अब नहीं पड़ेगा जेब पर डाका, सीएनजी से ज्यादा माइलेज देती हैं ये कार
x

अब नहीं पड़ेगा जेब पर डाका, सीएनजी से ज्यादा माइलेज देती हैं ये कार

कुछ कार कई बाइक्स और सीएनजी गाड़ियों से भी ज्यादा माइलेज देती हैं. इन कारों को खरीद कर इंसान पेट्रोल पर खर्च होने वाला काफी पैसा बचा सकता है.


Petrol vs CNG Car: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोग इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. हालांकि, इलेक्ट्रिक कारों की कीमत सामान्य के मुकाबले काफी अधिक होती है और अधिक चार्जिंग स्टेशन न होने की वजह से चालक को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, सीएनजी कारों में एक समय बाद कई तरह की दिक्कतें सामने आने लगती है. यही वजह है कि ऑटो कंपनियां आजकल कारों की माइलेज बढ़ाने को लेकर काफी काम रही हैं. यही कारण है कि कुछ कारें कई बाइक्स से भी ज्यादा माइलेज देने लगी हैं. इन कारों को खरीद कर इंसान आने वाले समय में पेट्रोल पर काफी पैसा बचा सकते हैं.

वैसे तो बढ़िया माइलेज के लिए सही तरह से ड्राइविंग करना बेहद जररी है. वहीं, आजकल बाजार में जबरदस्त माइलेज देने वाली कई कारें मौजूद हैं. ये कारें सीएनजी फीटेड गाड़ियों को जबरदस्त टक्कर दे रही हैं. इन कारों को अपना लिया तो लाइफ हो जाएगी झिंगा-ला-ला.

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर पेट्रोल वर्जन के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन में बाजार में उपलब्ध है. यह कार 27.93 किलोमीटर प्रति लीटर तक का जबरदस्त माइलेज देती है. वहीं, होंडा सिटी पेट्रोल को भी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन में पेश किया गया है. इसकी कार का माइलेज 27.13 किलोमीटर प्रति लीटर तक है.

मारुति सुजुकी वैगनआर के पेट्रोल वर्जन में 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. वहीं, पेट्रोल वर्जन में मारुति सुजुकी की सिलेरियो का माइलेज 25.96 किलोमीटर प्रति लीटर तक का है. पेट्रोल से चलने वाली मारुति सुजुकी की ऑल्टो के10 कार का माइलेज 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर तक है.

मारुति सुजुकी डिजायर पेट्रोल की माइलेज 22.61 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. वहीं, मारुति सुजुकी स्विफ्ट का पेट्रोल वर्जन 22.56 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देता है. पेट्रोल वर्जन के साथ मारुति सुजुकी की बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा 22.64 किलोमीटर प्रति लीटर तक चल सकती है.

मारुति सुजुकी की क्रॉसओवर फ्रॉन्क्स और टोयोटा की टाइजर पेट्रोल वर्जन में 22.89 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है. टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस और मारुति सुजुकी इनविक्टो में पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन मिलते हैं. ये दोनों ही कारें एक लीटर में 23.24 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं.

Read More
Next Story