ऑटो इंडस्ट्री में धूम मचाने आ रहा है अगस्त, इंतजार होगा खत्म; ये SUV-कार हो रही हैं लॉन्च
x

ऑटो इंडस्ट्री में धूम मचाने आ रहा है अगस्त, इंतजार होगा खत्म; ये SUV-कार हो रही हैं लॉन्च

साल 2024 के पहले सात महीनों में भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग ने कई नए लॉन्च देखे हैं. ऐसे में आइए अगस्त 2024 में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली कारों पर एक नजर डालते हैं.


August 2024 New Car Launch: साल 2024 के पहले सात महीनों में भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग ने कई नए लॉन्च देखे हैं. विभिन्न ऑटो निर्माताओं ने नए मॉडल पेश किए और मौजूदा मॉडलों को न्यू जनरेशन के साथ अपडेट किया. इस साल लॉन्च होने वाली कारों की सूची निश्चित रूप से लंबी है. ऐसे में आइए अगस्त 2024 में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली कारों पर एक नजर डालते हैं.

निसान एक्स-ट्रेल

निसान मोटर इंडिया जल्द ही भारतीय बाजार में एक्स-ट्रेल एसयूवी लॉन्च करेगी. एसयूवी की बुकिंग शुरू हो चुकी है और डिलीवरी अगस्त में शुरू होने की उम्मीद है. निसान एक्स-ट्रेल एसयूवीअपनी चौथी पीढ़ी में 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ एक ही वेरिएंट में पेश की जाएगी. निसान एक्स-ट्रेल को पहली बार भारत में कश्काई और जूक के साथ नवंबर 2022 में प्रदर्शित किया गया था. निसान एक्स-ट्रेल निसान और रेनॉल्ट द्वारा संयुक्त रूप से विकसित रेनॉल्ट-निसान के सीएमएफ-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है. डिजाइन के मामले में, इसमें एक बड़ी ग्रिल के साथ स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप है. इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील मिलने की उम्मीद है और इसमें इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और डिफ्यूज़र के साथ एलईडी टेललाइट्स भी होंगी. इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर का तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जिसमें 163 एचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क है. इंजन में 12V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ एक वेरिएबल कम्प्रेशन रेशियो है.

सिट्रोइन बेसाल्ट

बेसाल्ट कंपनी के सी-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत C3 और eC3 हैचबैक और C3 एयरक्रॉस SUV के बाद चौथा मॉडल है और यह सीधे तौर पर आगामी टाटा कर्व को टक्कर देगा. डिज़ाइन के मामले मेंबेसाल्ट का फ्रंट फेशिया मौजूदा C3 और C3 एयरक्रॉस के समान दिखता है. इसमें ग्रिल इंसर्ट के लिए एक अलग फिनिश है और आपको टॉप पर समान क्रोम-लाइन वाला सिट्रोएन लोगो और दो-भाग वाला ग्रिल और एक फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट भी मिलती है. एलईडी डीआरएल और बोनट का डिज़ाइन समान है. साइड में, स्पाई किए गए मॉडल में स्टील व्हील है. लेकिन टॉप-ऑफ-द-लाइक वेरिएंट में मल्टी-स्पोक 17-इंच एलॉय व्हील मिलने की संभावना है. पीछे की तरफ, बूट लिड को बोनट से ऊंचा रखा गया है और इसमें साफ सतह के साथ एक छोटा पिछला हिस्सा है. इसमें चंकी सिल्वर स्किड प्लेट के साथ रैपराउंड टेललैंप्स, शार्क फिन एंटीना और ब्लैक और सिल्वर में फिनिश किए गए डुअल-टोन बम्पर भी हैं. इंजन की बात करें तो, Citroen Basalt में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जिसमें 110 hp और 190 Nm टॉर्क होगा. गियरबॉक्स विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे. नई Basalt हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, वोक्सवैगन ताइगुन, टोयोटा हाइराइडर, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टोर और होंडा एलिवेट को भी टक्कर देगी. इसकी शुरुआती कीमत लगभग 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है.

थार रॉक्स

मूल रूप से मानक थार एसयूवी का पांच दरवाजों वाला संस्करण है और इसे भारतीय बाजार में 15 अगस्त, 2024 को लॉन्च किया जाएगा. डिजाइन के मामले में, नई थार रॉक्स में छह लंबवत स्टैक्ड डबल-स्लैट ग्रिल के साथ एक मजबूत और बोल्ड डिजाइन है. गोलाकार हेडलैम्प्स में अब एलईडी प्रोजेक्टर और सी-आकार के डीआरएल हैं. जबकि फॉग लाइट और टर्न इंडिकेटर्स अपनी स्थिति बनाए रखते हैं, अब उनका स्वरूप अधिक आकर्षक है. अतिरिक्त अपडेट में डुअल-टोन ORVMs, सिल्वर बम्पर और नए डिज़ाइन किए गए डायमंड-कट अलॉय व्हील शामिल हैं. सुविधाओं के मामले में, 5-डोर थार में टेल लैंप के साथ ऑल-एलईडी हेडलाइट्स, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो के साथ बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, वायरलेस चार्जिंग और बहुत कुछ मिलने की उम्मीद है. पावरट्रेन की बात करें तो, आगामी महिंद्रा थार 5-डोर को संभवतः समान 2.2-लीटर डीजल (128 एचपी) और 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल (150 एचपी) इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन होंगे. इसके अलावा, एसयूवी के 5-डोर संस्करण को 4x4 के साथ वैकल्पिक 4x2 कॉन्फ़िगरेशन भी मिलने की संभावना है.

