अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: कमला हैरिस को अब तक क्यों नहीं मिला ओबामा का समर्थन?

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस के संभावित नामांकन पर बराक ओबामा की चुप्पी ने कई सिद्धांतों को जन्म दिया है

Update: 2024-07-25 18:08 GMT

US Presidential Elections: अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव अभियान के बीच उपराष्ट्रपति कमला हरिस को बेशक राष्ट्रपति जो बिडेन की तरफ से अगला उम्मीदवार घोषित कर दिया गया हो लेकिन डेमोक्रेट पार्टी के प्रभावशाली लीडर और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से अभी तक समर्थन नहीं मिला है. जबकि अधिकांश डेमोक्रेटों ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए कमला हरिस पर अपना विश्वास जताया है.

हालांकि 59 वर्षीय हैरिस को राष्ट्रपति बिडेन के साथ-साथ पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, पूर्व उपराष्ट्रपति हिलेरी क्लिंटन और पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी सहित शीर्ष डेमोक्रेटों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन उनकी उम्मीदवारी पर ओबामा द्वारा साधी गयी चुप्पी ने राजनीतिक हलकों में बहस छेड़ दी है.

बिडेन की प्रशंसा, हैरिस के लिए चुप्पी
21 जुलाई को बिडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से हटने की घोषणा करते हुए, अपने स्थान पर हैरिस को उम्मीदवार बनाने का समर्थन किया. इसके तुरंत बाद, ओबामा ने सोशल मीडिया पर बिडेन को लेकर एक लेख पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने बिडेन के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा को याद किया और बताया कि उन्होंने 2008 में बिडेन को अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार क्यों चुना. उन्होंने लिखा, "जो बिडेन अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रपतियों में से एक रहे हैं, साथ ही मेरे प्रिय मित्र और साथी भी हैं. आज, हमें फिर से याद दिलाया गया है कि वो सर्वोच्च कोटि के देशभक्त हैं." ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति पद की दौड़ से बिडेन के बाहर होने से डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए नए रास्ते खुल गए हैं. उन्हें पूरा भरोसा है कि उनकी पार्टी उनकी जगह लेने के लिए एक योग्य उम्मीदवार का चयन करेगी. लेकिन अपनी इस पोस्ट में ओबामा ने हैरिस को लेकर कोई उल्लेख नहीं किया. ये इस बात का स्पष्ट संकेत था कि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा अभी हैरिस का समर्थन नहीं करना चाहते या करने के लिए तैयार नहीं हैं.
उन्होंने लिखा, "आने वाले दिनों में हम अज्ञात रास्तों से गुजरेंगे. लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी पार्टी के नेता एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में सक्षम होंगे, जिससे एक उत्कृष्ट उम्मीदवार उभर कर सामने आएगा."
यहां तक कि ऐसे समय में जब शीर्ष डेमोक्रेट और कांग्रेस के सदस्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में बिडेन के स्थान पर हैरिस को लाने के लिए जोर दे रहे थे, ओबामा ने सोची-समझी चुप्पी साधे रखी और अपने सार्वजनिक भाषणों में कभी भी उनका नाम नहीं लिया.

ओबामा हैरिस के मामले में चुप क्यों हैं?
कई रिपब्लिकनों का मानना है कि ओबामा को लगता है कि हैरिस पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प का मुकाबला करने के लिए सही उम्मीदवार नहीं हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट ने बिडेन परिवार के एक करीबी सूत्र के हवाले से कहा कि ओबामा वास्तव में "परेशान" हैं, क्योंकि वो जानते हैं कि हैरिस, जिन्हें वो "अक्षम" मानते हैं, ट्रम्प के खिलाफ नहीं जीत सकतीं.
सूत्रों ने कथित तौर पर कहा कि इस पद के लिए ओबामा की पसंद एरिजोना के सीनेटर और पूर्व अंतरिक्ष यात्री मार्क केली हैं, जिन्हें अब रिपोर्टों के अनुसार हैरिस का उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार माना जा रहा है.

विश्लेषकों का कहना है कि ये अभी बहुत जल्दी है
राजनीतिक विश्लेषकों का एक और सिद्धांत है. द टेलीग्राफ के टोबी हार्डन लिखते हैं कि ओबामा ने अभी तक हैरिस के समर्थन में अपना समर्थन नहीं जताया है क्योंकि उन्हें लगता है कि ये सबसे अच्छा है कि हैरिस "उत्साह की लहर के बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उभरें, न कि इस बात को स्वीकार करने की थकान के साथ कि वे अगली कतार में हैं". ये हैरिस के इस कथन की पुष्टि भी करता है कि उनका इरादा नामांकन "कमाना और जीतना" है.
पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा है, क्योंकि अगर बिडेन ने एक साल या उससे अधिक समय पहले अपना नाम वापस ले लिया होता तो पार्टी के पास बेहतर विकल्प होता.
हर्नडेन का कहना है कि ट्रम्प अभियान पहले ही बिडेन के दौड़ से हटने के बाद डेमोक्रेट्स पर लोकतंत्र विरोधी होने का आरोप लगा रहा है, इस समय ओबामा द्वारा हैरिस को दिया गया कोई भी समर्थन उल्टा साबित हो सकता है.
हैरिस पर ओबामा की चुप्पी बिडेन का सम्मान करने का एक प्रयास भी हो सकती है - जिसके संकेत राष्ट्रपति को लिखे गए उनके नोट में भी दिखाई देते हैं - साथ ही बिडेन की ओर से कटुतापूर्ण आक्रोश को रोकने का भी प्रयास हो सकता है, क्योंकि ओबामा ने अतीत में 2016 के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में बिडेन के बजाय हिलेरी को चुना था.

'ओबामा शायद इसका इंतजार कर रहे हैं'
ओबामा प्रशासन में पूर्व आर्थिक सलाहकार रॉबर्ट वुल्फ ने इस पूरी बहस को "बेकार" बताया है. वुल्फ ने फॉक्स न्यूज से कहा, "2016 में उन्होंने (ओबामा ने) जून तक हिलेरी क्लिंटन को नामांकित या समर्थन नहीं किया था. उन्होंने अप्रैल तक बिडेन का समर्थन नहीं किया. जब तक कोई पक्का उम्मीदवार नहीं मिल जाता, तब तक वे प्राइमरी में शामिल नहीं होते."
एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओबामा जल्द ही हैरिस का समर्थन कर सकते हैं और वो नियमित रूप से उनके संपर्क में हैं.
रिपोर्ट में कहा गया है, "ओबामा और हैरिस के सहयोगियों ने भी दोनों को चुनाव प्रचार अभियान में एक साथ शामिल करने की व्यवस्था पर चर्चा की है, हालांकि अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है."
हैरिस को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में आधिकारिक रूप से नामांकित होने के लिए आवश्यक 1,986 प्रतिनिधियों में से 531 का समर्थन पहले ही मिल चुका है.


Tags:    

Similar News