सड़कों का फैल रहा जाल फिर भी उठे सवाल, क्या मोदी की बजट नीति में खामी
x

सड़कों का फैल रहा जाल फिर भी उठे सवाल, क्या मोदी की बजट नीति में खामी

नरेंद्र मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे पर अधिक ध्यान दिया है. लेकिन प्रमुख परियोजनाओं में देरी की वजह से सार्वजनिक ऋण में इजाफा हुआ है और इससे सवाल उठ रहे हैं.


Narendra Modi Infrastructure Model: 2014 में सत्ता में आने के बाद से एनडीए सरकार हर साल पूंजीगत व्यय में बढ़ोतरी करती रही है। 2014-15 से 2021-22 के बीच इसने बुनियादी ढांचे और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में 91 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया। 2023-24 में इसने पूंजीगत व्यय के लिए 10 लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए, जो 2022-23 के संशोधित अनुमान से 37.4 प्रतिशत अधिक है।

व्यय में खाद्य, ईंधन और उर्वरक सब्सिडी पर 24.85 लाख करोड़ रुपये शामिल हैं। रेल मंत्रालय के लिए वार्षिक पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) आवंटन 2014-15 में 58,719 करोड़ रुपये से बढ़कर 2023-24 के बजट अनुमान में 2,60,200 करोड़ रुपये हो गया, जो 3.3 गुना वृद्धि है।राजमार्ग निर्माण 2014 से पहले 12 किमी प्रतिदिन से बढ़कर वर्तमान में 37 किमी प्रतिदिन हो गया है, जिसे 2047 तक 60 किमी प्रतिदिन तक बढ़ाने का लक्ष्य है। राजमार्गों की कुल लंबाई 2014 से पहले 90,000 किमी से बढ़कर मोदी सरकार के तहत 1.45 लाख किमी हो गई है।

सार्वजनिक ऋण में वृद्धि

हालांकि ये सरकार की ऐसी तस्वीर पेश करते हैं जिसका ध्यान बुनियादी ढांचे के विकास पर है, आलोचकों का तर्क है कि इतने बड़े खर्च से सार्वजनिक ऋण में वृद्धि हुई है, जिसके वित्त वर्ष 24 में सकल घरेलू उत्पाद के 80 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है। बुनियादी ढांचे के लिए ज़्यादातर फंडिंग बजट के बाहर के संसाधनों से होती है, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) जैसी संस्थाओं द्वारा उधारी में वृद्धि शामिल है। कुछ मामलों में, आवंटित बजट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अप्रयुक्त रह जाता है, जैसे कि 2022-23 में रेलवे को आवंटित 2.15 लाख करोड़ रुपये का एक तिहाई हिस्सा।पिछले कुछ वर्षों में, सड़क जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन में या उनके पूरा हो जाने के बाद उनमें कई दरारें आ गई हैं।

भारतमाला परियोजना

उदाहरण के लिए, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने सरकार की प्रमुख परियोजना भारतमाला परियोजना की आलोचना की है, जो 2015 में राजमार्ग क्षेत्र के लिए शुरू की गई एक छत्र योजना है, और कई मोर्चों पर इसकी विफलता के लिए इसकी आलोचना की है। इनमें शामिल हैं:

1. मौजूदा राजमार्गों को बिना आगे विकास के शामिल किया गया: सीएजी ने पाया कि भारतमाला चरण 1 के तहत विकसित किए जाने वाले 70,050 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों में से 49 प्रतिशत पहले से ही विकसित किए जा चुके हैं या उन्हें आगे विकसित करने के लिए किसी प्रस्ताव के बिना पिछली योजनाओं के तहत आवंटित किया गया है। सीएजी ने ऐसे मौजूदा राजमार्गों को भारतमाला लक्ष्यों से हटाने की सिफारिश की।

2. मौजूदा बाधाओं को हल किए बिना ही परियोजनाएं शुरू की गईं: सीएजी ने पाया कि पहले की राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) की अधूरी परियोजनाओं को भूमि विवाद और अधिकार-मार्ग की समस्याओं जैसे मौजूदा मुद्दों को हल किए बिना ही भारतमाला के तहत शुरू कर दिया गया। इससे परियोजना के पूरा होने में काफी देरी हुई।

3. वित्तपोषण मॉडल में भिन्नता: सीएजी ने अनुमोदित वित्तपोषण मॉडल से महत्वपूर्ण विचलन देखा, जिसमें स्वीकृत 10 प्रतिशत की तुलना में केवल 1.8 प्रतिशत परियोजनाएं ही बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी-टोल) मोड के तहत कार्यान्वित की गईं और इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) और हाइब्रिड एन्युइटी मॉडल (एचएएम) पर अधिक निर्भरता थी।

