हुंडई ने लॉन्च की इंस्टर ईवी, दो बैटरी विकल्पों के साथ किया गया पेश
x

हुंडई ने लॉन्च की इंस्टर ईवी, दो बैटरी विकल्पों के साथ किया गया पेश

हुंडई ने अपने एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन इंस्टर ईवी माइक्रो एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. यह कार हुंडई की कैस्पर सब-कॉम्पैक्ट माइक्रो एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर आधारित है.


Hyundai Inster EV: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आजकल लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) काफी पसंद की जा रही है. यही वजह है कि ऑटोमोबाइल कंपनियां लगातार अपडेट बैटरी और फीचर्स के साथ नए वैरिएंट बाजार में उतार रही हैं. इसी कड़ी में हुंडई ने अपने एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक व्हीकल इंस्टर ईवी माइक्रो एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. यह कार हुंडई की कैस्पर सब-कॉम्पैक्ट माइक्रो एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर आधारित है.

हुंडई इंस्टर ईवी कैस्पर से प्रेरित है, जिसमें एक काले रंग की पट्टी में एम्बेडेड पिक्सेल-थीम वाले टर्न इंडिकेटर्स के साथ गोलाकार एलईडी डीआरएल हैं. डीआरएल के बीच में एक काला आयताकार टुकड़ा है, जिसमें फ्रंट कैमरा, एडीएएस सेंसर और चार्जिंग पोर्ट है. यह आधुनिक-रेट्रो मिश्रण इंस्टर को एक विशिष्ट रूप देता है. इस कार के साइड में चंकी व्हील आर्च और चार-स्पोक एलॉय व्हील हैं. इसके साथ ही पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल, रूफ रेल और कई शार्प कट और क्रीज शामिल हैं.

कंपनी ने इस ईवी में पीछे की तरफ बोल्ड पिक्सेल-थीम वाले टेललाइट्स, हुंडई लोगो और बम्पर में गोलाकार टेललैंप और पार्किंग लाइट्स दी है. जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. इसके डिज़ाइन को एक स्पॉइलर, डिफ्यूज़र, शार्क फिन एंटीना और एक हाई -माउंटेड स्टॉप लैंप के साथ पूरा किया गया है.

ईवी के इंटरीयर की बात करें तो यह एयर-कॉन वेंट के साथ एक रेट्रो डिज़ाइन पेश करता है.यह कार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, ड्राइव मोड सिलेक्टर के साथ तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 360-डिग्री सराउंड कैमरा, एम्बिएंट लाइटिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, सनरूफ और ADAS सूट के लिए ट्विन 10.25-इंच स्क्रीन से लैस है. ये विशेषताएं इंटीरियर को कार्यात्मक और स्टाइलिश दोनों बनाती हैं.

हुंडई इंस्टर ईवी के लिए दो बैटरी पैक विकल्प 42kWh और 49kWh दिए गए हैं. दोनों पैक को एक ही इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो छोटे पैक के लिए 95bhp और बड़े पैक के लिए 147Nm टॉर्क के साथ 113bhp प्रदान करता है. बैटरी पैक निकेल-कोबाल्ट-मैंगनीज (NCM) रसायन का उपयोग करते हैं और सभी इंस्टर ईवी एक हीट पंप और 85kW (DC) चार्जिंग क्षमताओं के साथ मानक रूप से आते हैं. छोटा 42kWh बैटरी पैक लगभग 300 किमी का दावा करता है, जो 11.7 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी मेक्सिमम स्पीड 140kph है.

बड़े 49kWh बैटरी पैक 350 किमी का दावा करती है. यह 10.6 सेकंड में 0-100kph की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 150kph है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक भारत में लॉन्च के बारे में जानकारी नहीं दी है. लेकिन उम्मीद है कि हुंडई इंडिया क्रेटा ईवी के बाद इंस्टर ईवी को भी लॉन्च कर सकती है. इंस्टर ईवी भारतीय बाजार में सिट्रोन ईसी3 और पंच ईवी जैसे मॉडलों को टक्कर देने के लिए तैयार है.

Read More
Next Story