हमास ने चुना अपना नया मुखिया, जानें इस आतंकी संगठन का अब कौन बना चीफ?

इजरायल ने अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए हमास को खत्म करने की कसम खा रखी है. ऐसे में वह हमास के साथ हिजबुल्लाह के कई टॉप लीडरों को मौत के घाट उतार रहा है.

Update: 2024-10-18 15:12 GMT

Hamas new chief Khalil al-Hayya: मिडिल ईस्ट में चल रहा तनाव का उफान चरम पर है. इस्लामिक देशों से घिरा यहूदी देश इजरायल कई मोर्चों पर एक साथ जंग लड़ रहा है. एक तरफ ईरान से उसकी तनानती चल रही है. वहीं, दूसरी तरफ गाजा में हमास के साथ दो-दो हाथ कर रहा है. इजरायली नागरिकों के किडनैप के बाद इजरायल ने अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए हमास को खत्म करने की कसम खा रखी है. ऐसे में वह हमास के साथ हिजबुल्लाह के कई टॉप लीडरों को मौत के घाट उतार रहा है. इसी कड़ी में एक हमले में इजरायल ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया. इसके बाद से ही यह सवाल खड़े होने लगे थे कि हमास का अगला प्रमुख कौन होगा. हालांकि, अब इन अटकलों पर विराम लग गया है और इस आतंकी संगठन ने अपने नये मुखिया को चुन लिया है.

सिनवार की मौत के बाद हमास के नये मुखिया के तौर पर कई नाम टॉप पर चल रहे थे. हालांकि, अब हमास ने अपने नये चीफ के नाम पर मुहर लगा दी है. हमास ने अपना नया नेता खलील अल हय्या को चुना है. हय्या फिलहाल कतर में रह रहा है.

हय्या कतर में हमास के राजनीतिक ब्यूरो का सदस्य है और दोहा में युद्ध विराम को लेकर प्रमुख वार्ताकार भी है. वह याह्या सिनवार का भी डिप्टी था. जब जुलाई में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या हुई थी, तब भी अल-हय्या को संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा गया था. उसने अप्रैल में कहा था कि अगर पांच साल का युद्धविराम होता है और एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य बनता है तो हमास अपने हथियार डाल देगा और एक राजनीतिक पार्टी बन जाएगा. बता दें कि हय्या साल 2007 में गाजा में अपने घर पर हुए हवाई हमले में बच गया था. हालांकि, इस हमले में उसके परिवार के कई सदस्य मारे गए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल-हय्या पर हनियेह और सिनवार दोनों का भरोसा था. उसके ईरान के साथ मजबूत संबंध माने जाते हैं. इससे पहले हमास ने अपने टॉप नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की. आतंकी संगठन ने कहा कि इससे हम और मजबूत होंगे. वहीं, अल-हय्या ने बयान दिया कि वह इजरायली बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेंगे, जब तक कि फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर हमले बंद नहीं हो जाते और इजरायली सेना वापस नहीं चले जाती.

Tags:    

Similar News