‘US-इंडिया नई AI शक्ति’, न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों से बोले मोदी, जानें पीएम की अन्य बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में 'मोदी एंड अमेरिका' कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

Update: 2024-09-22 18:26 GMT

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उनके स्वागत के लिए न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में 'मोदी एंड अमेरिका' कार्यक्रम आयोजित किया गया था. ऐसे में अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने नासाउ कोलिज़ीयम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. उन्होंने 'अमेरिकी-भारतीय भावना' को दुनिया की नई AI शक्ति बताया.

न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. लेकिन मेरे लिए AI का मतलब अमेरिकी-भारतीय भावना है. यह दुनिया की नई 'एआई' शक्ति है.

उन्होंने कहा कि मैं प्रवासी भारतीयों को सलाम करता हूं. मैंने हमेशा प्रवासी भारतीयों की क्षमताओं को समझा है. मैं इसे तब भी समझता था, जब मेरे पास कोई आधिकारिक पद नहीं था. मेरे लिए आप सभी भारत के मजबूत ब्रांड एंबेसडर हैं. इसलिए मैं आपको 'राष्ट्रदूत' कहता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेलावेयर में अपने घर पर आमंत्रित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, हर नेता प्रवासी भारतीयों की प्रशंसा करता है. शनिवार को राष्ट्रपति बाइडेन मुझे डेलावेयर में अपने घर ले गए. उनका स्नेह मेरे लिए हृदय को छू लेने वाला पल था. वह सम्मान 140 करोड़ भारतीयों का है, यह सम्मान आपका है, यहां रहने वाले लाखों भारतीयों का है. मैं राष्ट्रपति बाइडेन और आप लोगों का आभारी हूं.

लोकसभा चुनावों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि साल 2024 का साल पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. एक तरफ कुछ देशों के बीच संघर्ष जारी है. दूसरी तरफ कई देशों में लोकतंत्र का जश्न मनाया जा रहा है. लोकतंत्र के इस जश्न में भारत और अमेरिका एक साथ हैं. अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं. भारत में अभी जो चुनाव हुए हैं, वे मानव इतिहास में अब तक हुए सबसे बड़े चुनाव थे. हमारे पास अमेरिका की कुल आबादी से लगभग दोगुने मतदाता थे. जब हम भारतीय लोकतंत्र के इस पैमाने को देखते हैं तो हमें और भी गर्व होता है.

'विकसित भारत' के लिए अपने विजन को साझा करते हुए पीएम मोदी ने एक नया शब्द 'PUSHP' गढ़ा. उन्होंने कहा कि इस तीसरे कार्यकाल में हमें कई लक्ष्य हासिल करने हैं. हमें तीन गुना ताकत और शक्ति के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है. 'पुष्प' शब्द याद रखें! पी-प्रगतिशील भारत, यू-अजेय भारत, एस-आध्यात्मिक भारत, एच-समुदाय के लिए प्रतिबद्ध भारत, पी-समृद्ध भारत. हम पुष्प की पांच पंखुड़ियों को मिलाकर विकसित भारत का निर्माण करेंगे.

उन्होंने कहा कि आज भारत का 5जी बाजार अमेरिका से भी बड़ा है. यह दो साल के भीतर हुआ है. अब भारत मेड-इन-इंडिया 6जी पर काम कर रहा है. अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए मोदी ने कहा कि महिला कल्याण के साथ-साथ हम महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. सरकार ने कई घर बनाए और उनका पंजीकरण महिलाओं के नाम पर किया गया. पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं सूक्ष्म उद्यमिता योजना से जुड़ी हैं. कृषि में हम तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. भारत अब अवसरों की भूमि है. यह अब अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि अवसर पैदा करता है.

उन्होंने प्रवासी भारतीयों से कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत ने हर क्षेत्र में अवसरों के नए द्वार खोले हैं. उन्होंने कहा कि हम ऐसे देश से हैं, जहां दर्जनों भाषाएं और बोलियां हैं. दुनिया के सभी धर्म और आस्थाएं हैं और फिर भी हम एकजुट होकर आगे बढ़ रहे हैं.

Tags:    

Similar News