरलाइंस अब यात्रियों को मैन्युअल रूप से चेक इन कर रही हैं। हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। 

बता दें कि ऐसे कंप्यूटर जिनमें माइक्रोसॉप्ट विंडो 10 इस्तेमाल में लाया गया है उनमें ब्लू स्क्रीन की परेशानी है.लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जानकारी एक दूसरे से साझा कर रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट में आई इस तकनीकी खामी से अमेरिका और यूरोप के देश प्रभावित हुए हैं. अगर बात भारत की करें तो यात्रियों को चेक इन में थोड़ी परेशानी आ रही है.

करीब करीब सभी एयरलाइंस पर असर

अकासा एयर ने कहा कि उनकी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ वर्तमान में अनुपलब्ध हैं। हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढाँचे की समस्याओं के कारण, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाएं शामिल हैं, अस्थायी रूप से सुविधा नहीं मिलेगी। वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं और इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें।

इंडिगो भी प्रभावित

इंडिगो ने भी एक बयान जारी किया है। हमारे सिस्टम वर्तमान में Microsoft आउटेज से प्रभावित हैं, जो दूसरी कंपनियों को भी प्रभावित कर रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। 

विस्तारा ने क्या कहा
विस्तारा ने भी तकनीकी चुनौतियों की जानकारी दी।  वैश्विक आउटेज के कारण हम अपने संचालन के विभिन्न पहलुओं में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा है कि कुछ सेवाएँ प्रभावित हुई हैं। "वैश्विक आईटी समस्या के कारण, दिल्ली एयरपोर्ट पर कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से प्रभावित हुई हैं। 

ब्लू स्क्रीन खामी क्या है

माइक्रोसॉफ्ट के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, ब्लू स्क्रीन एरर तब होते हैं जब गंभीर समस्याएं होती हैं जिसके कारण विंडोज तुरंत बंद या फिर से चालू हो जाता है। ये एरर सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर समस्याओं के कारण हो सकते हैं। हालांकि इस मामले में क्राउडस्ट्राइक ने माना है कि विंडोज में समस्या शुक्रवार को जारी किए गए अपडेट की वजह से है। अपने सपोर्ट पेज पर एक बयान में, कंपनी ने कहा कि उसकी इंजीनियरिंग टीमें इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रही हैं।
Tags:    

Similar News