जो म्यूच्यूअल फंड से कतराए वो एफडी में पैसा लगाए ! मिल रहा है अच्छा ब्याज दर
x

जो म्यूच्यूअल फंड से कतराए वो एफडी में पैसा लगाए ! मिल रहा है अच्छा ब्याज दर

जुलाई और अगस्त माह में देश के सरकारी और निजी बैंकों ने एफडी डिपाजिट की ब्याज दरों को बढाया है. ये बैंक अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए पहले के मुकबले ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं.


Fixed Deposit : आज के दौर में लोगों ने निवेश और बचत के लिहाज से SIP या म्यूच्यूअल फंड्स में पैसा लगाना शुरू कर दिया है लेकिन इसके बावजूद देश का बड़ा तबका ऐसा है जो आज भी अपने पैसे की एफडी (फिक्स्ड डिपाजिट) करना ज्यादा बेहतर और सुरक्षित समझता है. यही वजह है कि देश के बैंक भी समय समय पर ग्राहकों को लुभाने के लिए एफडी की ब्याज दरों में तबदीली करते रहते हैं. ज्यादातर लोग उन्हीं बैंकों में एफडी करते हैं, जहाँ पर पहले से उनका अकाउंट है.


हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कौनसा बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर कितनी ब्याज दे रहा है.
हाल ही में देश के कई नामी और बड़े बैंकों ने ब्याज दरों में बदलाव किया है. जिसमें ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक ब्याज दर ऑफर की गयी हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) - देश के प्रमुख सरकारी बैंक पीएनबी ने 400 दिनों वाली एफडी पर 7.25% ब्याज ऑफर किया है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए 7.75% ब्याज मिलेगा. ये दरें 1 अगस्त 2024 से लागू हुई हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा ( BOB ) - देश के इस सरकारी बैंक ने 399 दिनों वाली एफडी पर सबसे ज्यादा 7.25% ब्याज ऑफर किया है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसी अवधि में 7.75% ब्याज दिया जा रहा है. येदरें 15 जुलाई 2024 से लागू हो चुकी हैं.

एचडीएफसी ( HDFC ) बैंक - देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बकी तरफ से 2 साल और 11 महीने की एफडी पर 7.35% ब्याज दे रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि पर 7.85% ब्याज दया जा रहा है. 4 साल और 7 महीने की अवधि पर 7.40% की ब्याज दी जा रही है, जो वरिष्ठ नागरिको के लिए 7.90% है. ये दरें 24 जुलाई 2024 से लागू हैं.

ICICI बैंक - आईसीआईसीआई बैंक ने 15 से 18 महीने की एफडी पर 7.25% ब्याज दिया जा रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि पर 7.80% ब्याज दिया जा रहा है. ये दरें 2 अगस्त 2024 से लागू की गयी हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक : इस प्राइवेट बैंक ने 390 दिन और 23 महीने से कम की एफडी पर 7.4% ब्याज मिल रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 7.9% ब्याज मिलेगा. ये दरें 14 जून 2024 से लागू हैं.


Read More
Next Story