बड़े काम का है दोपहिया वाहनों का ये उपकरण, बारिश के मौसम में बचाकर रखें
x

बड़े काम का है दोपहिया वाहनों का ये उपकरण, बारिश के मौसम में बचाकर रखें

बारिश के मौसम में वाहनों पर भी काफी देने की जरूरत होती है. कार आदि तो कवर रहते हैं. लेकिन बाइक, स्कूटर खुले रहते हैं.


Bike Scooter Instrument Cluster: बरसात का मौसम शुरू होने वाला है. भारत के अधिकतर हिस्से में मानसून दस्तक दे चुका है. बारिश के मौसम में अपने वाहनों पर भी काफी देने की जरूरत होती है. वरना गाड़ी चलाते समय दिक्कत पैदा हो सकती है. कार आदि तो कवर रहते हैं. लेकिन बाइक, स्कूटर खुले रहते हैं, जिससे इंजन या इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पानी जाने की आशंका रहती है.

दोपहिय वाहनों में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बेहद जरूरी फीचर होता है. क्योंकि इससे राइडिंग, स्पीड, फ्यूल आदि से जुड़ीं अहम जानकारियां मिलती हैं. बारिश के मौसम में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पानी जाने से खराब होने का खतरा बना रहता है. जिससे राइडर को कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं.

पानी

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ठीक से सील न होने पर बारिश का पानी घुसने की आशंका रहती है. इससे स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, टर्न सिग्नल इंडिकेटर और अन्य जरूरी इक्यूपमेंट्स काम करना बंद कर सकते हैं और राइडिंग के वक्त कई तरह की दिक्कत हो सकती है.

जंग

बारिश का पानी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में घुसने से धातुओं से बने पुर्जों में जंग लगा सकता है. जैसे कि स्क्रू, बोल्ट और अन्य मेटल कॉम्पोनेंट्स जंग खा सकते हैं और वे खराब हो सकते हैं और गिर सकते हैं.

विजिबिलिटी

बारिश के मौसम में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अंदर पानी घूसने से वहां, बूंदें जमा हो सकती हैं. इससे इंडिकेटर और डिस्प्ले साफ दिखाई नहीं देते हैं. जिससे बाइक या स्कूटर चलाते समय स्पीड, फ्यूल लेवल और अन्य जरूरी जानकारी देखने में दिक्कत हो सकती है.

शॉर्ट सर्किट

बारिश का पानी इलेक्ट्रिकल वायरिंग में घुसकर शॉर्ट सर्किट पैदा कर सकता है. इससे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में आग लग सकती है और बाइक के इलेक्ट्रिकल सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है.

टिप्स

बारिश के मौसम में यह देख लें कि दोपहिया वाहनों के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ठीक से सील किए गए हैं कि नहीं. वहीं, अगर आप अपने बाइक या स्कूटी को खुले में रखते हैं तो उसको कवर करके रखना चाहिए. इसके लिए वाटर प्रूफ कवर का इस्तेमाल करना ठीक रहता है. जिससे कि दोपहियां वाहनों के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पानी नहीं घुस पाता है. बारिश के दौरान दोपहिया वाहन धीरे चलाएं, जिससे कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पानी न घुस पाए. इसके बावजूद अगर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पानी चले गया है तो तुरंत मैकेनिक से संपर्क करें.

Read More
Next Story