दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो दिवसीय रूस यात्रा के लिए मॉस्को पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद पहली यात्रा है.

Update: 2024-07-08 12:35 GMT

PM Modi Reached Moscow: प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो दिवसीय रूस यात्रा के लिए मॉस्को पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद पहली यात्रा है. यहां पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों के साथ-साथ वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान के क्षेत्रों पर बातचीत करेंगे.

रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों के बीच आदान-प्रदान के क्षेत्रों में आगे बढ़ी है. मैं अपने मित्र पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर अपने विचार साझा करने के लिए उत्सुक हूं. हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं.

बता दें कि फरवरी 2022 में यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से यह मोदी की पहली रूस यात्रा भी है.

ऑस्ट्रिया यात्रा

रूस के बाद मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे, जो 40 साल से भी ज़्यादा समय में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा होगी. वह 9 और 10 जुलाई को वियना में रहेंगे. मोदी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और चांसलर कार्ल नेहमर के साथ चर्चा करेंगे. पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि ऑस्ट्रिया हमारा दृढ़ और विश्वसनीय साझेदार है और हम लोकतंत्र और बहुलवाद के आदर्शों को साझा करते हैं. मैं नवाचार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों में हमारी साझेदारी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए अपनी चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

Tags:    

Similar News