पूंजी कम हो तो कैसे फाइनेंसियल गोल करें सेट, ये है काम की जानकारी
x

पूंजी कम हो तो कैसे फाइनेंसियल गोल करें सेट, ये है काम की जानकारी

हर एक शख्स का सपना होता है कि उसके पास अधिक से अधिक पैसा हो।लेकिन ऐसा नहीं हो पाता। वजह कि वित्तीय योजना बनाते समय कुछ ना कुछ चूक हो जाती है।


Financial Tips: करीब करीब हर निवेशक के मन में सबसे पहला सवाल यही होता है कि कौन सा इंस्ट्रूमेंट अधिकतम रिटर्न देगा? लेकिन क्या यह सवाल अपने आप में पूर्ण है। व्यक्तिगत वित्त के बुनियादी सिद्धांत व्यक्तियों को आत्मनिरीक्षण से शुरुआत करने की सलाह देते हैं। किसी को उच्च भुगतान वाले निवेशों की तलाश करने के बजाय अपने वित्तीय लक्ष्यों से शुरुआत करनी चाहिए। वित्तीय लक्ष्य स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और आप उसी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं - कहां, कितना निवेश करना है और अपनी अपेक्षाओं को सही तरीके से निर्धारित करना है।

स्पष्ट रूप से परिभाषित वित्तीय लक्ष्य या स्मार्ट वित्तीय लक्ष्य आपको एक ठोस वित्तीय योजना बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उसी के बेहतर क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप एक स्मार्ट वित्तीय लक्ष्य कैसे बना सकते हैं।किसी शख्स को वित्तीय लक्ष्य के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए घर खरीदना एक बहुत ही अस्पष्ट लक्ष्य है। अगर कोई मुंबई उपनगरों में एक गेटेड कम्युनिटी में एक बेडरूम हॉल किचन (1BHK) घर के लिए डाउन पेमेंट की व्यवस्था करने के बारे में कहता है, तो यह अधिक समझ में आता है।

क्या हासिल करना चाहते हैं

लक्ष्य में अन्य कारकों के अलावा एक मौद्रिक मूल्य भी होना चाहिए। इससे व्यक्ति को यह समझने में मदद मिलती है कि वह कहाँ जाना चाहता है। ऊपर बताए गए उदाहरण के अनुसार, कोई व्यक्ति कहेगा कि वह 70 लाख रुपये की कीमत वाला घर खरीदेगा। 20 प्रतिशत पर डाउन पेमेंट 14 लाख रुपये बनता है।मौद्रिक मूल्य आपको आपके द्वारा बचाए गए धन की सीमा और वित्तीय लक्ष्यों की कीमत में होने वाले बदलावों के आधार पर अपने लक्ष्यों को समायोजित करने देता है। उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य 14 लाख रुपये जुटाना हो सकता है, लेकिन कीमतें आपकी उम्मीदों से अधिक होती है तो इसे आपकी वित्तीय योजना में शामिल किया जाना चाहिए।

हासिल करने योग्य

वित्तीय लक्ष्य हासिल करने योग्य होना चाहिए। कभी-कभी लक्ष्य निकट भविष्य में प्राप्त करने योग्य नहीं होते हैं। व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने योग्य बनाने के लिए समय का उपयोग करना चाह सकता है। बहुत कम जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए जो लक्ष्य प्राप्त करने योग्य नहीं लगते हैं, वे उच्च रिटर्न देने वाली जोखिम भरी संपत्तियों में कुछ आवंटन करके प्राप्त करने योग्य हो सकते हैं। मान लीजिए एक व्यक्ति जिसकी मासिक सैलरी 1 लाख रुपये है, मासिक बचत 30,000 रुपये है, अगर वह वित्तीय वर्ष के अंत तक वांछित राशि जुटाना चाहता है, तो यह लक्ष्य असंभव प्रतीत होता है। हालांकि अगर व्यक्ति थोड़ी लंबी अवधि लेता है, तो उसका लक्ष्य प्राप्त करने योग्य हो जाता है।अगर आपको अब से पांच साल के अंत में 14 लाख रुपये का फंड बनाना है और अपेक्षित रिटर्न दर 12 प्रतिशत प्रति वर्ष है, तो आपको लगभग 17,150 रुपये प्रति माह निवेश करना चाहिए।

हकीकत के करीब हो लक्ष्य

वित्तीय लक्ष्य हकीकत के करीब हो। यदि 1 लाख रुपये मासिक वेतन वाला कोई व्यक्ति दक्षिण मुंबई के आलीशान इलाकों में बहुमंजिला हवेली बनाने का फैसला करता है तो मकान की ऊंची कीमत और कम आय में यह असंभव है। इस तरह के हालात में सिर्फ चमत्कार ही मदद कर सकता है। भले ही आप 1BHK खरीदने के अपने लक्ष्य पर टिके रहें। यदि इसमें अन्य लक्ष्यों जैसे कि विदेश में छुट्टी मनाने और एक लग्जरी स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन के लिए डाउन पेमेंट की व्यवस्था करने के साथ-साथ कम समय में हासिल करने की कोशिश करें, तो यह हकीकत से बेहद दूर होगा।

समय सीमा का खास ख्याल

वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करते समय समय का खास ख्याल रखना चाहिए। हर एक वित्तीय लक्ष्य की एक कीमत होती है। मुद्रास्फीति कीमतों के बदलने का संकेत देती है। यदि हम मुद्रास्फीति को 5 प्रतिशत पर मानते हैं, तो वही घर अब से पांच साल बाद 89.34 लाख रुपये में और सातवें साल के अंत में 98.5 लाख रुपये में मिलेगा। अगर इसे और आसान तरीके से समझा जाए तो मुंबई के उपनगरों में गेटेड कॉलोनी 1BHK घर के लिए 19.7 लाख रुपये का डाउन पेमेंट की व्यवस्था करनी होगी जिसकी कीमत अब से सात साल बाद 98.5 लाख रुपये होगी। वित्तीय लक्ष्य को जब आप स्पष्ट रूप से समझते हैं तो वित्तीय योजना बनाना आसान हो जाता है।

(प्रस्तुत लेख नजरिया मात्र है, वित्तीय फैसला करते समय एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें)

Read More
Next Story