कार चलाते समय जब अचानक हो जाएं ब्रेक फेल! करें ये काम
x

कार चलाते समय जब अचानक हो जाएं ब्रेक फेल! करें ये काम

ब्रेक फेल होने की स्थिति में घबराना नहीं है और संयम बनाए रखना है. पारंपरिक ब्रेकिंग सिस्टम विफल होने पर भी गाड़ी को रोकने के लिए वैकल्पिक तरीके हैं.


Car Brakes Fail: आप किसी सफर में जा रहे हैं और गाने सुनते हुए यात्रा का आनंद ले रहे हैं. अचानक आपको आभास होता है कि कार के ब्रेक काम ही नहीं कर रहे हैं. यानी कि ब्रेक फेल हो गए हैं. जाहिर है ऐसी स्थिति में लोग घबरा जाएंगे. हालांकि, इस मुश्किल घड़ी से निपटने के लिए आपको धैर्य रखना है और घबराना बिल्कुल नहीं है. ब्रेक फेल होने की स्थिति में भी गाड़ी को रोका जा सकता है.

वैसे ब्रेक फेल होने की घटना आजकल कम ही सुनने को मिलती है. ऑटोमोबाइल कंपनियां गाड़ियां बनाते समय सेफ्टी का काफी ज्यादा ध्यान रखती हैं. इसके साथ ही वाहन चालकों को भी समय-समय पर गाड़ी की सर्विस करा लेनी चाहिए और ब्रेक भी चेक करा लेने चाहिए. जिससे कि इस तरह की स्थिति न आने पाए.

ब्रेक फेल होने की स्थिति में घबराना नहीं है और संयम बनाए रखना है. पारंपरिक ब्रेकिंग सिस्टम विफल होने पर आपके गाड़ी को रोकने के लिए वैकल्पिक तरीके हैं. जैसे की ऐसी स्थिति आने पर सबसे पहले आपातकालीन या पार्किंग ब्रेक लगाने चाहिए. हालांकि, यह काम धीरे-धीरे करना चाहिए. वरना टायर लॉक होने की वजह से दुर्घटना हो सकती है. इमरजेंसी या पार्किंग ब्रेक लगाने के बाद गाड़ी की स्पीड कम होनी शुरू हो जाती है.

इसके अलावा तेज़ी से निचले गियर में शिफ्ट करने से कार की गति कम करने में मदद मिल सकती है. डाउनशिफ्टिंग से इंजन का प्रतिरोध काम करने लगता है, जिससे स्वाभाविक रूप से कार धीमी हो जाती है. हालांकि, यह तरीका केवल मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली गाड़ियों में ही किया जा सकता है.

वहीं, जब गाड़ी की स्पीड कम होने लगे तो किसी खाली और सपाट जगह पर गाड़ी रोकने की कोशिश करनी चाहिए. वहीं, जब ब्रेक फेल हों और आप कार को इन विकल्पों के जरिए रोकने की कोशिश कर रहे हों तो उस समय अन्य ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को सचेत करने के लिए लगातार हॉर्न बजाना चाहिए और गाड़ी के हैडलैंप को ऑन कर देना चाहिए.

Read More
Next Story