रतन टाटा और साइरस मिस्त्री में दूरी क्यों बढ़ती गई, इनसाइड स्टोरी
x

रतन टाटा और साइरस मिस्त्री में दूरी क्यों बढ़ती गई, इनसाइड स्टोरी

मिस्त्री के कई फैसले जिनमें भारतीय होटल कंपनी की कुछ विदेशी संपत्तियों का निपटान और यूके स्टील परिचालन को बंद करने का कदम शामिल था, टाटा ट्रस्ट्स को पसंद नहीं आए।


अपनी अद्वितीय शांत नेतृत्व शैली के लिए जाने जाने वाले रतन टाटा ने कुछ साहसिक निर्णय लिए, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर टाटा समूह और भारतीय उद्योग के संचालन के तरीके को पुनः परिभाषित किया, हालांकि उन्होंने अपने करियर में एक बार नहीं, बल्कि दो बार समूह पर नियंत्रण के लिए खुद को तीव्र संघर्ष के केंद्र में पाया।

1991 में जब उन्होंने चेयरमैन का पद संभाला, तो उन्हें पहली चुनौती का सामना उन अधिकारियों से करना पड़ा, जो लंबे समय से उनके पूर्ववर्ती के अधीन “जागीरदारी” चला रहे थे। हालांकि, पदभार संभालने के छह साल के भीतर ही टाटा ने तत्कालीन 5.9 बिलियन डॉलर के राजस्व वाले समूह को पुनर्गठित कर दिया, जिसमें टाटा स्टील के रूसी मोदी, टाटा केमिकल्स के दरबारी सेठ और इंडियन होटल्स कंपनी के अजीत केलकर जैसे नेताओं को हटाना शामिल था।

उनकी दूसरी लड़ाई 2016 में हुई, जो उनकी सेवानिवृत्ति के चार साल बाद हुई। इस बार यह उनकी विरासत को बचाने के लिए था, क्योंकि टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री ने कर्ज कम करने की कोशिश की थी। टाटा ने 21 साल तक समूह की कमान संभाली और 2012 में मिस्त्री को अपना उत्तराधिकारी नामित किया, लेकिन 24 अक्टूबर, 2016 को सार्वजनिक और कटुतापूर्ण तरीके से उन्हें पद से हटा दिया गया।

इस लड़ाई के कारण शापूरजी पल्लोनजी परिवार के साथ सार्वजनिक विवाद हुआ, जिसके पास टाटा संस में 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और जिसकी टाटा के साथ 80 साल की साझेदारी है। 2020 में, मिस्त्री के परिवार ने टाटा संस में 18% हिस्सेदारी बेचने के अपने इरादे का संकेत दिया।

इसके बाद टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन के रूप में वापस लौटे और जनवरी 2017 में नटराजन चंद्रशेखरन को कमान सौंपकर टाटा संस के मानद चेयरमैन की भूमिका में आ गए। एन चंद्रशेखरन आज भी टाटा संस के शीर्ष पद पर बने हुए हैं।

उत्तराधिकारी

टाटा समूह की कंपनियों के निवर्तमान अध्यक्ष रतन टाटा के स्थान पर साइरस मिस्त्री का नाम कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात थी।नवंबर 2011 में मिस्त्री को अपना उत्तराधिकारी नामित करते हुए टाटा ने कहा था, "वे अगस्त 2006 से टाटा संस के बोर्ड में हैं और मैं उनकी भागीदारी की गुणवत्ता और क्षमता, उनकी सूक्ष्म टिप्पणियों और उनकी विनम्रता से प्रभावित हूं।"

रिपोर्ट के अनुसार, मिस्त्री इस पद को लेने के लिए अनिच्छुक थे, लेकिन कुछ अनुनय-विनय के बाद, जिसमें टाटा भी शामिल थे, उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। उस समय, टाटा ने मिस्त्री को सलाह दी थी, "अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में स्थापित करो।"

साइरस टाटा समूह के छठे चेयरमैन थे और दूसरे चेयरमैन जिनका उपनाम टाटा नहीं था। साइरस 2006 में टाटा संस बोर्ड में निदेशक के रूप में शामिल हुए और तब से बोर्ड में मिस्त्री परिवार का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।उन्हें टाटा संस के सबसे बड़े शेयरधारक शापूरजी पालोनजी के प्रतिनिधित्व के आधार पर अध्यक्ष बनाया गया था।

कॉर्पोरेट लड़ाई

हालांकि, कुछ ही सालों में टाटा और मिस्त्री के बीच संबंधों में तनाव स्पष्ट हो गया। अक्टूबर 2016 में एक समान रूप से आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए, मिस्त्री को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटा दिया गया और टाटा नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक के कारोबार वाले समूह के अंतरिम चेयरमैन बन गए।

इसके परिणामस्वरूप भारत की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट लड़ाई हुई, जिसमें मिस्त्री ने अपने निष्कासन के खिलाफ अदालत का रुख किया। वे NCLAT में जीतने में सफल रहे, जिसने उन्हें टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बहाल कर दिया, लेकिन कानूनी लड़ाई 2021 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा टाटा समूह के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के साथ समाप्त हो गई।

