FASTag को सही जगह चिपकाएं, नहीं तो अधिक कीमत- ब्लैकलिस्टिंग के लिए रहें तैयार
x

FASTag को सही जगह चिपकाएं, नहीं तो अधिक कीमत- ब्लैकलिस्टिंग के लिए रहें तैयार

अगर फास्टैग कार की विंड स्क्रीन पर सही जगह नहीं लगी होगी तो कार चालक को अधिक कीमत अदा करनी होगी. यही नहीं कार को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है.


Car FASTag News: अगर आप कार मालिक या कार चालक हैं तो यह काम की खबर है. फास्टैग को कार की विंड स्कीन पर सही जगह नहीं लगाया तो ना सिर्फ अधिक कीमत बल्कि कार भी ब्लैकलिस्ट हो सकती है.भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) आपसे सामान्य टोल शुल्क से दोगुना शुल्क लेगा। इसके अलावा टोल प्लाजा पर वाहन पंजीकरण संख्या (VRN) को कैप्चर करने वाले CCTV फुटेज को रिकॉर्ड किया जाएगा ताकि वसूले गए शुल्क और टोल लेन में वाहन की मौजूदगी का उचित दस्तावेज़ीकरण पुख्ता हो सके NHAI ने कहा कि मानक प्रक्रिया के अनुसार FASTag न लगाए जाने वाले किसी भी वाहन को उपयोगकर्ता शुल्क प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ETC) लेनदेन के लिए पात्र नहीं माना जाएगा. ऐसे वाहनों को न केवल दोगुना टोल शुल्क देना होगा बल्कि उन्हें ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है.

एनएचएआई ने किया आगाह
NHAI ने गुरुवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि विंडस्क्रीन पर जानबूझकर FASTag न लगाए जाने से टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है, जिससे अन्य राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है. सभी यूजर्स शुल्क संग्रह एजेंसियों और रियायतदाताओं को एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है, जिसमें उन्हें बिना उचित रूप से लगे FASTag के वाहनों के लिए दोगुना उपयोगकर्ता शुल्क लेने का निर्देश दिया गया है.सभी यूजर फीस प्लाजा पर गैर-अनुपालन के लिए दंड के बारे में जानकारी प्रमुखता से प्रदर्शित की जाएगी. जारीकर्ता बैंकों को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि विभिन्न पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) से जारी करते समय फास्टैग को निर्दिष्ट वाहन की सामने की विंडशील्ड पर चिपका दिया जाए.

FASTag एक RFID निष्क्रिय टैग है जिसका उपयोग आपके लिंक किए गए प्रीपेड या बचत/चालू खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए किया जाता है. इसे वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है जिससे आप भुगतान के लिए रुके बिना टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं. टोल किराया सीधे आपके लिंक किए गए खाते से कट जाता है.

FASTag की खासियत

एक बार चिपकाए जाने के बाद, इसे किसी अन्य वाहन में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है.

किसी भी NETC सदस्य बैंक से खरीदें.

यदि प्रीपेड खाते से लिंक किया गया है तो इसे उपयोग के आधार पर रिचार्ज करना होगा.

यदि खाते में पर्याप्त राशि नहीं है, तो FASTag को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा जिसके लिए टोल प्लाजा पर नकद भुगतान करना होगा.

भारत में फास्टैग का इस्तेमाल
भारत में करीब 98% लोग फासटैग का इस्तेमाल करते हैं. फास्टैग ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में काफी सुधार किया है.एनएचएआई (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर उपयोगकर्ता शुल्क एकत्र करता है. मौजूदा समय में देश भर में लगभग 1,000 टोल प्लाजा पर लगभग 45,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के लिए उपयोगकर्ता शुल्क एकत्र किया जाता है.
Read More
Next Story