मर्सिडीज-बेंज सीएलई कैब्रियोलेट

सूची में अगली कार मर्सिडीज-बेंज सीएलई कैब्रियोलेट है. सीएलई कैब्रियोलेट का वैश्विक स्तर पर जुलाई 2023 में अनावरण किया गया था और यह मर्सिडीज के मॉड्यूलर रियर आर्किटेक्चर (एमआरए) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो सी-क्लास को भी रेखांकित करता है. डिजाइन के मामले में सीएलई निवर्तमान ई-क्लास कूप और कैब्रियोलेट के समान दिखता है. CLE का इंटीरियर C-क्लास से काफी मिलता-जुलता है और इसमें 2+2 सीटिंग लेआउट है. केबिन का मुख्य आकर्षण 11.9 इंच का पोर्ट्रेट-स्टाइल इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और पूरी तरह से डिजिटल 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. CLE वैश्विक स्तर पर विभिन्न इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें दो कॉन्फ़िगरेशन में 2.0-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, 3.0-लीटर छह-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर टर्बो डीजल शामिल हैं. हालांकि, मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि भारत में CLE के लिए कौन से पावरट्रेन पेश किए जाएंगे.

मर्सिडीज-एएमजी जीएलसी 43 4मैटिक

मर्सिडीज मॉडल मर्सिडीज-एएमजी जीएलसी 4मैटिक वैश्विक स्तर पर सितंबर 2023 में अनावरण किया गया था. नई GLC 43 4Matic में स्लोप्ड रियर एंड, वर्टिकल स्ट्रट्स के साथ AMG-विशिष्ट रेडिएटर ग्रिल, फ्लिक्स के साथ स्पोर्टी एप्रन, स्पोर्टी एयर इनटेक, रूफ-इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, AMG-विशिष्ट साइड स्कर्टिंग और क्वाड एग्जॉस्ट टिप्स हैं. कूप में नप्पा लेदर के साथ एक ब्लैक इंटीरियर, एक AMG-स्पेक स्टीयरिंग व्हील और AMG-ब्रांडेड तत्वों के साथ स्पोर्टी बकेट सीटें हैं. इंफोटेनमेंट सिस्टम को एक नया MBUX UI, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और HUD डिस्प्ले मिलता है और कूप को AMG ट्रैक पेस सॉफ्टवेयर भी मिलता है, जो लैप टाइम और अन्य विवरणों की गणना करता है. मर्सिडीज का दावा है कि कूप 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी अधिकतम गति 250 किमी प्रति घंटा है. यह 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. उन्हें रियर-व्हील स्टीयरिंग के साथ मर्सिडीज 4-मैटिक AWD सिस्टम भी मिलता है.

लेम्बोर्गिनी उरुस SE

एसयूवी इतालवी निर्माता की हाइब्रिड पावर की सुविधा देने वाला यह दूसरा मॉडल है और इसमें इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों स्टाइलिंग के अपडेट भी शामिल हैं. उरुस एसई में एक नया डिज़ाइन किया गया बोनट है, जो आगे की ओर बढ़ा हुआ है, साथ ही एक नया एलईडी सिग्नेचर और मैट्रिक्स तकनीक के साथ स्लिमर एलईडी हेडलैंप हैं. केबिन के अंदर नए डैशबोर्ड पैनल और एसी वेंट्स हैं, जिनमें सबसे उल्लेखनीय बदलाव 12.3 इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन है, जो पिछले 10.1 इंच यूनिट की जगह लेता है. रेवुएल्टो के साथ साझा की गई यह बड़ी स्क्रीन, नवीनतम लेम्बो सॉफ्टवेयर पर चलती है. लेम्बोर्गिनी उरुस एसई में प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम के साथ 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो वी8 इंजन और 25.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है. 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में एकीकृत एक इलेक्ट्रिक मोटर के परिणामस्वरूप कुल सिस्टम आउटपुट 800 hp और 950 Nm होता है. लेम्बोर्गिनी का दावा है कि उरुस एसई अकेले इलेक्ट्रिक पावर पर 60 किमी तक चल सकती है. एसयूवी 3.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी मैक्सिमम स्पीड 312 किमी प्रति घंटा है.

Read More
Next Story