ये हैं दुनिया की सबसे मंहगी कारें, इतने पैसों में तो खरीद सकते हैं बंगला
x

ये हैं दुनिया की सबसे मंहगी कारें, इतने पैसों में तो खरीद सकते हैं बंगला

दुनिया की सबसे महंगी कारों में एडवांस सुरक्षा फीचर, अत्याधुनिक मनोरंजन तकनीक और आरामदायक इंटीरियर का विकल्प मिलता है, जो इन्हें सामान्य कारों से अलग बनाती हैं.


World Most Expensive Cars: शानदार और महंगी कार चलाना हर किसी का सपना होता है. दुनिया में कुछ कारें इतनी महंगी है कि उनको खरीद पाना हर किसी के बस में नहीं है. इनको दुनिया की सबसे महंगी कारें कहा जाता है. इन कारों की परफॉरमेंस, डिजाइन और फीचर देखकर इस बात का केवल अंदाजा लगाया जा सकता है कि इनमें बैठकर धरती पर स्वर्ग का अहसास होता होगा. ये कारें ऑटो इंजीनियरिंग के शिखर का प्रतिनिधित्व करती हैं और कुछ चुनिंदा लोगों के लिए लॉन्च की जाती हैं, जो कार चलाने के साथ ऑटोमोटिव का एक बेजोड़ एक्सीपिरियंस करना चाहते हैं. दुनिया की सबसे महंगी कारों में एडवांस सुरक्षा सुविधाएं, अत्याधुनिक मनोरंजन तकनीक और आरामदायक इंटीरियर का विकल्प मिलता है, जो इन्हें सामान्य कारों से अलग बनाती हैं. इस लेख में हम दुनिया की सबसे महंगी कारों और उनकी विशेषताओं पर चर्चा करेंगे.

रोल्स-रॉयस ला रोज नोयर ड्रॉपटेल

दुनिया की सबसे महंगी कार रोल्स-रॉयस ला रोज नोयर ड्रॉपटेल है. इसकी कीमत 249.48 करोड़ डॉलर है. रोल्स रॉयस के पहले के चार-सीटर लेआउट के विपरीत, ला रोज नोयर एक रिमूवेबल हार्डटॉप के साथ दो-सीटर सुपरकार है. रोल्स-रॉयस ला रोज नोयर ड्रॉपटेल एक ट्विन-टर्बो 6.75-लीटर V-12 इंजन से लैस है, जो 820 Nm के पीक टॉर्क के साथ 563 bhp की पावर देती है. इसकी बॉडी कार्बन, स्टील और एल्यूमीनियम से बनी हुई है. ला रोज नोयर ड्रॉपटेल 5.3 मीटर लंबी और 2 मीटर चौड़ी है. इसकी बॉडी का रंग अलग-अलग जगह से देखने पर बदल जाता है।

रोल्स-रॉयस बोट टेल

रोल्स-रॉयस बोट टेल आलीशान 'होस्टिंग सूट’ वाली कार है. इसमें शानदार इंटीरियर, सन अंब्रेला और एक शैंपेन फ्रिज की भी सुविधा है. बोट टेल का पिछला डेक 1930 के दशक से क्लासिक रोल्स-रॉयस बोट टेल कारों पर पाए जाने वाली लकड़ी से बनाया गया है. इसकी कीमत 233.28 करोड़ रुपये है.

बुगाटी ला वोइचर नोएर

बुगाटी ला वोइचर नोएर, जिसका अर्थ फ्रेंच में "द ब्लैक कार" होता है, एक शक्तिशाली क्वाड-टर्बो 8-लीटर W16 इंजन से लैस है, जो 1479 हॉर्सपावर की क्षमता और 1600 न्यूटन-मीटर टॉर्क का दावा करता है. यह कार छह एग्जॉस्ट टिप्स से सजी है, जो इसके असाधारण डिजाइन में चार चांद लगा देती है. इसकी कीमत 155.80 करोड़ रुपये है.

