बांग्लादेश में अराजक माहौल ने कैसे किया गुजरात के कपड़ा, रसायन निर्यात को प्रभावित ?
x

बांग्लादेश में अराजक माहौल ने कैसे किया गुजरात के कपड़ा, रसायन निर्यात को प्रभावित ?

गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) के अनुमान के अनुसार, दोनों देशों के बीच व्यापार ठप होने के कारण करीब 1,200 करोड़ रुपये का भुगतान अटका हुआ है


Gujarat Bangladesh Export: बांग्लादेश में फैली अराजकता के चलते गुजरात का व्यापारिक समुदाय को बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसके पीछे का प्रमुख कारण पड़ोसी देश में शेख हसीना सरकार के पतन के बाद रिएक्टिव डाई, रसायन, पिगमेंट पेस्ट, निट, मानव निर्मित वस्त्र, दवाइयां और टाइल्स का निर्यात प्रभावित होना है.

भारी नुकसान झेल रहे व्यापारियों में से अधिकांश राज्य के एमएसएमई क्षेत्र से हैं. गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) के एक अनुमान के अनुसार, दोनों देशों के बीच व्यापार ठप होने के कारण करीब 1,200 करोड़ रुपये का भुगतान अटका हुआ है. व्यापारियों को आशंका है कि बांग्लादेश के बैंकों द्वारा जारी किए गए लेटर ऑफ क्रेडिट का वहां भारत विरोधी भावना के कारण सम्मान नहीं किया जा सकता है.

निर्यात खतरे में
जीसीसीआई के पूर्व प्रमुख शैलेश पटवारी ने द फेडरल को बताया, "भारत और बांग्लादेश के बीच 2023 में 14 बिलियन डॉलर का व्यापार होगा, जिसमें भारत 12.2 बिलियन डॉलर का निर्यात करेगा और 1.8 बिलियन डॉलर का आयात करेगा. इस साल व्यापार बढ़ने की उम्मीद थी, लेकिन नागरिक अशांति के बाद शेख हसीना सरकार के गिरने से व्यापार में मंदी आने की संभावना है, कम से कम अल्पावधि में. "
उन्होंने कहा, "रूस-यूक्रेन युद्ध और यूरोप में मंदी के बाद, बांग्लादेश रंग, रसायन और मध्यवर्ती पदार्थ, पिगमेंट पेस्ट, उर्वरक आदि जैसे सामानों के निर्यात के लिए एकमात्र उम्मीद था. अब वो संभावना भी खतरे में है."
उल्लेखनीय है कि गुजरात बांग्लादेश को कई तरह के उत्पाद निर्यात करता है, जिसका मासिक निर्यात 800-1000 करोड़ रुपये का है. इन निर्यातों में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रसायन, रंग और मध्यवर्ती पदार्थ शामिल हैं, जिनका उपयोग बांग्लादेश के विशाल कपड़ा उद्योग में किया जाता है.
उल्लेखनीय रूप से, 2023-24 में निर्यात में वृद्धि देखी गई, जिसमें 5,000 करोड़ रुपये के रसायन बांग्लादेश भेजे गए. हालांकि, पड़ोसी देश में मौजूदा राजनीतिक अस्थिरता के कारण, शिपमेंट या तो गुजरात के बंदरगाहों पर रुक गए हैं या बांग्लादेश के बंदरगाहों पर रुक गए हैं.

सबसे बड़ा निर्यात बाज़ार
जीसीसीआई टेक्सटाइल सब-सेक्टर के सह-अध्यक्ष राहुल साह ने द फेडरल को बताया, "गुजरात स्थित कताई उद्योग के लिए बांग्लादेश सबसे बड़ा निर्यात बाजार है, जहां से करीब 60 प्रतिशत उत्पाद पड़ोसी देश को निर्यात किए जाते हैं. अभी, 100 से अधिक कंटेनर, जिनमें से प्रत्येक का वजन 20 टन है, गुजरात के बंदरगाहों पर फंसे हुए हैं, जो निर्यात फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. अगर स्थिति का जल्द समाधान नहीं किया गया तो उद्योग पर इसका काफी असर पड़ेगा."
फेडरेशन ऑफ टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन (FOTTA) के अध्यक्ष चंपालाल बोथरा ने द फेडरल को बताया, "पिछले हफ़्ते से यार्न की कीमतों में 8 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है. इससे सूरत और अहमदाबाद के कपड़ा व्यापारियों में चिंता पैदा हो गई है, जो मुख्य रूप से बांग्लादेश के साथ व्यापार को बनाए रखते थे. कपड़ा उद्योग 2017 से मंदी में है, जिसमें नोटबंदी, जीएसटी कार्यान्वयन, कोविड-19 महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध और अब बांग्लादेश की स्थिति के रूप में लगातार झटके लगे हैं. व्यापारियों को व्यापार को फिर से पटरी पर लाने के लिए एक खिड़की की ज़रूरत है."

उन्होंने कहा, "सूती धागे के अलावा गुजरात बांग्लादेश को पॉलिएस्टर का निर्यात भी करता है. बांग्लादेश में 3,000 से ज़्यादा कपड़ा मिलों के बंद होने से पॉलिएस्टर व्यापारियों के सामने अनिश्चितता का माहौल है. अगर हालात जल्द सामान्य नहीं हुए तो कपड़ा क्षेत्र को हर महीने 100 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है."

निर्यातकों की बैठक आयोजित
सिरेमिक और रासायनिक क्षेत्र भी आने वाले समय में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. गुजरात हर साल 10 से 12 करोड़ रुपए की सिरेमिक टाइलें और हर महीने बांग्लादेश को करीब 3,000 से 4,000 टन रंग निर्यात करता है.
गुजरात डाइस्टफ्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (जीडीएमए) के उपाध्यक्ष नीलेश दमानी ने द फेडरल को बताया, "गुजरात के डाई निर्माता हर महीने बांग्लादेश को लगभग 3,500 से 4,000 टन रिएक्टिव डाई की आपूर्ति करते हैं. राज्य के डाई निर्यात में बांग्लादेश की हिस्सेदारी लगभग 15 प्रतिशत है. हम स्थिति का आकलन करने और अन्य बाजारों में संभावना तलाशने के लिए निर्यातकों की एक तत्काल बैठक करने जा रहे हैं."

मोरबी सिरेमिक एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष केजी कुंदरिया ने कहा, "भारत से सिरेमिक टाइल आयात पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाने के अमेरिका के फैसले के बाद, यह सेक्टर ऑर्डर में व्यवधान के कारण मंदी के दौर से गुजर रहा है. इस सेक्टर को अमेरिका से मिलने वाले लगभग 25 प्रतिशत ऑर्डर इस साल मई तक रोक दिए गए थे. बड़ी संख्या में ऑर्डर रद्द भी किए गए. खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों द्वारा शुल्क वृद्धि और यूरोपीय देशों में आर्थिक मंदी के कारण मोरबी सिरेमिक उद्योग पहले से ही कम मांग से जूझ रहा था. हमारे तीन प्रमुख निर्यात गंतव्यों के प्रभावित होने के कारण, उद्योग मुख्य रूप से बांग्लादेश को अपने निर्यात पर निर्भर था. हम एक बार फिर अनिश्चित स्थिति का सामना कर रहे हैं."


Read More
Next Story