मारुति ने घटाई ऑटोमेटिक कारों की कीमत, अब देने होंगे इतने रुपये
x

मारुति ने घटाई ऑटोमेटिक कारों की कीमत, अब देने होंगे इतने रुपये

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने कुछ बेस्ट सेलिंग हैचबैक ऑटोमेटिक मॉडलों में आंशिक कटौती की घोषणा की है.


Maruti Suzuki Automatic Car Price: मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने कुछ बेस्ट सेलिंग हैचबैक ऑटोमेटिक मॉडलों में आंशिक कटौती की घोषणा की है. इनमें ऑल्टो K10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन-आर, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, फ्रैंकोक्स और इग्निस शामिल हैं. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है.

5 हजार की कटौती

कंपनी का कहना है कि इन 9 मॉडल के ऑटोमेटिक वेरिएंट की कीमत में 5,000 रुपये तक की कटौती की गई है. ये नई कीमतें 1 जून 2024 से लागू हो गई हैं. कंपनी ने अभी तक वाहनों की कीमतें कम करने के कारणों की जानकारी नहीं दी है. हालांकि, कंपनी अपने ऑटोमेटिक वेरिएंट को और किफायती बनाकर बिक्री बढ़ाना चाहती है.

बिक्री में बढ़ोतरी

इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2024 में स्विफ्ट और ग्रैंड विटारा के चुनिंदा वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. स्विफ्ट की कीमतों में 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी. बता दें कि इससे पहले कंपनी ने जनवरी 2024 में अपने सभी मॉडलों की कीमतों में 0.45% की बढ़ोतरी की थी. कंपनी ने इसके लिए महंगाई के दबाव और इनपुट लागत में बढ़ोतरी को वजह बताया था.

AGS तकनीक

ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) मारुति सुजुकी द्वारा साल 2014 में पेश की गई एक ऑटोमैटिक गियरशिफ्टिंग ट्रांसमिशन तकनीक है. यह मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के फायदे देती है. इस सेल्फ-ड्राइव ट्रांसमिशन में एक इंटेलिजेंट गियर शिफ्ट कंट्रोल एक्ट्यूएटर है, जो इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर यूनिट से ऑपरेट होता है. यह सिस्टम ड्राइवर के कंट्रोल के बिना गियर और क्लच को कंट्रोल करता है. इससे गियर शिफ्ट स्मूद हो जाता है, जिससे ड्राइविंग परफॉर्मेंस और फ्यूल एफिशिएंसी बेहतर होती है.

Read More
Next Story