ट्रम्प रैली गोलीबारी: अमेरिकी सीक्रेट सर्विस और अन्य क़ानूनी एजेंसियों ने मिलकर शुरू की जांच

क्या इस हमले के पीछे सर्फ एक ही व्यक्ति था, जो मारा जा चुका है या फिर कोई और भी. इस जाँच के लिए होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) और यूएस सीक्रेट सर्विस ने संयुक्त जाँच शुरू कर दी है.

Update: 2024-07-14 06:41 GMT

Trump Rally Attack: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद बेशक हमलावर को मौत के घात उतार दिया गया है लेकिन सवाल अब भी बना हुआ है कि आखिर किस वजह से ये हमला किया गया. क्या इस हमले के पीछे सर्फ एक ही व्यक्ति था, जो मारा जा चुका है या फिर कोई और भी. इस जाँच के लिए होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) और यूएस सीक्रेट सर्विस ने संयुक्त जाँच शुरू कर दी है. होमलैंड सिक्योरिटी सचिव एलेजांद्रो एन मयोरकास ने ये जानकारी दी है.

पेनसिल्वेनिया में चुनावी रैली के दौरान ट्रंप पर कई गोलियों चलायीं गयीं, जिसकी वजह से ट्रम्प घायल हुए. खुशकिस्मती रही कि एक गोली ट्रम्प के कान को छू कर निकल गयी, लेकिन इस गोलीबारी में एक व्यक्ति ( जो ट्रम्प का संबोधन सुनने आया था ) की मौत हो गयी व उस जैसे दो लोग घायल हो गए. यूएस सीक्रेट सर्विस के अनुसार शाम करीब 6.15 बजे बटलर में रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से एक संदिग्ध शूटर ने मंच की ओर कई गोलियां चलाईं.

जो बिडेन को दी गयी हमले की जानकारी

मेयरकास ने कहा, "अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के निदेशक चीटल और मैंने राष्ट्रपति बिडेन को आज पेनसिल्वेनिया में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी दी है. डीएचएस और सीक्रेट सर्विस गोलीबारी की जांच करने और उसका जवाब देने के लिए तमाम लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसियां मिलकर काम कर रहे हैं."

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने चुनाव स्थल पर संदिग्ध शूटर को मार गिराया है. हत्या के प्रयास का शिकार हुए ट्रंप (78) अब सुरक्षित हैं. ट्रंप के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा, "वो ठीक हैं और स्थानीय चिकित्सा सुविधा में उनकी जांच की जा रही है."

मेयरकास ने कहा, "हम इस हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं और आज की त्वरित कार्रवाई के लिए सीक्रेट सर्विस की सराहना करते हैं. हम राष्ट्रपति बिडेन, पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके अभियानों के साथ जुड़े हुए हैं और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं."

मेयरकास ने कहा, "राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों और उनके अभियान कार्यक्रमों की सुरक्षा बनाए रखना हमारे विभाग की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से एक है."

रक्षा विभाग ने की निंदा

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि पूरा रक्षा विभाग इस हिंसा की निंदा करता है, जिसका अमेरिकी लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है. ऑस्टिन ने कहा, "ये वो तरीका नहीं है जिससे हम अमेरिका में अपने मतभेदों को सुलझाते हैं और ऐसा कभी नहीं होना चाहिए. मुझे राहत है कि रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प सुरक्षित हैं, और मैं उनके और उनके परिवार और इस भयावह घटना से प्रभावित सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूँ."

अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड, एफबीआई, एटीएफ, पेंसिल्वेनिया के पश्चिमी जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय, और विभाग का राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग वर्तमान में सीक्रेट सर्विस के साथ-साथ बटलर, पेंसिल्वेनिया में राज्य और स्थानीय पुलिस के साथ काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, "मेरी संवेदनाएं पूर्व राष्ट्रपति, घायलों और इस भयानक हमले में मारे गए दर्शक के परिवार के साथ हैं. हम किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे और इस तरह की हिंसा हमारे लोकतंत्र पर हमला है. न्याय विभाग इस जांच के लिए हर संभव संसाधन का इस्तेमाल करेगा."

अमेरिकी राजनीती में हिंसा के लिए जगह नहीं

चुनाव के दौरान आये इस संकट पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने पूर्व ट्रम्प को घायल करने वाले हमले की स्पष्ट रूप से निंदा की, ये हमला उस समय हुआ जब ट्रम्प के समर्थकों की भीड़ शांतिपूर्ण तरीके से राजनीतिक सभा में ट्रम्प का भाषण सुन रही थी. उन्होंने कहा, "हमारी संवेदनाएं पूर्व राष्ट्रपति के साथ-साथ हिंसा के इस भयावह कृत्य के अन्य निर्दोष पीड़ितों के साथ हैं. अमेरिकी राजनीति में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है."

फॉक्स न्यूज ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि हमलावर की मौत हो गई है और दो अन्य घायलों को पिट्सबर्ग अस्पताल ले जाया जा रहा है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Tags:    

Similar News