उस मुलाकात के बाद चर्चा में राहुल गांधी,आखिर कौन है इल्हान उमर?

अमेरिकी दौरे के समय कई बड़े चेहरों ने राहुल गांधी से मुलाकात की। लेकिन इल्हान उमर से मुलाकात के बाद उनकी आलोचना हो रही है। आखिर इल्हान उमर कौन है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-11 07:47 GMT

Rahul Gandhi Ilhan Omar Meeting: अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वाशिंगटन में रेबर्न हाउस ऑफिस बिल्डिंग में कई अमेरिकी सांसदों से मुलाकात की। प्रमुख शख्सियतों में अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य इल्हान उमर, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, बारबरा ली और अन्य शामिल थे। मिनेसोटा की डेमोक्रेट इल्हान उमर अक्सर अपने विवादास्पद बयानों खासतौर  से भारत के संबंध में देने के लिए चर्चा में रही हैं। हाल ही में, उन्होंने भारत-कनाडा विवाद पर टिप्पणी की, जिसमें अमेरिका से सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की कथित संलिप्तता की कनाडाई जांच का पूरा समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने एक्स पर लिखा था कि हम इस बारे में भी जानकारी चाहते हैं कि क्या अमेरिका में भी इसी तरह की कार्रवाई की गई है। उमर के इस रुख से भारत में प्रतिक्रियाएं भड़की हैं।

विवादित बयानों से उमर का नाता
शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने 2023 में एक्स पर लिखा था कि एक भारतीय सांसद के तौर पर वो @MEAIndia से आग्रह करती हैं कि वह इस बात की जांच शुरू करे कि कैसे अमेरिका में एक निर्वाचित प्रतिनिधि पाकिस्तान द्वारा वित्तपोषित पीओके यात्रा के माध्यम से जम्मू और कश्मीर की शांति में हस्तक्षेप कर रहा है। 2022 में, उमर ने पाकिस्तान का दौरा किया था, जहां शहबाज शरीफ, इमरान खान से मुलाकात की। यही नहीं पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद की यात्रा की। भारत ने इस यात्रा की निंदा की, इसे "संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति" करार दिया।  रिपोर्टों से पता चला कि उनकी यात्रा पाकिस्तानी सरकार द्वारा प्रायोजित थी जिसमें उनके रहने और खर्चों का खर्च शामिल था। उमर उन अमेरिकी सांसदों में से एक है जिन्होंने कांग्रेस के संयुक्त सत्र के संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का बहिष्कार किया था।


सोमालिया की शरणार्थी है उमर

सोमालिया से शरणार्थी और अमेरिकी कांग्रेस में चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाओं में से एक उमर को अतीत में उन टिप्पणियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।  2023 में उन्हें 2019 के ट्वीट जैसे टिप्पणियों पर हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी से बाहर कर दिया गया था जिसमें लिखा था कि यह सब बेंजामिन बेबी के बारे में है। उन्होंने इजराइल को अमेरिकी सैन्य सहायता का भी विरोध किया है और 9/11 हमलों से संबंधित विवादास्पद टिप्पणियां की हैं। इन बयानों ने उन्हें हटाने में योगदान दिया सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अमित मालवीय ने अपने एक्स पोस्ट में इल्हान उमर के साथ राहुल गांधी की मुलाकात की आलोचना की और कहा, "भारत के विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में इल्हान उमर से मुलाकात की, जो पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित भारत विरोधी आवाज, एक कट्टरपंथी इस्लामवादी और स्वतंत्र कश्मीर की पैरोकार है। यहां तक ​​कि पाकिस्तानी नेता भी ऐसे उग्र तत्वों के साथ देखे जाने को लेकर अधिक सतर्क होंगे। मालवीय ने कहा कि कांग्रेस अब खुलेआम भारत के खिलाफ काम कर रही है।

Tags:    

Similar News