टाटा को टक्कर देने मारुति ला रही नई टेक्नोलॉजी, CNG में मिलेगा बेहतरीन विकल्प
x

टाटा को टक्कर देने मारुति ला रही नई टेक्नोलॉजी, CNG में मिलेगा बेहतरीन विकल्प

सीएनजी सेगमेंट में टाटा मोटर्स से मिल रही कड़ी टक्कर को देखते हुए मारुति सुजुकी अपने S-CNG लाइनअप के लिए नई तकनीक पेश करने जा रही है.


Maruti Suzuki CNG Cars: मारुति सुजुकी भारत की एकमात्र ऑटोमेकर है, जो अपने बेड़े के अधिकांश वाहनों को CNG पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश करती है. ब्रांड अपने अधिकांश कारों में फैक्ट्री-फिटेड S-CNG किट प्रदान करता है, ताकि ग्राहकों को ईंधन का बेहतरीन विकल्प प्रदान किया जा सके. इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स से मिल रही कड़ी टक्कर को देखते हुए मारुति सुजुकी अपने S-CNG लाइनअप के लिए नई तकनीक पेश करने जा रही है. इसको लेकर कंपनी ने एक नया टीज़र जारी किया है.

बता दें कि हाल के वर्षों में टाटा जैसी कार निर्माता कंपनियों ने CNG के साथ ट्विन-सिलेंडर तकनीक और AMT गियरबॉक्स जैसी सुविधाओं के साथ अपने CNG ऑफ़र को बढ़ाया है. CNG सेगमेंट में किए गए इस सुधार ने टाटा CNG वाहनों की बिक्री में जबरदस्त वृद्धि की है. वहीं, मारुति सुजुकी अभी एक सिंगल CNG टैंक प्रदान करती है, जो कारों में बूट स्पेस को खत्म कर देती है. वहीं, डुअल-सिलेंडर तकनीक के साथ टाटा मोटर्स ने बूट स्पेस की चिंता को दूर कर दिया है.

वहीं, मारुति सुजुकी के नये टीज़र से पता चलता है कि यह कार निर्माता कंपनी कुछ नई तकनीक लॉन्च करने की योजना बना रही है. क्योंकि टीज़र में पहले कभी नहीं देखी गई CNG का ज़िक्र किया गया है. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी CNG वाहनों में सीधे CNG स्टार्ट और स्विचओवर सिस्टम के साथ ट्विन-सिलेंडर तकनीक लॉन्च करेगा. ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ मारुति कारों में एक अच्छा बूट स्पेस दे पाएगी, जो ग्राहकों को CNG कार चुनने में मदद करेगा.

ट्विन-सिलेंडर तकनीक में स्पेयर व्हील के स्थान पर रखे गए दो 25-30 लीटर के सिलेंडर का इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है और स्पेयर व्हील को बूट के नीचे ले जाया जाएगा. हालांकि, कंपनी ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि नई तकनीक होगी? क्योंकि फैक्ट्री-फिटेड CNG बाहर से लगाए गए CNG किट की तुलना में अतिरिक्त लाभ देती है.

वर्तमान में मारुति सुजुकी ईको, ऑल्टो K10, सेलेरियो, एस-प्रेसो, डिजायर, वैगनआर, फ्रोंक्स, बलेनो, ब्रेज़ा, ग्रैंड विटारा, एर्टिगा और XL6 में CNG प्रदान करती है. ये सभी वाहन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ CNG पावरट्रेन के विकल्प के साथ आते हैं. वहीं, कंपनी जल्द ही भारतीय बाजार में नई-जनरेशन स्विफ्ट का CNG एडिशन भी लॉन्च कर सकती है.

देखें टीजर

Read More
Next Story