निवेशकों के लिए NSE ने जारी की एडवाइजरी, टेलीग्राम एप के चैनलों से रहें सावधान
x

निवेशकों के लिए NSE ने जारी की एडवाइजरी, टेलीग्राम एप के चैनलों से रहें सावधान

NSE की तरफ से कहा गया है कि टेलीग्राम एप के जो इनवेस्टमेंट से जुड़े टिप्स ऑफर करने वाले चैनल हैं, उनसे सावधान रहें.


NSE Warning: अगर आप शेयर बाज़ार में पैसा निवेश करते हैं या फिर निवेश करने की सोच रहे हैं और उसके लिए आप सोशल मीडिया ख़ास तौर से टेलीग्राम एप के चैनल की मदद ले रहे है तो सावधान हो जाएँ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) ने तमाम निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. NSE की तरफ से कहा गया है कि टेलीग्राम एप के जो इनवेस्टमेंट से जुड़े टिप्स ऑफर करने वाले चैनल हैं, उनसे सावधान रहें. NSE की तरफ से ख़ासतौर से 'बुलिश स्टॉक और भारत ट्रेडिंग फोरम' नाम के दो टेलीग्राम चैनल के खिलाफ चेतावनी जारी की गयी है. साथ ही रणवीर सिंह और अजय कुमार शर्मा नाम के दो लोगों के नाम और उनके मोबाइल नंबर भी जारी किये गए हैं. ताकि लोग इनके झांसे में न आयें. ये शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए सिक्योरिटीज मार्केट टिप्स और निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न का वादा करते हैं.

NSE ने किया सावधान

NSE के मुताबिक, उक्त दोनों ही टेलीग्राम चैनल से सावधान रहें. किसी भी निवेश की सलाह देने वाले चैनल को फॉलो करने से पहने ये अवश्य ध्यान दें कि उक्त व्यक्ति/संस्था NSE के किसी पंजीकृत सदस्य या अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत है या नहीं. NSE ने कहा है कि निवेशकों को बहुत सावधान रहने की जरुरत हैं. किसी भी व्यक्ति पर भरोसा न करें क्योंकि थोड़ी से चुक से आपकी पूंजी बर्बाद हो सकती है, आपके साथ धोखा हो सकता है. इसलिए ये बहुत जरुरी है कि आप निवेष सम्बंधित सलाह के लिए NSE से पंजीकृत/अधिकृत संस्था/सदस्य की मदद लें. इसका पता करने के लिए NSE ने इन्तेजाम किया हुआ है.


यहाँ मौजूद हैं NSE के अधिकृत और पंजीकृत सदस्य और संस्थान की जानकारी

स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को ये भी सलाह दी है कि वे अपनी ट्रेडिंग संबंधी जानकारी, जैसे यूजर आईडी/पासवर्ड आदि किसी से भी साझा न करें. NSE ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट https://www.nseindia.com/invest/find-a-stock-broker पर ऐसे ब्रोकरों की जानकारी है, जो एक्सचेंज से पंजीकृत हैं. साथ ही इस वेबसाइट पर पंजीकृत और अधिकृत व्यक्तियों की जानकारी है.

Read More
Next Story