जोंडा एचपी बारछेट्टा

इटली की कंपनी पगानी ऑटोमोबिली सबसे प्रतिष्ठित कारों को बनाने के लिए जानी जाती है. यह काफी सीमित संख्या में कार को बाजार में उतारती है, जो इसे लेम्बोर्गिनी और फेरारी कंपनियों से अलग बनाती है. पगानी ने बाजार में एक खास मॉडल की कार जोंडा एचपी बारछेट्टा उतारी है. यह काफी दुर्लभ श्रेणी की कार है. क्योंकि यह केवल तीन ही बनाई जाएंगी और इनमें से एक खुद कंपनी के फाउंडर होरासियो पगानी के लिए रिजर्व है. इसकी कीमत 146.64 करोड़ रुपये है.

एसपी ऑटोमोटिव कैओस

फेमस यूनानी ऑटोमोटिव डिज़ाइनर स्पाइरोस पनोपोलोस ने अत्याधुनिक मटेरियल्स का इस्तेमाल करते हुए दो हाई- परफॉरमेंस कारों को पेश किया है. इसका एसपी ऑटोमोटिव कैओस वर्जन 2,048 हॉर्सपावर की जबरदस्त ताकत के साथ आता है. हालांकि, इसका ग्रेविटी वेरिएंट इसे एक कदम आगे ले जाता है, जिसमें 3,065 हॉर्सपावर का क्वाड-टर्बो V-10 इंजन है. यह वर्जन केवल 1.55 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है और 7.5 सेकंड से भी कम समय में एक क्वार्टर-मील पूरा कर लेता है. इसकी कीमत 119.98 करोड़ रुपये रखी गई है.

रोल्स-रॉयस स्वेपटेल

रोल्स-रॉयस स्वेपटेल एक प्रतिष्ठित कार है. स्वेपटेल का अगला हिस्सा प्री-फेसलिफ्ट फैंटम कूपे के डिजाइन तत्वों को दर्शाता है, जिसमें अलग-अलग आयताकार डे टाइम रनिंग एलईडी और रोल्स-रॉयस की सबसे बड़ी पैन्थियन ग्रिल है, जिसे ब्रश एल्यूमीनियम में बनाया गया है. हालांकि, कंपनी से कार की सही कीमत का आधिकारिक तौर से खुलासा नहीं किया है. लेकिन इस कार को 108.31 करोड़ रुपये में बेचा गया था.

बुगाटी सेंडिएची

बुगाटी सेंडिएची असाधारण डिजाइन और परफॉरमेंस वाली कार है. यह कार अवांट-गार्डे डिजाइन के साथ आधुनिक युग में ले जाता है. इस कार की केवल 10 यूनिट ही बनाई गई हैं. इस कार की कीमत 74.98 करोड़ रुपये है.

मर्सिडीज-मेबैक एक्सलेरो

मर्सिडीज-मेबैक एक्सलेरो ट्विन-टर्बो V12 इंजन से लैस है, जो प्रभावशाली 690 हॉर्सपावर (510 किलोवाट) और 1,020 न्यूटन-मीटर (752 पाउंड-फीट) टॉर्क प्रदान करता है. 2,660 किलोग्राम वजन वाली मर्सिडीज-बेंज मेबैक एक्सलेरो कॉन्सेप्ट एक मजबूत कार है. यह 351 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचने पर, कई अन्य कॉन्सेप्ट कारों को पिछाड़ देती है. इसकी कीमत 66.65 करोड़ रुपये है.

पगानी हुआयरा कोडालुंगा

पगानी हुआयरा कोडालुंगा असाधारण रूप से दुर्लभ मॉडल है। इसकी केवल पांच यूनिट ही बनाई गई हैं. इस कार में हुड के नीचे एक शक्तिशाली 828-हॉर्सपावर का V-12 इंजन है, जो तेज स्पीड को पाने में मदद करता है. इसकी कीमत 61.63 करोड़ रुपये है.

बुगाटी डिवो

बुगाटी डिवो में ऐसे फीचर्स हैं, जो इसकी कीमत को सही ठहराते हैं. बुगाटी डिवो में हल्के टायर, कार्बन फाइबर इंटरकूलर को शामिल करके और आवाज को कुछ कम करने वाले कंपोनेंट्स को चिरोन की तुलना में 77 पाउंड वजन कम किया है. दोनों ही कारों में समान 1,500 हॉर्सपावर (1,119 किलोवाट) का इंजन है. इस कार की कीमत 49.99 करोड़ रुपये रखी गई है.

Read More
Next Story