4. व्यवस्थित प्राथमिकता का अभाव: सीएजी ने स्पष्ट प्राथमिकता पद्धति और पूर्ण होने की समयसीमा के अभाव पर प्रकाश डाला, जिसके कारण मार्च 2023 तक 11 उच्च प्राथमिकता वाले गलियारों की लंबाई का 46 प्रतिशत हिस्सा आवंटित नहीं हुआ।

5. लागत में वृद्धि और फंड का कुप्रबंधन: सीएजी ने लागत में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जिसमें प्रति किलोमीटर लागत 14 करोड़ रुपये से बढ़कर 24 करोड़ रुपये हो गई। इसने यह भी पाया कि अन्य योजनाओं के लिए स्वीकृत 1.57 लाख करोड़ रुपये के फंड का उपयोग भारतमाला के तहत उपलब्धियों की रिपोर्ट करने के लिए किया जा रहा था।

6. टेंडर और ठेकेदार चयन में अनियमितताएं: सीएजी ने पाया कि अयोग्य बोलीदाताओं का चयन किया गया, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के बिना निविदा नोटिस जारी किए गए, तथा एनएचएआई परियोजनाओं के मूल्यांकन और अनुमोदन में उचित सावधानी नहीं बरती गई।

7. द्वारका एक्सप्रेसवे: कैग ने खुलासा किया है कि ‘इस परियोजना की लागत मूल रूप से 528.8 करोड़ रुपये आंकी गई थी, लेकिन बाद में यह बढ़कर 7,287.2 करोड़ रुपये हो गई - यानी 1,278 प्रतिशत की भारी वृद्धि।’ इसने यह भी उल्लेख किया कि परियोजना को ‘बिना किसी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के मूल्यांकन और मंजूरी दी गई’ और इसमें ‘अपर्याप्त विनिर्देश’ थे।

8. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे: 29 जून, 2018 को खबर आई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 मई, 2018 को उद्घाटन किए गए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्री-मानसून बारिश के कारण नुकसान के संकेत मिले हैं। पहले तो एक्सप्रेसवे पर एक स्पष्ट दरार दिखाई दी। बाद में, सड़क का एक पूरा हिस्सा धंस गया। पुनर्निर्माण पर काम कर रहे इंजीनियरों ने सड़क के टूटने के लिए नालियों से टपकने वाले पानी को जिम्मेदार ठहराया।

दोहरी चुनौतियां

इसलिए, आगामी केंद्रीय बजट के दौरान, केंद्र को सार्वजनिक ऋण को कम करना होगा और सड़क निर्माण परियोजनाओं की नियमित ऑडिट और निगरानी करनी होगी ताकि समस्याओं की पहचान की जा सके, बाधाओं को दूर किया जा सके और धन का कुशल उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।

पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक के दौरान, राज्य के मंत्रियों ने सुधार से जुड़े मील के पत्थर के बिना बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विशेष पैकेज और अधिक धन आवंटन की मांग की। आंध्र प्रदेश के मंत्री ने नई राजधानी स्थापित करने के लिए अतिरिक्त धन की भी मांग की, जिसमें सड़कें, बंदरगाह और हरित गलियारा बनाना शामिल है।

उद्योग जगत ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश करने के लिए सॉवरेन वेल्थ फंड (एसडब्ल्यूएफ) और पेंशन फंड (पीएफ) के लिए कर छूट का विस्तार करने की भी मांग की है। सरकार ने इस कर छूट के लिए सनसेट क्लॉज को मार्च 2024 से मार्च 2025 तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है, जो बहुत जरूरी स्पष्टता प्रदान करेगा और इन फंडों से दीर्घकालिक धैर्यवान पूंजी को प्रोत्साहित करेगा।

इनमें से कुछ अन्य में शामिल हैं

1. भारतनेट और रक्षा नेटवर्क परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाना, जिनमें काफी देरी हुई है।

2. जल शक्ति मंत्रालय के तहत स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, अटल भूजल योजना और नमामि गंगे जैसी योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था बढ़ाई जाए और कम उपयोग की समस्या का समाधान किया जाए। सतत विकास के लिए जल अवसंरचना में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

3. मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए आवंटन बढ़ाकर और कर्मियों की कमी को दूर करके स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ावा देना। इससे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच में सुधार होगा।

4. लॉजिस्टिक्स दक्षता बढ़ाने के लिए भारतमाला कार्यक्रम के अंतर्गत मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्कों (एमएमएलपी) के विकास में तेजी लाना।

मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ाने और देश की कनेक्टिविटी में सुधार करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन इसके सामने कई बड़ी चुनौतियां भी हैं। बढ़ते सार्वजनिक ऋण, आवंटित धन के अकुशल उपयोग और भारतमाला परियोजना जैसी प्रमुख परियोजनाओं में क्रियान्वयन संबंधी खामियों को लेकर आलोचना अधिक प्रभावी नियोजन और प्रबंधन की आवश्यकता को रेखांकित करती है।

Read More
Next Story