हालांकि उनके अचानक निष्कासन के पीछे वास्तविक कारण के बारे में कोई स्पष्टता नहीं थी, लेकिन मीडिया रिपोर्टों से पता चला कि यह कुछ समय से चल रहा था क्योंकि टाटा संस गैर-लाभकारी व्यवसायों को बेचने और "केवल नकदी गायों पर ध्यान केंद्रित करने" के उनके दृष्टिकोण से नाखुश था।

एक बयान में बोर्ड ने कहा कि यह निर्णय लिया गया कि “टाटा संस और टाटा समूह के दीर्घकालिक हित के लिए बदलाव पर विचार करना उचित हो सकता है”।हालांकि बोर्ड ने इस बदलाव का कोई विस्तृत कारण नहीं बताया, लेकिन मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिला कि संपत्ति की बिक्री सहित मिस्त्री के कुछ कार्यों से असंतोष है।बोर्ड में टाटा और मिस्त्री समेत नौ सदस्य थे। कहा जाता है कि उनमें से छह ने मिस्त्री को हटाने के पक्ष में वोट दिया और दो ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

ट्रिगर

कुछ लोगों ने टाटा-मिस्त्री संबंधों में दरार के लिए टाटा समूह की कुछ कंपनियों के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया, जबकि अन्य ने एनटीटी डोकोमो के साथ विवाद और यूरोप में टाटा स्टील की बीमार परिसंपत्तियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में मिस्त्री के तरीके को जिम्मेदार ठहराया।

मिस्त्री के कई फ़ैसले, जिनमें इंडियन होटल्स कंपनी की कुछ विदेशी संपत्तियों का निपटान और ख़ास तौर पर यू.के. स्टील संचालन को बंद करने का कदम शामिल है, टाटा ट्रस्ट्स को पसंद नहीं आए। इनमें से कई फ़ैसले रतन टाटा की विरासत माने गए, जिससे समूह का राजस्व 100 बिलियन डॉलर से ऊपर पहुंच गया।

मिस्त्री ने अपनी प्रतिष्ठा के लिए कानूनी लड़ाई लड़ी, क्योंकि उनका मानना था कि वे वही कर रहे थे जो उन्हें कंपनी के लिए सबसे अच्छा लगा। उन्होंने सबसे पहले नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल का दरवाजा खटखटाया, जिसने उन्हें हटाए जाने के तरीके को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को खारिज कर दिया और फैसला सुनाया कि बोर्ड और बहुसंख्यक शेयरधारकों का उन पर भरोसा खत्म हो गया है।

हालांकि, उन्होंने नेशनल कंपनी अपीलेट ट्रिब्यूनल में सफलतापूर्वक अपील की, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने टाटा का पक्ष लिया। फैसले से हैरान होने के बावजूद, मिस्त्री ने कहा, "हम अपनी ठोड़ी पर झटके सहेंगे। मेरी अंतरात्मा साफ है। टाटा में मेरा उद्देश्य निर्णय लेने और शासन की एक मजबूत ब्रांड संचालित प्रणाली सुनिश्चित करना था जो किसी भी एक व्यक्ति से बड़ी हो।"

टाटा संस से बाहर निकलने के बाद, साइरस ने शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी में प्रबंधन नियंत्रण वापस नहीं लिया। इसके बजाय उन्होंने अपने लिए कुछ नया बनाया। साइरस ने स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए मिस्त्री वेंचर्स नामक वेंचर कैपिटल फंड शुरू किया।

सौहार्दपूर्ण संबंध

दिलचस्प बात यह है कि टाटा समूह के चेयरमैन पद से मिस्त्री को हटाए जाने से पहले दोनों परिवारों के बीच कई वर्षों तक सौहार्दपूर्ण संबंध रहे।1991 में जब रतन टाटा को टाटा संस में जेआरडी टाटा का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया तो उन्हें कंपनी के प्रमुख निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक पल्लोनजी मिस्त्री का पूरा समर्थन प्राप्त था। मिस्त्री परिवार का टाटा के साथ संबंध 1936 से है, जब उन्होंने पहली बार टाटा संस में हिस्सेदारी खरीदी थी, जिसके बाद दोनों परिवारों के बीच 80 साल पुराना गठबंधन शुरू हुआ।

पल्लोनजी और टाटा के बीच मधुर संबंध थे, जिसमें पल्लोनजी टाटा के दृष्टिकोण का समर्थन करते थे। शापूरजी पल्लोनजी समूह के पितामह पल्लोनजी ने कभी भी टाटा के निर्णयों में हस्तक्षेप नहीं किया और न ही अपने लिए सत्ता की पैरवी की।पल्लोनजी टाटा संस में महत्वपूर्ण स्थान रखते थे, जिसे होल्डिंग कंपनी में उनके परिवार की लगभग 18% हिस्सेदारी से बल मिला - जो टाटा ट्रस्ट्स से भी अधिक थी।जब पल्लोनजी की बेटी ने टाटा के सौतेले भाई नोएल से शादी की, तो उनके कारोबारी रिश्ते व्यक्तिगत संबंधों में बदल गए। पल्लोनजी 2005 में रिटायर होने से पहले एक चौथाई सदी तक टाटा संस के बोर्ड में रहे, उनके बेटे साइरस मिस्त्री ने उनकी जगह ली।

Read More
Next Story