UP में हाइब्रिड कारों पर 100 फीसदी रोड टैक्स छूट, फैसले से मारुति के शेयरों में आया 6 फीसदी का उछाल
x

UP में हाइब्रिड कारों पर 100 फीसदी रोड टैक्स छूट, फैसले से मारुति के शेयरों में आया 6 फीसदी का उछाल

यूपी सरकार के हाइब्रिड कारों पर रोड टैक्स माफ करने के फैसले के बाद मारुति सुजुकी इंडिया के शेयरों में 5.9 प्रतिशत की तेजी देखी गई.


Maruti Suzuki India Shares Rose: यूपी सरकार ने ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने के लिए हाइब्रिड कारों पर रोड टैक्स माफ करने का ऐलान कर दिया है. इसके तहत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में 100 फीसदी छूट की छूट मिलेगी. इस फैसले के बाद मंगलवार के इंट्रा-डे कारोबार में मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) के शेयरों में बीएसई पर 5.9 प्रतिशत की तेजी देखी गई और इसका शेयर 12,735 रुपये पर पहुंच गया.

इस ऑटोमोबाइल प्रमुख कंपनी के शेयर ने पिछले दो वर्षों में अपनी सबसे तेज इंट्रा-डे रैली दर्ज की है. 23 जून, 2022 को एमएसआईएल ने इंट्रा-डे कारोबार में 6.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. वहीं, 24 अप्रैल 2024 को शेयर ने 13,066.85 रुपये का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ था.

वहीं, 9 जुलाई को कारोबारी समय में सुबह 11:19 बजे एमएसआईएल बीएसई सेंसेक्स में 0.36 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 5.8 प्रतिशत बढ़कर 12,725 रुपये पर कारोबार कर रहा था. एनएसई और बीएसई पर संयुक्त रूप से 0.94 मिलियन शेयरों के हाथ बदलने के साथ काउंटर पर औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम दोगुना से अधिक हो गया.

मीडिया सूत्रों के अनुसार, यूपी सरकार ने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के साथ जोड़ दिया है, जिससे राज्य में बिकने वाले स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड को जीरो रजिस्ट्रेशन का लाभ मिलेगा. इस कदम से राज्य में इन वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है, जो भारत के सबसे बड़े ईवी बाजारों में से एक है.

ऑटोमोबाइल उद्योग के सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार के इस कदम के बाद यूपी में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारों की ऑन-रोड कीमतों में 4 लाख रुपये तक की कमी आई है. वित्त वर्ष 2024 में उत्तर प्रदेश में हर महीने करीब 100 स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें बेची गईं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य सरकार के इस कदम से प्रदेश में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड की ऑन-रोड कीमत में लगभग 10 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है और आगे चलकर इसकी बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है. इस कदम का सबसे बड़ा लाभार्थी एमएसआईएल होगा. यूपी राज्य घरेलू स्तर पर यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री में दूसरे स्थान पर है और कुल बिक्री मात्रा में इसकी हिस्सेदारी लगभग 10 प्रतिशत है. एमएसआईएल घरेलू यात्री वाहन (पीवी) क्षेत्र में बाजार की अग्रणी कंपनी है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 24 तक लगभग 41.7 प्रतिशत आंकी गई है. कंपनी के लोकप्रिय मॉडलों में वैगनआर, स्विफ्ट, ब्रेज़ा, बलेनो, एर्टिगा और फ्रोंक्स शामिल है.

Read More
Next Story