बिक्री मामले में टाटा की नेक्सन-पंच ने पाया टॉप स्थान, इतनी यूनिट्स की हुई सेल
x

बिक्री मामले में टाटा की नेक्सन-पंच ने पाया टॉप स्थान, इतनी यूनिट्स की हुई सेल

वित्त वर्ष 2024 में टाटा मोटर्स की पंच और नेक्सन देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनकर उभरी हैं. नेक्सन ने जहां पहला स्थान पाया. वहीं, पंच दूसरे नंबर पर कब्जा करने में कामयाब रही.


Top Selling SUV: टाटा मोटर्स भारत में अब सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी निर्माता नहीं रही. फिर भी वित्त वर्ष 2024 में उसके लोकप्रिय मॉडल पंच और नेक्सन देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी बनकर उभरे. नेक्सन ने लगातार तीसरे साल सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया. जबकि पंच उसके ठीक पीछे दूसरे नंबर पर रही.

वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान नेक्सन ने 1,71,697 यूनिट्स की शानदार बिक्री की. विशेष रूप से नेक्सन ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, जिसने साल 2017 में शुरुआत करने के बाद अपने सातवें वर्ष में सात लाख यूनिट्स की बिक्री को पार कर लिया. इस बीच पंच ने इसी अवधि में 1,70,076 यूनिट्स की बिक्री के साथ दूसरी सबसे ज़्यादा बिकने वाली एसयूवी के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया. इसके अलावा साल 2024 के मार्च और अप्रैल में बिक्री चार्ट में भी शीर्ष स्थान पर रही.

बता दें कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी 4 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत हो गई है. जबकि एसयूवी बाजार की हिस्सेदारी 8 प्रतिशत से बढ़कर 14 प्रतिशत हो गई है.

टाटा नेक्सन और पंच की लोकप्रियता

आजकल लोगों की मानसिकता में काफी बदलाव आ रहा है. अब वे बजट या माइलेज से अधिक सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं. नेक्सन और पंच दोनों एसयूवी जीएनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग के साथ आती हैं. विशेष रूप से उनके इलेक्ट्रिक वेरिएंट, नेक्सन ईवी और पंच ईवी को हाल ही में भारत एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग मिली, जिससे वे भारत में सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी बन गईं. दूसरी तरफ टाटा मोटर्स नेक्सन और पंच के लिए इंजन और ट्रांसमिशन विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है. नेक्सन पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है और यह चार ट्रांसमिशन विकल्प प्रदान करता है, जिनमें 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल हैं. दोनों मॉडल पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा कंपनी जल्द ही नेक्सन का CNG वर्जन भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

Read More
Next Story