टाटा मोटर्स की कर्व लॉन्च, जानें इंटीरियर, कीमत-फीचर्स और बहुत कुछ
x

टाटा मोटर्स की 'कर्व' लॉन्च, जानें इंटीरियर, कीमत-फीचर्स और बहुत कुछ

टाटा मोटर्स ने कर्व लॉन्च कर दिया है. इसको चार ट्रिम लेवल- स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और एक्म्पलिश्ड में लॉन्च किया गया है.


TATA Curvv: पिछले महीने की शुरुआत में कर्व ईवी के लॉन्च के बाद टाटा मोटर्स ने कर्व लॉन्च कर दिया है. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की टाटा कर्व की कीमत 9.99 लाख से शुरू होकर 17.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. इसको चार ट्रिम लेवल- स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और एक्म्पलिश्ड में लॉन्च किया गया है. इसके साथ ही कर्व के कुछ सब वेरिएंट भी हैं.

दिलचस्प बात यह है कि टाटा कर्व कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में 11वीं गाड़ी बन गई है. कर्व टाटा मोटर्स के नए एटलस प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो इसे कर्व ईवी से अलग करती है. कर्व में इंजन तक ठंडी हवा पहुंचाने के लिए वेंट्स के साथ फ्रंट ग्रिल है. जबकि एयर डैम को अलग तरह से डिजाइन किया गया है.

इसके अलावा 18 इंच के अलॉय व्हील भी कर्व ईवी से अलग हैं, जिसे रेंज बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. पीछे की तरफ कर्व ईवी पर पाए जाने वाले ‘कर्व.ईवी’ ब्रांडिंग के बजाय ‘कर्व’ ब्रांडिंग है. इसके बावजूद कुछ दोनों में कुछ समानताएं भी हैं. जैसे कि फ्लश डोर हैंडल के साथ एसयूवी कूप बॉडी डिज़ाइन.

टाटा कर्व के इंटीरियर में ड्यूल-टोन बरगंडी और ब्लैक केबिन दिया गया है. ईवी मॉडल की तरह, अलग-अलग ट्रिम्स के साथ अधिक इंटीरियर रंग पेश किए जाते हैं. सुविधाओं के मामले में, टाटा कर्व में बैकलिट टाटा लोगो के साथ चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नौ स्पीकर वाला जेबीएल साउंड सिस्टम और एक वायरलेस फोन चार्जर मिलता है.

एक्म्प्लीश्ड+ ए ट्रिम लेवल में अतिरिक्त फीचर्स जैसे ड्राइवर के लिए छह-तरफ़ा इलेक्ट्रिकल एडजस्टमेंट के साथ वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और टू-स्टेप रिक्लाइन फंक्शन के साथ रियर बेंच मिलती है. कर्व में सुरक्षा सुविधाओं में 360-डिग्री कैमरा, लेवल 2 एडीएएस, छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, सभी टायरों में डिस्क ब्रेक, टीपीएमएस और ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक शामिल हैं.

टाटा कर्व को छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 7-स्पीड डीसीए ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. टाटा क्युवी के निचले वेरिएंट में टर्बोचार्ज्ड 1.2-लीटर इंजन मिलता है, जो टाटा नेक्सन को भी पावर देता है, जो 119 बीएचपी की अधिकतम पावर और 170 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है.

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले दोनों इंजन विकल्पों में पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं, जो गियरबॉक्स के मैनुअल कंट्रोल की अनुमति देता है. टाटा क्युवी 1.5-लीटर कायरोटेक डीजल इंजन के विकल्प के साथ भी उपलब्ध है, जो 117 बीएचपी की अधिकतम पावर और 260 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है. डीजल पावरट्रेन के दोहरे क्लच स्वचालित संस्करण पर पैडल शिफ्टर्स भी उपलब्ध है.

Read More
Next Story