वाहन चलाते समय न करें ये गलतियां, वरना फट सकता है टायर
x

वाहन चलाते समय न करें ये गलतियां, वरना फट सकता है टायर

गाड़ियों के टायर फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इनमें से सबसे पहली वजह टायर की खराब स्थिति होती है.


Tyre Burst: गर्मी अपने पूरे सबाब पर पहुंच गई है. ऐसे में टायर फटने से गाड़ियों के एक्सीडेंट होने की घटनाएं अधिकतर सुनने को मिलती हैं. एक्सप्रेस-वे पर रॉकेट की रफ्तार से भागती गाड़ियों के टायरों पर पड़ने वाला प्रेशर अक्सर हादसों की वजह बनता है. गाड़ियों का टायर फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इनमें सबसे पहली वजह टायर की खराब स्थिति होती है. जब टायर में हुए पंक्चर से हवा बाहर निकलने की कोशिश करती है तो वह विस्फोट के साथ फट जाता है. इसके साथ ही टायर के सड़क में गड्ढों में चले जाने या फिर सड़क पर पड़ी किसी भी चीज से रगड़ खाने की स्थिति में भी टायर का स्ट्रक्चर डैमेज हो सकता है. वहीं, गर्मियों के मौसम में तेज गति से चल रही गाड़ी का टायर का जब सड़क से घर्षण होता है तो टायर का तापमान काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर टायर का स्ट्रक्चर मजबूत नहीं है तो इसके फटने की आशंका बढ़ जाती है.

इसके साथ ही टायर फटने के कई कारण हो सकते हैं:-

कम हवा और तेज गति

कार को अगर कहीं दूर लेकर जा रहे हैं तो टायर की हवा जरूर चेक कर लें. टायर में कम हवा होने की स्थिति में भी फटने की आशंका काफी बढ़ जाती है. वहीं, सड़कों और खासकर एक्सप्रेस-वे पर कार को औसत गति में चलाएं. तेज गति टायर के फटने का कारण बन सकता है. क्योंकि तेज गति से टायर सड़क पर रगड़ खाकर ज्यादा गर्म हो जाता है.

ओवरलोडिंग

कंपनी जब टायरों का निर्माण करती है तो एक निश्चित लोड के लिए ही उसको डिजाइन करती है. ऐसे में वाहन में अधिक लोड होने की स्थिति में टायर पर अधिक दबाव पड़ता है, जिस वजह से टायर फटने की आशंका बढ़ जाती है.

बचाव

टायरों में हमेशा स्टैंडर्ड लेवल तक हवा भरवाएं. वाहनों के टायरों में कम हवा हो तो चलेगा, लेकिन अधिक होने पर दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है. लेकिन टायर में हवा कम होने पर उसे जल्द भरवाने की कोशिश करनी चाहिए. वहीं, कार का टायर अधिक घिस चुका है तो समय रहते बदल देना चाहिए. अक्सर लोग सस्ते के चक्कर में कोई भी टायर लगा लेते हैं. हालांकि, इससे बचना चाहिए और हमेशा ब्रांडेड टायर का ही इस्तेमाल करना चाहिए. कार में हमेशा एक स्पेयर टायर जरूर रखना चाहिए. लंबी दूरी के सफर के लिए कार के सामान्य हवा की जगह नाइट्रोजन एयर का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. नाइट्रोजन से कार के टायर के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है.

Read More
Next Story