घर से बाहर ईवी चार्जिंग की दिक्कत होगी दूर, पलक झपकते ही मिलेगा स्टेशन
x

घर से बाहर ईवी चार्जिंग की दिक्कत होगी दूर, पलक झपकते ही मिलेगा स्टेशन

ईवी चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढने के लिए जल्द आपको एक नया फीचर मिलने जा रहा है. इसके जरिए ईवी चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढना पेट्रोल पंप के बराबर आसान हो जाएगा.


EV Charging Problem: इलेक्ट्रिक कार (ईवी) खरीदते समय लोग सबसे ज्यादा चार्जिंग को लेकर चिंतित रहते हैं. घर से ऑफिस या बाजार तक जाने के लिए ईवी का इस्तेमाल तो उनको ठीक लगता है. लेकिन अधिक दूरी तय करने में चार्जिंग करने की दिक्कत लोगों के सामने आती है. जिस तरह पेट्रोल और सीएनजी पंप को लेकर जगह-जगह साइन बोर्ड दिख जाते हैं. लेकिन ईवी चार्जिंग स्टेशन को लेकर किसी तरह का संकेत देखने को नहीं मिलता है. इस वजह से लोग अपनी ईवी को अधिक दूर ले जाने में कतराते हैं. हालांकि, ईवी को चार्जिंग की दिक्कत को गूगल जल्द दूर करने जा रहा है. वह इसका समाधान अपने गूगल मैप्स टूल में देगा.

ईवी चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढने के लिए गूगल मैप्स में एक नया फीचर जुड़ने जा रहा है. इस फीचर में ईवी चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढना भी पेट्रोल पंप के बराबर आसान हो जाएगा. गूगल मैप्स का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की मदद से यूजर्स का रिव्यू लेते हुए ईवी चार्जर स्टेशनों की लोकेशन को मैप पर अपडेट किया जाएगा. जिसके बाद यह फीचर चार्जिंग स्टेशन का रास्ता बताएगा.

इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर से भी रिव्यू भी लिया जाएगा. इसके साथ ही चार्जिंग प्लग और चार्जिंग में लगने वाले समय के बारे में भी यूजर्स से रिव्यू मांगा जाएगा. इस तरह धीरे-धीरे सभी चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी इकट्ठा होनी शुरू हो जाएगी.

इस फीचर की सुविधा शुरुआत में गूगल बिल्ट-इन वाहनों के लिए होगी. लेकिन जब ईवी में बैटरी लेवल कम होने लगेगा, तब ईवी चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी कार के डिस्प्ले पर आने लगेगी. गूगल मैप सबसे पहले इस सुविधा की शुरुआत अमेरिका से करने वाला है. इसके बाद भारत समेत अन्य देशों में भी इस फीचर को लॉन्च किया जाएगा.

Read More
Next Story