लंबे इंतजार के बाद ऑटो इंडस्ट्री में हो रही छूट की बारिश, इन कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट
x

लंबे इंतजार के बाद ऑटो इंडस्ट्री में हो रही छूट की बारिश, इन कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट

यह समय कार खरीदने के लिए काफी सही है. ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कई मॉडल्स पर भारी डिस्काउंट दे रही हैं.


Auto Industry Discounts Offer: आप लोग जिस कार का खरीदने का काफी समय से इंतजार कर रहे थे. लेकिन बजट में फिट नहीं बैठ रही थी. ऐसे में यह समय कार खरीदने के लिए काफी सही है. कार कंपनियां अपनी कई मॉडल्स पर काफी डिस्काउंट दे रही हैं. जिससे आपके कार खरीदने का सपना पूरा हो सकता है.क्योंकि लगभग चार साल के लंबे वेटिंग पीरियड के बाद ऑटो इंडस्ट्री में बंपर छूट की बारिश हो रही है.

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के सूत्रों के अनुसार, मौजूदा छूट स्विफ्ट जैसी हैचबैक पर 15,000 से 20,000 रुपये तक और होंडा सिटी पर 50,000 रुपये से अधिक (नकद छूट, कॉर्पोरेट लॉयल्टी और एक्सचेंज प्रोग्राम सहित) हैं. मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 पर 42,000 रुपये (मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट पर अधिकतम) तक की छूट मिल रही है. वहीं, मारुति सुजुकी वैगनआर पर 25,000 से 30,000 रुपये के बीच डिस्काउंट मिल रहा है.

सेडान की बात करें तो हुंडई ऑरा पर 23,000 से 40,000 रुपये तक का लाभ मिल रहा है. जबकि होंडा अमेज पर 40,000 से ज्यादा (एक्सचेंज ऑफर और कॉर्पोरेट छूट सहित) की छूट मिल रही है. यहां तक ​​कि महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों और एसयूवी पर भी छूट मिल रही है. हुंडई अल्काजार पर 45,000 से 65,000 रुपये तक की छूट मिल रही है. महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी पर 1.5 लाख रुपये तक के बेनेफिट्स मिल रहे हैं और होंडा सिटी ईएचईवी पर 65,000 रुपये तक का लाभ मिल रहा है.

डीलर्स का कहना है कि इसकी एक बड़ी वजह उनके पास बढ़ती इन्वेंट्री है. वहीं, जून और जुलाई सुस्त महीने हैं. इसलिए स्वाभाविक रूप से छूट अधिक है. लेकिन यह भी इसलिए है. क्योंकि इन्वेंट्री का स्तर 55-60 दिनों का है और पिछले तीन महीनों से इसमें वृद्धि हो रही है. कुछ मेक और मॉडल अभी भी वेटलिस्ट में हैं. जैसे कि महिंद्रा थार. मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट और एर्टिगा जैसी अन्य कारों पर भी कोई छूट नहीं है. लेकिन आमतौर पर हैचबैक और सेडान पर छूट बहुत अधिक मिलती है.

ऑटो इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि रिटेल प्राइस के प्रतिशत के रूप में छूट के मामले में छोटी कारें सबसे ऊपर हैं. ऑल्टो, बोलेरो नियो, एस-प्रेसो, सेलेरियो और इग्निस में सबसे अधिक छूट मिल रही है. जून 2024 के लिए सबसे ज़्यादा प्रतिशत छूट वाले शीर्ष 10 मॉडलों के डेटा से पता चलता है कि त्यौहारी अवधि में इन्वेंट्री बिल्ड-अप के जवाब में छूट में वृद्धि हुई है. कार की कीमतों में पिछले दिनों काफी वृद्धि हुई थी, जिसने मांग वृद्धि पर प्रतिकूल असर डाला है, भले ही एसयूवी की बिक्री में वृद्धि हो रही है.

Read More
Next Story