देश के EPFO के बीमार आईटी ढांचे को सुधारने के लिए मंत्री जी से लगायी गुहार
x

देश के EPFO के बीमार आईटी ढांचे को सुधारने के लिए मंत्री जी से लगायी गुहार

केन्द्रीय मंत्री को लिखे पत्र में ईपीएफ ऑफिसर्स एसोसिएशन ( EPFOA ) ने EPF आईटी सिस्टम को तत्काल अपग्रेड करने का अनुरोध किया, जिसमें जनशक्ति पर दबाव और सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव का हवाला दिया गया है.


EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि अधिकारी संघ ( EPFOA ) ने केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखते हुए सुचना प्रौद्योगिकी से सम्बंधित बुनियादी ढांचे में सुधार करने की मांग करते हुए इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है. इतना ही नहीं पत्र में ये दावा किया गया है कि आईटी ढांचे में सुधार की मांग पिछले 30 महीनों से की जा रही है, लेकिन सम्बंधित अधिकारी इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं.

EPFOA ने ये पत्र इस सप्ताह के शुरुआत में लिखा. पत्र में कहा गया है कि वे ईपीएफ आईटी प्रणालियों - सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, आईटी जनशक्ति - को उन्नत करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप के लिए नियमित रूप से अनुरोध प्रस्तुत कर रहा है, जिससे ईपीएफ जनशक्ति पर भारी दबाव पड़ रहा है और ईपीएफओ सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.
एसोसिएशन ने कहा कि स्थिति अब गंभीर हो गई है, क्योंकि अधिकारी और कार्यालय प्रतिदिन महत्वपूर्ण प्रणालीगत खामियों की रिपोर्ट कर रहे हैं. इसमें कहा गया है कि ईपीएफओ की लचर आईटी प्रणाली और इसके परिणामस्वरूप सेवा संबंधी बाधाएं ईपीएफ सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही हैं.
ईपीएफओ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इसकी सेवा वितरण अवसंरचना के आधारभूत घटक के रूप में कार्य करता है. संस्था ने कहा कि ये प्राथमिक मंच है जिसके माध्यम से हमारे क्षेत्रीय कार्यालय सदस्यों के दावों पर प्रक्रिया और निर्णय करते हैं. इसमें कहा गया है कि हाल के दिनों में सॉफ्टवेयर में काफी गड़बड़ी और अस्थिरता देखी गई है, जिसकी वजह से बार बार काम में रुकावट आई है.
पत्र में बताया गया है कि पिछले कई हफ़्तों में एप्लीकेशन का प्रदर्शन खराब हो गया है, जिसके कारण बार-बार सिस्टम धीमा हो रहा है, जिसकी वजह से उपयोगकर्ता अनैच्छिक रूप से लॉगआउट हो रहे हैं और सिस्टम पूरी तरह से फेल हो रहा है. इससे पहले, ईपीएफओ प्रबंधन ने सॉफ्टवेयर के प्रदर्शन संबंधी समस्याओं के लिए समवर्ती उपयोगकर्ता लॉगिन को जिम्मेदार ठहराया था.
इस पत्र में ये भी कहा गया है कि ये समस्या इतनी गंभीर हो चुकी है कि वेबसाइट और एप पर उपयोगकर्ताओं के कम ट्रैफिक के बावजूद भी सिस्टम क्रैश हो जाता है या फिर धीमा हो जाता है. ये भी देखा गया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों ने ऑफ-पीक घंटों के दौरान भी सिस्टम विफलता की सूचना दी है. इसमें कहा गया है कि ईपीएफओ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में व्यापक बदलाव की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही है.

30 महीनों से की जा रही है सॉफ्टवेर सुधार की मांग
संस्था ने आगे कहा कि इस महत्वपूर्ण आवश्यकता के बावजूद, इस तरह के आमूलचूल परिवर्तन के कार्यान्वयन को अस्पष्ट कारणों से बार-बार स्थगित किया गया है. इसमें कहा गया है कि ईपीएफओ वित्तीय रूप से एक मजबूत संगठन है, जो सरकारी प्रशासनिक वित्तपोषण से स्वतंत्र है, लेकिन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के 2.0 संस्करण को लांच करने में देरी, आयकर विभाग जैसे अन्य विभागों द्वारा हासिल की गई तीव्र तकनीकी प्रगति के बिल्कुल विपरीत है. ईपीएफओए ने बताया कि ये विसंगति स्थिति की गंभीरता को स्वीकार करने में प्रणालीगत विफलता को दर्शाती है. इसमें कहा गया है कि किसी भी तकनीकी चुनौती को सख्ती से नकार दिया गया है तथा कथित प्रगति पर जोर दिया गया है. ये अनुमान लगाना उचित है कि पूर्णतः कार्यात्मक सॉफ्टवेयर प्रणाली के साथ दावा निपटान प्रक्रिया में तेजी आएगी. ईपीएफओए ने पत्र में कहा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप तत्काल इस ओर ध्यान दें, क्योंकि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में लगातार खामियां हैं और उच्च प्रबंधन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, जिसके कारण ईपीएफओ अधिकारियों और कर्मचारियों में निराशा की भावना बढ़ रही है." इसमें सुझाव दिया गया है कि मुद्दों के मूल कारणों का पता लगाने तथा दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठन के रूप में ईपीएफओ की स्थिति के अनुरूप एक समकालीन सॉफ्टवेयर समाधान विकसित करने के लिए अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों द्वारा सॉफ्टवेयर का व्यापक मूल्यांकन आवश्यक है. संस्था ने कहा, "पिछले तीस महीनों में, हम लगातार सीपीएफसी के ध्यान में ईपीएफओ के आईटी बुनियादी ढांचे को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों को लाते रहे हैं."

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story