'Trump sales tax': ओबामा का ट्रंप की आर्थिक नीतियों पर हमला, जानें अर्थव्यवस्था को लेकर और क्या कहा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है. डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं तो कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ रही हैं.

Update: 2024-10-19 08:21 GMT

US presidential election: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में होना है. ऐसे में वहां प्रचार अभियान जोरों पर है. डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं तो वहीं, दूसरी तरफ कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ रही हैं. इसी बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी अभियान में कूद पड़े हैं. मानों ऐसा लग ही नहीं रहा है कि ट्रंप का मुकाबला कमला हैरिस के साथ है. जुबानी बौछारों के तीर ट्रंप और बराक ओबामा एक-दूसरे के ऊपर छोड़ रह हैं.

बराक ओबामा ने एरिजोना के टक्सन में अपने भाषण के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधा. ओबामा ने ट्रंप के कार्यकाल के पहले दो वर्षों के दौरान अर्थव्यवस्था की मजबूती के बारे में ट्रंप के दावों को चुनौती दी. ओबामा ने कहा कि मैंने कुछ लोगों को यह कहते सुना है कि मुझे याद है कि ट्रंप के कार्यकाल के पहले दो वर्षों के दौरान अर्थव्यवस्था काफी अच्छी थी. मैं कहता हूं, हां, यह अच्छी थी. क्योंकि यह मेरी अर्थव्यवस्था थी. जो मैंने उन्हें सौंपी थी.

उन्होंने कहा कि ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति पद के शुरुआती दिनों में जिस आर्थिक वृद्धि का आनंद लिया, वह ओबामा प्रशासन द्वारा किए गए जमीनी काम का प्रत्यक्ष परिणाम था. उन्होंने पदभार ग्रहण करने से पहले शुरू हुई आर्थिक मंदी का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने रिपब्लिकन द्वारा मेरे लिए छोड़ी गई गंदगी को साफ करने में आठ साल बिताए. ओबामा ने अपने नेतृत्व में लगातार 75 महीनों तक नौकरी में वृद्धि के बारे में बात की, यह तर्क देते हुए कि ट्रंप को केवल एक स्थिर अर्थव्यवस्था विरासत में मिली थी और बाद में उन्होंने गलत नीतियों के साथ इसे नष्ट कर दिया.

उन्होंने कहा कि मैंने एक ऐसी अर्थव्यवस्था सौंपी जो लगातार बढ़ रही थी. उन्होंने उन लोगों को कर में कटौती दी, जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं थी और घाटे को बढ़ा दिया. ओबामा ने ट्रंप की आर्थिक रणनीति के आधार के रूप में टैरिफ पर निर्भरता की भी आलोचना की. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि पूर्व राष्ट्रपति की टैरिफ नीतियों को फिर से लागू किया जाता है तो वे टैरिफ मूल रूप से "ट्रंप सेल्स टैक्स" होंगे, जो औसत अमेरिकी परिवार को नुकसान पहुंचाएंगे. ट्रंप की योजना से अमेरिकी परिवारों को औसतन $4,000 प्रति वर्ष का नुकसान हो सकता है. यदि आपको लगता है कि कीमतें अभी अधिक हैं तो डोनाल्ड ट्रंप का संदेश है: आपने अभी तक कुछ भी नहीं देखा है.

Tags:    

Similar News