आसमान छूते सोने के दाम, ये हो सकती हैं सोने की बढ़ती कीमतों की वजह
x

आसमान छूते सोने के दाम, ये हो सकती हैं सोने की बढ़ती कीमतों की वजह

भारत में सोने की कीमतों की बात करें तो 24 कैरट की 10 ग्राम की कीमत लग्भग 78 हजार रूपये के पास पहुँच गयी है, वहीँ 22 कैरट के प्रति 10 ग्राम की कीमत 71 हजार से ऊपर पहुँच गयी है. अभी ये कीमतें और भी बढ़ सकती हैं.


Gold Price : त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है, कुछ दिनों के बाद भारत में शादियों का सीजन भी शुरू होने जा रहा है. ऐसे में सोने की आसमान छूती कीमतों ने इसे आम आदमी की पहुँच से दूर पहुंचा दिया है. सोने की कीमतों की बात करें तो 24 कैरट के 10 ग्राम के दाम 77770 है वहीँ 22 कैरट सोने के 10 ग्राम के दाम 71,300 रूपये है. ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और बढेंगी. लेकिन जानकार बताते हैं कि इन बढती कीमतों के पीछे त्योहारी सीजन या फिर शादियों का सीजन कारण नहीं है, इसके पीछे अलग कारण हैं, जिनके बारे में आगे बात करते हैं.


आल बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन कूचा महाजनी के अध्यक्ष योगेश सिंघल का कहना है कि सोने के दाम बढ़ने के पीछे की अलग अलग वजह हैं, जिसकी वजह से सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में इस समय सोने के दाम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं.

कई देश अपनी करेंसी को बाज़ार में उतारने के लिए कर रहे हैं सोने का भण्डारण
योगेश सिंघल का कहना है कि आज के समय में कई देश हैं जो डॉलर के मुकाबले अपने देश की करेंसी को बाज़ार में लांच करने की तैयारी में जुटे हैं, इसलिए वो देश अपने देश में सोने का भण्डारण भी बढ़ा रहे हैं. जैसे चीन ने काफी बढ़ी मात्रा में सोने का भण्डारण किया है. भारत ने भी पीछे सोने का भण्डारण बढ़ाया था. ऐसे में कई और देश ऐसे हैं, जो सोने के भण्डारण को बढ़ाने में जुटे हुए हैं. सोने की कीमतों में इजाफे का ये एक महत्वपूर्ण कारण है.

युद्ध - अभी की बात करें तो इस समय युद्ध की वजह से अन्तराष्ट्रीय बाज़ार में पहले से ही महंगाई बढ़ी हुई है. पहले रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ, जो अभी तक जारी है. अब इजराइल का युद्ध हमास, ईरान, हिजबुल्लाह आदि के साथ चल रहा है. इस वजह से तेल की कीमतें अचानक बढ़ गयी हैं. ये भी एक कारण है, जिसकी वजह से सोने की कीमतों पर भी असर पड़ा है.

इंटरेस्ट रेट भी एक वजह - तीसरी प्रमुख वजह जिसकी वजह से सोने की कीमतों पर असर पड़ा है, वो है बैंकों द्वारा लागई जाने वाली इंटरेस्ट रेट. जो अन्तार्शत्रिय स्तर पर लगभग एक समान रहती हैं. अमेरिका में जिस तरह से निर्णय लिया जाता है, पूरे विश्व में लगभग उसी हिसाब से इंटरेस्ट रेट तय होता है.

80 हजार तक जा सकता है सोने का भाव
योगेश सिंघल का कहना है कि सोने की कीमतों की बात करें तो अभी के अनुमान के अनुसार भारत में इसके दाम 80 हजार रूपये प्रति 10 ग्राम तक जाने की आशंका है, हो सकता है कि कीमतें इससे भी ज्यादा बढ़ जाए.

आम आदमी की पहुँच से बाहर हुआ सोना - बढती कीमतों की वजह से आम आदमी सोने की खरीदने की सोच भी नहीं पा रहा है. शादी विवाह के लिए जिसे खरीदारी करनी है, वो भी बेहद सिमित खरीदारी कर रहा है.


Read More
Next Story