मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना, इंदिरा गाँधी के बाद ऑस्ट्रिया जाने वाले दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री

रूस की दो दिवसीय सफल यात्रा के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना हो चुके हैं. ऑस्ट्रिया की बात करें तो 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की ये पहली यात्रा होगी

Update: 2024-07-09 17:13 GMT

PM Modi Austria Visit: रूस की दो दिवसीय सफल यात्रा के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना हो चुके हैं. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण और उर्वरक जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. वहीँ अगर ऑस्ट्रिया की बात करें तो 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की ये पहली यात्रा होगी. इससे पहले दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1983 में ऑस्ट्रिया गई थीं.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रूस की एक उच्चस्तरीय यात्रा शुरू की, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में भाग लिया. ये यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुई जंग के बाद उनकी पहली यात्रा है.

सोमवार रात को रूसी राष्ट्रपति ने मास्को के बाहरी इलाके में स्थित अपने आवास पर भारतीय प्रधानमंत्री के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया.

मोदी और पुतिन के बीच बातचीत के दौरान यूक्रेन विवाद का मुद्दा भी उठा. मोदी ने पुतिन से कहा कि यूक्रेन विवाद का समाधान युद्ध के मैदान में संभव नहीं है और बम, बंदूक और गोलियों के बीच शांति वार्ता सफल नहीं होती.

इससे पहले दिन में राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान खोजने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया.

सरकारी समाचार एजेंसी TASS ने पुतिन के हवाले से कहा, "मैं आपका आभारी हूं कि आप सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान दे रहे हैं, खासकर यूक्रेन संकट को हल करने के तरीके ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, मुख्य रूप से शांतिपूर्ण तरीकों से."

मंगलवार को राष्ट्रपति पुतिन ने मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए आधिकारिक तौर पर 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' पुरस्कार से सम्मानित किया. इस पुरस्कार की घोषणा 2019 में की गई थी.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Tags:    

Similar News