टेलीग्राम के संस्थापक 'पावेल डुरोव' का जीवन था काफी 'रहस्यमयी', कमाई अरबों डॉलर की संपत्ति

रूस में जन्मे टेक उद्यमी पावेल डुरोव ने बेहद लोकप्रिय सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म 'टेलीग्राम' के साथ-साथ एक क्रिप्टोकरेंसी की भी स्थापना की है.

Update: 2024-08-26 11:34 GMT

Telegram Founder Pavel Durov Arrested: रूस में जन्मे टेक उद्यमी पावेल डुरोव ने बेहद लोकप्रिय सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म 'टेलीग्राम' के साथ-साथ एक क्रिप्टोकरेंसी की भी स्थापना की है. जिससे उन्होंने अरबों डॉलर की संपत्ति अर्जित की. इससे न केवल रूस में, बल्कि दुनिया भर के अथॉरिटीज के साथ उनका टकराव हुआ.

बता दें कि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के बाद "रूसी जुकरबर्ग" पावेल डुरोव को इस वीकेंड पेरिस हवाई अड्डे पर सनसनीखेज तरीके से हिरासत में लिए जाने के बाद फ्रांस में गिरफ़्तार कर लिया गया है.

सेंट पीटर्सबर्ग के मूल निवासी पावेल ने अपने 20 के दशक में VKontakte (VK) सोशल नेटवर्क की स्थापना की थी. जिसके बाद वह रूस में प्रसिद्ध हो गए थे. यह सोशल नेटवर्क रूसी भाषा के यूजर्स की ज़रूरतों को पूरा करता था. लेकिन

रूसी अथॉरिटीज के साथ विवादों और स्वामित्व की लड़ाई के बाद उन्होंने VKontakte को बेच दिया और Telegram नामक एक नई मैसेजिंग सर्विस की स्थापना की. इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ने तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की. लेकिन इसमें डाले जाने वाले कंटेंट पर नियंत्रण की कमी के कारण हमेशा आलोचना का शिकार रहे.

इनके चलते ड्यूरोव एक चंचल और कभी-कभी रहस्यमय व्यक्ति बने रहे. वह शायद ही कभी इंटरव्यू देते थे और खुद को कभी-कभी टेलीग्राम पर की गई रहस्यमय घोषणाओं तक ही सीमित रखते थे. ड्यूरोव ने इंटरनेट पर गोपनीयता और मैसेजिंग में एन्क्रिप्शन की हमेशा वकालत की है.

उन्होंने टेलीग्राम पर संदेशों के मॉडरेशन की अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया था. ऐसे में 39 वर्षीय ड्यूरोव को फ्रांस में टेलीग्राम पर किए गए कथित अपराधों के लिए वारंट द्वारा निशाना बनाया गया, जिसमें धोखाधड़ी से लेकर ड्रग तस्करी, साइबरबुलिंग और संगठित अपराध, जिसमें आतंकवाद और धोखाधड़ी को बढ़ावा देना शामिल है. इस मामले की जांच फ्रांसीसी जेंडरमेरी की साइबर इकाई और राष्ट्रीय धोखाधड़ी विरोधी कार्यालय को सौंपी गई है.

Tags:    

Similar News