खरीदने जा रहे हैं सबसे अधिक बिकने ये वाली कार, पहले जान लें कितनी बैठगी EMI?
x

खरीदने जा रहे हैं सबसे अधिक बिकने ये वाली कार, पहले जान लें कितनी बैठगी EMI?

भारतीय बाजार में बीते मई में नई स्विफ्ट ने सभी कंपनियों की कारों को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है. यही वजह है कि हर महीने कई लोग इस कार को खरीदने के लिए बैंक से फाइनेंस करा रहे हैं.


New Maruti Suzuki Swift: भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिए नई स्विफ्ट हैचबैक लॉन्च कर दी है. भारतीय बाजार में बीते मई में नई स्विफ्ट ने सभी कंपनियों की कारों को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है. यह कार धांसू लुक, लेटेस्ट फीचर्स, जबरदस्त माइलेज और सेफ्टी की वजह से लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस कार को खरीदने वालों में होड़ सी लगी हुई है. यही वजह है कि हर महीने कई लोग इस कार को खरीदने के लिए बैंक से फाइनेंस करा रहे हैं. हालांकि, सबको इस बात जानने की उत्सुकता होती है कि अगर कार को फाइनेंस कर दिया तो हर महीने कितने रुपये की ईएमआई चुकानी पड़ेगी.

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की शुरुआती कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर लॉन्च किया गया है, जिसमें टॉप मॉडल की कीमत 9.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. अगर आप नई स्विफ्ट का बेस वेरिएंट LXI खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उपलब्ध है. हालांकि, दिल्ली में इसकी ऑन-रोड कीमत लगभग 7.31 लाख रुपये हो जाती है.

ऐसे में अगर नई स्विफ्ट के बेस LXI वेरिएंट के मासिक EMI भुगतान की गणना करें तो अगर आप 1 लाख रुपये डाउन पेमेंट करते हैं तो 9 प्रतिशत ब्याज दर के साथ पांच साल के लोन अवधि पर आपकी मासिक ईएमआई 13,099 रुपये बैठगी. पांच साल के दौरान केवल ब्याज के रूप में आपको लगभग 1.54 लाख रुपये का भुगतान करना होगा.

बता दें कि मारुति ने स्विफ्ट के इंजन को नए 1.2-लीटर 3-सिलेंडर जेड-सीरीज पेट्रोल इंजन में अपग्रेड किया है. इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल या पांच-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. यह 80 बीएचपी का पावर आउटपुट और 112 एनएम का टार्क पैदा करता है. नया इंजन 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर का जबरदस्त माइलेज प्रदान करता है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर भी दिए गए हैं.

Read More
Next Story