सरकारी बांड में विदेशी निवेशकों की खास दिलचस्पी, आखिर यह इशारा किस तरफ
x

सरकारी बांड में विदेशी निवेशकों की खास दिलचस्पी, आखिर यह इशारा किस तरफ

भारतीय बाजार ना सिर्फ घरेलू निवेशकों बल्ति विदेशी निवेशकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जुलाई से लेकर अगस्त महीने तक भारतीय सरकारी बांड के प्रति विदेशी निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है।


Foreign Portfolio Investors: अगस्त में भारतीय सरकारी बॉन्ड में विदेशी स्वामित्व में तेजी आई है क्योंकि इस बात की उम्मीद है कि इस महीने के अंत में फेड रिजर्व की दरों में कटौती हो सकती है। आधिकारिक क्लियरिंग हाउस डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि 31 जुलाई से 30 अगस्त तक, पूरी तरह से सुलभ मार्ग (FAR) सरकारी बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की कुल होल्डिंग का सांकेतिक मूल्य ₹23,914 करोड़ या लगभग $2.85 बिलियन बढ़कर ₹2.29 लाख करोड़ हो गया।

जेपी मॉर्गन इंडेक्स में स्थानीय ऋण को शामिल करने के बाद यह प्रवाह औसत मासिक प्रवाह के लगभग $2 बिलियन डॉलर की बाजार की उम्मीदों से से अधिक रहा। जानकारों का कहना है कि जैसे ही अमेरिकी दरें कम होने लगेंगी यह उभरते बाजार के ऋण को नई जान देगा और जेपी मॉर्गन के शामिल होने से पूरा मामला भारत के पक्ष में झुक गया है जबकि जेपी मॉर्गन का प्रवाह जारी रहना चाहिए यह गति पकड़ रहा है क्योंकि वैश्विक पोर्टफोलियो प्रबंधक अब सक्रिय रूप से सूचकांक में शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं।

अगस्त में 500 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश
आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई की तुलना में अगस्त में 500 मिलियन डॉलर अधिक का निवेश हुआ। अब संभावना कम है कि भारतीय बॉन्ड में विदेशी प्रवाह ऊपर की ओर आश्चर्यचकित करेगा क्योंकि अमेरिका में बहुप्रतीक्षित 'सॉफ्ट लैंडिंग' साकार होती दिख रही है, जिससे उभरते बाजार की परिसंपत्तियों के लिए जोखिम की भूख बनी हुई है। जानकार कहते हैं कि हमने पहले ही अमेरिका में पैदावार में गिरावट देखी है इसलिए विविधता लाना समझदारी है। यह भारत के बॉन्ड प्रवाह के लिए बस शुरुआत भर है। फेड द्वारा दरों में कटौती शुरू होने के बाद भविष्य में प्रवाह काफी आक्रामक हो सकता है। यूएस फेडरल ओपन मार्केट कमेटी 18 सितंबर को अपने अगले नीति के बारे में जानकारी देने वाली है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा 25 आधार अंकों की दर कटौती की घोषणा करने की व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है, जो दशकों में अपने सबसे आक्रामक मौद्रिक सख्त चक्रों में से एक पर चलने के ढाई साल बाद है। फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने पिछले महीने कहा था कि नीति को समायोजित करने का समय आ गया है और दरों में कटौती का समय आने वाले आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

फेड दरों में कटौती का इंतजार
जबकि फेड द्वारा दरों में कटौती दुनिया भर के बाजारों द्वारा लंबे समय से वांछित रही है, उभरते बाजारों के लिए, ब्याज दरों को कम करने के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक का तर्क विशेष महत्व रखता है। बॉन्ड ट्रेडर्स ने कहा कि अगर फेड अमेरिका में आर्थिक संकट के जवाब में ब्याज दरों में कटौती करता है - जैसा कि अगस्त की शुरुआत में कुछ कमजोर डेटा सेट के बाद आशंका थी - तो वैश्विक निवेशक जोखिम से बचेंगे और उभरते बाजारों से दूरी बनाए रखेंगे। हालांकि, जीडीपी डेटा समेत हाल के डेटा प्रिंट्स एक लचीली अमेरिकी अर्थव्यवस्था की ओर इशारा करते हैं, उभरते बाजार दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में ब्याज दरों में गिरावट के कारण अधिक विदेशी प्रवाह को आकर्षित करने के लिए खड़े हैं।

Read More
Next Story