सरकार ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचे के विस्तार की बना रही है योजना: निर्मला सीतारमण
x

सरकार ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचे के विस्तार की बना रही है योजना: निर्मला सीतारमण

भारत सरकार ने ईवी बाजार को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा की है. इसमें विनिर्माण और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के लिए समर्थन शामिल है.


EV Infrastructure: भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा की है. इसी कड़ी में एलोन मस्क देश में टेस्ला वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में अंतरिम बजट का अनावरण करते हुए ईवी इकोसिस्टम को बढ़ाने के उपायों पर प्रकाश डाला, जिसमें विनिर्माण और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के लिए समर्थन शामिल है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हरित विकास के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए सीतारमण ने जैव-विनिर्माण के लिए एक आगामी योजना का खुलासा किया. ऐसे में विशेषज्ञों ने जैव-विनिर्माण पहल का स्वागत किया, जिससे टिकाऊ विनिर्माण पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है.

ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में प्रगति के बावजूद, भारत में असमानता का सामना करना पड़ रहा है, जहां प्रति चार्जिंग स्टेशन लगभग नौ ईवी हैं. जबकि आदर्श अनुपात चार से एक है. अधिकांश सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन टियर 1 शहरों और राजमार्गों पर केंद्रित हैं.

ऐसे में भारत का लक्ष्य साल 2025 तक 10,000 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है और 30 फीसदी ईवी अपनाने की दर हासिल करने के लिए साल 2030 तक 300,000 से अधिक का आंकड़ा पार करना है.

Read More
Next Story