जानें क्या है ड्यूल जोन क्लाइमेट, कैसे करता है काम?
x

जानें क्या है ड्यूल जोन क्लाइमेट, कैसे करता है काम?

ऑटो कंपनियों ने कुछ चुने मॉडल्स में “ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल” फीचर देना शुरू कर दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल क्या होता है?


Dual Zone Climate Control Feature: सफर के दौरान मौसम के हिसाब से लोग एसी और हीटर का इस्तेमाल करते हैं. ताकि उनको यात्रा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े. लोग गर्मी में एसी तो ठंड में हीटर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि कार में बैठे किसी एक को ठंड लग रही होती है तो दूसरे को गर्मी. ऐसे में कभी एसी को बंद करने की जरूरत पड़ती है तो कभी खोलने की. हालांकि, ऑटो कंपनियों ने इस समस्या का हल ढूंढते हुए कुछ चुने मॉडल्स में “ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल” फीचर देना शुरू कर दिया है. हालांकि, कई लोगों ने इसका नाम सुना भी होगा और कई ने नहीं. ऐसे में आइए जानते हैं कि ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर गाड़ी चलाने वाले और बगल में बैठे व्यक्ति को तापमान का विकल्प चुनने की सुविधा देता है. यानी कि एसी वेंट्स से आने वाली हवा के टेंपरेचर को अपने हिसाब से सेट किया जा सकता है. इसको ऐसे समझते हैं कि चालक को गर्मी लग रही है तो वह अपने एसी वेंट्स से आने वाली हवा को ठंडा कर सकता है. वहीं, बगल में बैठे पैसेंजर्स को ठंड लग रही है वह अपनी तरफ वाले एसी वेंट्स से हवा को गर्म कर सकता है. यानी कि एक ही समय में फ्रंट में बैठे दोनों लोग अपने हिसाब से एसी का टेंपरेचर सेट कर सकते हैं.

ऐसे करता है काम

ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर में कुछ स्पेशल सेंसर्स लगे होते हैं, जो कार के हर एरिया के टेंपरेचर को ट्रैक करते हैं. ऐसे में जब लोग अपने हिसाब से तापमान सेट करते हैं तो यह सेंसर्स उसके हिसाब से ठंडी और गर्म हवा देने का काम करते हैं.

इन सस्ती कारों में मिलता है यह फीचर

हाल ही में लॉन्च महिंद्रा की XUV 3XO में ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर दिया गया है. इस एसयूवी की AX5 से ऊपर के सभी मॉडल्स में यह फीचर मिलेगा. बता दें कि AX5 वेरिएंट की कीमत 10.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, किआ सेल्टॉस में भी ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर मिलता है. इस एसयूवी की कीमत 10.89 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. महिंद्रा की स्कॉर्पियो एन में भी यह फीचर मौजूद है. इसकी शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 13.60 लाख रुपये है.

Read More
Next Story