बजाज ने लॉन्च की CNG बाइक, साल भर में कराएगी 75 हजार रुपये की बचत
x

बजाज ने लॉन्च की CNG बाइक, साल भर में कराएगी 75 हजार रुपये की बचत

बजाज ऑटो ने अपनी बहुप्रतीक्षित CNG से चलने वाली बाइक फ्रीडम 125 लॉन्च कर दी है. यह दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल है.


Bajaj Launches CNG Bike: बजाज ऑटो ने अपनी बहुप्रतीक्षित CNG से चलने वाली बाइक फ्रीडम 125 लॉन्च कर दी है. 95,000 रुपये एक्स-शोरूम कीमत वाली यह मॉडल दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल है. यह बाइक तीन वैरिएंट में उपलब्ध होगी. जिनमें ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी जैसे अलग-अलग फीचर्स रहेंगे. कंपनी ने इस बाइक को सात अलग-अलग कलर में बाजार में उतारा है.

इस नई फ्रीडम 125 की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट और डीलरशिप नेटवर्क पर शुरू हो गई है. शुरुआत में इसकी डिलीवरी महाराष्ट्र और गुजरात में शुरू होगी. मोटरसाइकिल के सबसे अहम हिस्से की बात करें तो इसका CNG+पेट्रोल 125 cc एयर-कूल्ड इंजन 9.5 hp और 9.7 Nm का पीक टॉर्क देगा. यह पांच-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है.

इस बाइक में सीट के नीचे 2-लीटर CNG टैंक और 2-लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है. कंपनी का दावा है कि यह बाइक कुल मिलाकर 330 किमी की माइलेज दे देगी. मोटरसाइकिल किसी भी मोड, पेट्रोल या सीएनजी पर चल सकती है. इसके लिए हैंडल पर एक स्विच दिया गया है, जिसका इस्तेमाल करके आसानी से सीएनजी या पेट्रोल में स्विच किया जा सकता है.

कंपनी के मुताबिक, बाइक एक किलोग्राम सीएनजी से 102 किमी तक की दूरी तय कर सकती है. सीएनजी से चलने पर दैनिक लागत में 50 प्रतिशत की कमी आएगी. ऐसे में इसको खरीदने वाले लोग 125 सीसी पेट्रोल मोटरसाइकिल की तुलना में पांच साल में ईंधन लागत में 75,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी मोटरसाइकिल फीचर्स हार्डवेयर और फीचर्स के मामले में काफी यूनिक है. इस बाइक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक यूनिट है. टॉप-एंड वेरिएंट पर स्टॉपिंग पावर फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर व्हील पर ड्रम ब्रेक दिया गया है हालांकि, मिड और टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत क्रमशः 1.05 लाख रुपये और 1.10 लाख रुपये एक्स-शोरूम है.

Read More
Next Story