क्रेडिट कार्ड वाले हो जाएं सावधान! 1 जुलाई से इन प्लेटफॉर्म से नहीं कर पाएंगे बिल पेमेंट
x

क्रेडिट कार्ड वाले हो जाएं सावधान! 1 जुलाई से इन प्लेटफॉर्म से नहीं कर पाएंगे बिल पेमेंट

1 जुलाई से पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने में परेशानी हो सकती है. क्योंकि आरबीआई के नये नियमों से इन पर असर पड़ सकता है.


Credit Card Bill Payment: हर महीने बैंकों से जुड़े नियमों में कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. ये बदलाव ग्राहकों की फाइनेंसियल सिक्योरिटी को देखते हुए किए जाते हैं, जिससे कि उनका पैसा एकदम सुरक्षित रहे. ऐसा ही एक बदलाव क्रेडिट कार्ड को लेकर भी होने जा रहा है. 1 जुलाई से पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने में परेशानी हो सकती है. क्योंकि नये नियमों से पेमेंट प्लेटफॉर्म पर असर पड़ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज कुछ प्रमुख फिनटेक आरबीआई के नये नियमों से प्रभावित होंगे, जिसके जरिए लोग अपने क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान करते हैं. यह नियम 1 जुलाई से लागू होगा.

भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्देश दिया था कि सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान 30 जून के बाद भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के माध्यम से किए जाने चाहिए. लेकिन अभी तक एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने बीबीपीएस को एक्टिव नहीं किया है. जबकि, इन बैंकों ने ग्राहकों को कुल मिलाकर 5 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं.

इन बैंकों ने आरबीआई के नये गाइडलाइन का पालननहीं किया है तो फोनपे और क्रेड जैसे फिनटेक, जो पहले से ही बीबीपीएस के सदस्य हैं, 30 जून के बाद इन बैकों के क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान नहीं कर पाएंगे.

वर्तमान में केवल आठ बैंकों ने BBPS पर बिल भुगतान सक्रिय किया है. जबकि कुल 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है. जिन बैकों ने BBPS सक्रिय किया है, उनमें SBI कार्ड, BoB कार्ड, इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं.

क्या है बीबीपीएस?

भारत बिल पेमेंट सिस्टम का उद्देश्य RBI को भुगतान प्रवृत्तियों पर बेहतर दृश्यता प्रदान करना है, साथ ही केंद्रीय बैंक को धोखाधड़ी वाले लेनदेन को ट्रैक करने और हल करने की अनुमति देना है.

Read More
Next Story