जानें कितने समय बाद धोनी चाहिए कार? वरना गाड़ी को पहुंच सकता है नुकसान
x

जानें कितने समय बाद धोनी चाहिए कार? वरना गाड़ी को पहुंच सकता है नुकसान

रोजाना कार धोने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कितने दिनों में कार धोना चाहिए.


Car Washing Tips: साफ-सुथरी कार किसको अच्छी नहीं लगती है. लोग रोजाना सुबह के समय अपनी कार को धोकर साफ करते हैं. ताकि उनकी कार चमचमाती रहे. हालांकि, कई लोगों का मानना है कि रोजाना कार धोने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कितने दिनों में कार धोना चाहिए, जिससे कि कार साफ-सुथरी भी रहे और उसको किसी तरह का नुकसान न पहुंचे.

कार को हफ्ते में 2 बार धोने से भी उसको नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में अगर आप सप्ताह में दो बार कार को धोते हैं तो उस आदत को बदल दें. वरना कार को कबाड़ होने में देर नहीं लगेगी.

सही आदत

कार को रोजाना धोने की बजाय जरूरत पड़ने पर ही धोएं. कार को धोते समय हार्ड चीजों की जगह मुलायम स्पंज और माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए. ठंडे मौसम में कार को नहीं धोना चाहिए. अगर गंदी होने पर कार धो भी रहे हैं तो उसको कपड़े से अच्छी से साफ करके धूम में सुखा लेना चाहिए. वरना बॉडी में जंग लग सकता है. कार को तेज धूप में भी धोने से बचना चाहिए.

नुकसान

कार को बार-बार धोने से पेंटिंग में दरारें आ सकती हैं, जिससे पानी और नमी बॉडी के मेटल में घुसकर जंग लगा सकती है. कार के अधिकतर समय पानी के संपर्क में आने से भी पेंट को नुकसान पहुंच सकता है. कार धोने में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल और स्पंज बॉडी को खराब कर सकते हैं. कार को बार-बार धोने से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंच सकता है.

विकल्प

वैसे तो कार को बहुत जरूरी होने पर ही धोना चाहिए. वहीं, कार को पानी से धोने की बजाय ड्राइक्लीन किया जा सकता है. वैक्यूम क्लीनर से भी कार के अंदर को अच्छी तरह साफ किया जा सकता है. इससे एक तो पानी की बचत होगी. दूसरी तरफ बॉडी को जंग नहीं लगेगी.

Read More
Next Story